हिमाचल में मेडिकल मोबाइल यूनिट “जीवन धारा” सेवा शुरू

हिमाचल में मेडिकल मोबाइल यूनिट “जीवन धारा” सेवा शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 18/11/2020 को रिज, शिमला से राज्य के दूर-दराज, दुर्गम और सुविधाओं के अभाव वाले क्षेत्रों के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से मेडिकल मोबाइल यूनिट- जीवन धारा, मोबाइल स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्रों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश की प्रतिकूल भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में जीवन धारा एक महत्वपूर्ण कदम है। यह वैन मोबाइल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में कार्य करेगी। लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए शुरूआत में 10 मोबाइल वैन संचालित की गई हैं। इनमें कांगड़ा, मण्डी, और शिमला जिलों को दो-दो और चम्बा, कुल्लू, सिरमौर और सोलन जिलों को एक-एक वैन उपलब्ध करवाई जाएगी।

स्वास्थ्य एवं आरोग्य वैन में विभिन्न बीमारियों के लिए निदान और परीक्षण की आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी। जीवन धारा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रदान की जाने वाली आवश्यक दवाइयां और अन्य सामग्री उपलब्ध होंगी। जीवन धारा वैन में एक चिकित्सा अधिकारी, एक फार्मासिस्ट, प्रयोगशाला टेक्निशियन और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कार्यरत होंगे। ये आरोग्य केन्द्र, चिकित्सा आरोग्य केन्द्र के उप-केन्द्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी/एएनएम के साथ समन्वय स्थापित करेंगे। जीवन धारा मोबाइल स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्रों में रोगियों को निःशुल्क चिकित्सा परामर्श और जांच सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

हिमाचल प्रदेश चिकित्सा मानकों में देश के उत्कृष्ट राज्यों में शामिल है। प्रदेश में वर्तमान में छः सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय और निजी क्षेत्र में एक महाविद्यालय कार्यरत है। जबकि शीघ्र ही बिलासपुर के एम्स में भी स्वास्थ्य सुविधाएं शुरू होने वाली हैं।

टीबी डिटेक्शन वैन को भी हरी झंडी दिखाकर किया रवाना : मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने इस अवसर पर टीबी डिटेक्शन वैन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। टीबी रोगियों की पहचान शीघ्र सुनिश्चित करने के लिए छह अन्य टीबी डिटेक्शन वैन को सेवा में लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर जीवन धारा कार्यक्रम पर फोल्डर भी जारी किया।

हिमाचल में मेडिकल मोबाइल यूनिट “जीवन धारा” सेवा शुरू

इसे भी पढ़ें : हिमाचल प्रदेश की पंचवटी योजना

Leave a Comment