Brief Geography of District Una – HP

Brief Geography of District Una – HP

जिला ऊना
मुख्यालय : ऊना (समुद्रतल से ऊँचाई – 750 मीटर )
कुल क्षेत्रफल : 1540 वर्ग किलोमीटर
जिले के रूप में गठन : 1972 ई.

भौगोलिक स्थिति : ऊना जिला हिमाचल प्रदेश के पश्चिम भाग में स्थित है। ऊना 31°21′ से 31°50′ उत्तरी अक्षांश और 76°18′ व 76°28′ पूर्वी देशांतर के बीच स्थित है। इसके उत्तर में काँगड़ा ,पश्चिम में पंजाब , पूर्व में हमीरपुर और दक्षिण-पूर्व में बिलासपुर जिले की सीमाएं लगती है।

पर्वत शृंखलाएँ : ऊना जिला हिमालय पर्वत श्रेणी की शिवालिक पर्वतमालाओं के अंचल में बसा है। ऊना को पश्चिम में जस्वां दून की पहाड़ियाँ पंजाब से पृथक करती है। ऊना शहर दून के मध्य में स्थित है। ऊना जिले के पूर्व में जस्वां धार या चिंतपूर्णी धार है जिसे हमीरपुर जिले में सोलह सिंगी धार के नाम से जाना जाता है।चौमुखी धार ,रामगढ़ की धार ,बांगर की धार भी ऊना जिले की चोटियाँ हैं। भरवैन इसकी सबसे ऊँची चोटी है।

ऊना तथा गगरेट का कुछ भाग समतल है, जबकि अन्य सभी क्षेत्र ऊँची चोटियाँ एवं पर्वतों के आँचल में स्थित है। ऊना जिला में सोलहसिंगी धार एवं शिवालिक पर्वत श्रृंखलाओं की विभिन्न श्रेणियाँ है।
नदियाँ : स्वां नदी ऊना जिले की प्रमुख नदी है जो उत्तर -पश्चिम से दक्षिण -पूर्व दिशा में बहती है। ऊना जिले को स्वां नदी दो भागों में बाँटती है। यह जसवां घाटी में बहती हुई आंनदपुर साहिब के पास सतलुज नदी में मिलती है। .सतलुज नदी ऊना जिले के बंगाणा तहसील से होकर बहती है और उसके बाद

स्वां घाटी या जस्वां- दून घाटी -स्वां घाटी ,स्वां नदी तथा इसकी सहायक नदियों के दोनों ओर जिला ऊना में स्थित है। इसे जस्वां -दून घाटी के नाम से भी जाना जाता है।

Brief Geography of District Una – HP

Read Also : Geography of Himachal Pradesh

Leave a Reply