Himachal Pradesh Weekly Current Affairs (November 1st Week)

Himachal Pradesh Weekly Current Affairs (November 1st Week)

मुख्यमंत्री जी ने अटल आयुर्विज्ञान और अनुसंधान विश्वविद्यालय की वेबसाइट का किया शुभारंभ

  • मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने शिमला से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अटल आयुर्विज्ञान और अनुसंधान विश्वविद्यालय, नेरचौक मंडी की वेबसाइट का शुभारंभ किया।
  • इस दौरान मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस विश्वविद्यालय की स्थापना हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय स्वास्थ्य विज्ञान अधिनियम 2017 के तहत 23 जून, 2018 में की गई और पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के सम्मान में वर्ष 2019 में इसका नाम अटल आयुर्विज्ञान और अनुसंधान विश्वविद्यालय रखा गया।
  • उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय की स्थापना का मुख्य उद्देश्य गुणात्मक स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा प्रदान करना है।
  • इस विश्वविद्यालय के माध्यम से राज्य में उत्कृष्ट स्वास्थ्य पेशेवर तैयार करने, स्वास्थ्य शिक्षाविद्दों के लिए एकल मंच प्रदान करने और स्वास्थ्य शिक्षा की प्रणाली में शिक्षण व मूल्यांकन प्रक्रिया में सुधार करने में भी मदद मिलेगी।
  • मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश देश के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में से एक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकारी क्षेत्र में 6 चिकित्सा महाविद्यालय और निजी क्षेत्र में एक चिकित्सा महाविद्यालय कार्यरत है जो स्वास्थ्य संस्थानों को उत्कृष्ठ पेशेवर प्रदान कर रहे हैं।

प्रदेश में स्थापित होंगे 100 स्वच्छता कैफे

  • प्रदेश में वर्ष 2023 तक 10 करोड़ की लागत से 100 स्वच्छता कैफे स्थापित किए जाएंगे। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री विरेंद्र कंवर ने यह जानकारी दी।
  • उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने एक करोड़ रुपये की लागत से राज्य के सभी महत्त्वपूर्ण स्थानों में 10 स्वच्छता कैफे खोलने का लक्ष्य रखा है, ताकि इस वित्तीय वर्ष के अन्त तक राज्य के विभिन्न भागों से 25 टन का एकल ग्रामीण क्षेत्रों की उपयोग प्लास्टिक एकत्रित किया जा सके। यह प्रदेश को स्वच्छ, हरा-भरा तथा प्लास्टिक मुक्त बनाने के उद्देश्य से किया जा रहा है।
  • पंचायती राज मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार स्वच्छता, महिला सशक्तीकरण तथा स्थानीय व्यंजनों के प्रचार पर विशेष बल दे रही है। इसी संदर्भ में राज्य सरकार द्वारा स्वच्छता कैफे अभियान चलाया जा रहा है।
  • इसके अर्न्तगत कूड़ा एकत्रित करने वालों तथा शहरी स्थानीय निकायों से 75 रुपये प्रति किलो की दर से प्लास्टिक कचरा, खाद्य व अन्य खाद्य सामग्रियों के बदले में क्रय किया जा रहा है।
  • इसके माध्यम से कूड़ा एकत्रित करने वालों और लोगों को अपने आस-पास के क्षेत्रों को साफ सुथरा रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • राज्य में स्वच्छता कैफे, ग्राम हाट योजना के तहत निर्मित किये जाएंगे, जहां महिलाओं को औषधीय पौधे जैसे गिलोय, पुदीना, नीम पाउडर तथा आचार, मुरब्बा, गेहूं का आटा, दालें, मसाले व सब्जियां इत्यादि को उचित मूल्य पर बेचने के लिए सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं अतिरिक्त आय अर्जित कर सकें। स्वच्छता कैफे चलाने वाली महिलाओं को सत्कार क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • योजना के तहत वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान लगभग 100 महिलाओं को सत्कार विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। पहले स्वच्छता कैफे का लोकार्पण सोलन जिला के नालागढ़ क्षेत्र की ग्राम पंचायत रडियाली में किया गया, जिसे स्वयं सहायता समूहों की महिला द्वारा चलाया जाएगा।
  • श्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य आगामी वर्षों के दौरान गांवों को एकल उपयोग प्लास्टिक से पूरी तरह मुक्त करना है।

हिमाचल में अमेरिकी कम्पनियाँ निवेश करेंगी

  • अमेरिकी कंपनियां हिमाचल में निवेश करेंगी। भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्टर ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच दशकों से मजबूत सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंध रहे हैं। वह हिमाचल में निवेश के लिए उपलब्ध अपार संभावनाओं को प्रदर्शित करने में मदद करेंगे।
  • अमेरिकी कंपनियां स्की रिजॉर्ट, स्की लिफ्ट और शिमला की चांशल घाटी में स्की ढलानों के विकास, कांगड़ा के पौंग बांध जलाशय में अंतरराष्ट्रीय जल क्रीड़ा गतिविधियों के विकास, मंडी के जंजैहली में थीम पार्क और शिकारी माता तक रज्जूमार्ग के निर्माण में निवेश कर सकती हैं।

अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में आशीष चौधरी ने जीता स्वर्ण पदक

  • फ्रांस के नांतेस में आयोजित एलेक्सिस वस्तिने अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में  टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर हिमाचल के मंडी के  बॉक्सर आशीष चौधरी ने 75 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है।
  • कोरोना महामारी के दौर में 8 माह बाद किसी अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग ले रहे आशीष चौधरी ने स्वर्ण पदक जीतकर शानदार प्रदर्शन कर आने वाले समय में होने वाली गुड टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक पर अपनी दावेदारी और मजबूत की है।

केंद्र सरकार ने लुहरी हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट के लिए 1810. 56 करोड़ रूपये की मंजूरी दी

  1. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने हिमाचल प्रदेश के शिमला और कुल्लू जिलों में सतलुज नदी पर स्थित 210 मेगावाट के लुहरी स्टेज-1 हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के लिए 1,810.56 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दे दी।
  2. बिल्ड-ओन-ऑपरेट-मेंटेन (बूम) आधार पर सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएलएल) द्वारा कार्यान्वित की जा रही इस परियोजना से सालाना 758.20 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा।लुहरी स्टेज-1 हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट को 62 महीने के भीतर चालू किया जाएगा।
  3. ग्रिड में मूल्यवान अक्षय ऊर्जा जोड़ने के अलावा, इस परियोजना से पर्यावरण से सालाना 6.1 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड की कमी भी होगी, जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार होगा।
  4. हिमाचल प्रदेश 40 वर्षों के परियोजना जीवन चक्र के दौरान, लुहरी स्टेज-1 हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट से लगभग 1,140 करोड़ रुपये की मुफ्त बिजली का लाभ उठाएगा। परियोजना प्रभावित परिवारों को दस महीने तक प्रति माह 100 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी।

Himachal Pradesh Weekly Current Affairs (November 1st Week)

Read Also : More HP Current Affairs

Leave a Reply