HP Current Affairs – 1st Week of September 2021

HP Current Affairs – 1st Week of September 2021

  1. हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जा रही “बालिका जन्म उपहार योजना” के तहत बालिका के जन्म के समय कितनी रूपये की एफडीआर की जाएगी ?
    उत्तर : 51000 रूपये।

व्याख्या : हिमाचल मंत्रिमंडल ने नई योजना बालिका जन्म उपहार योजना आरंभ करने का भी निर्णय लिया, जिसके तहत बालिका के जन्म पर 51,000, रुपये की एफडीआर की जाएगी, जो अधिकतम दो बालिकाओं के जन्म पर देय होगी।

  1. हिमाचल प्रदेश की “छात्रावास सुविधा योजना” के तहत पंजीकृत भवन एवं सन्निर्माण कामगार के बच्चों को किसी भी छात्रावास में रहने पर खाने का खर्च वहन करने के लिए कितनी राशि दी जाएगी ?

उत्तर : अधिकतम 20000 रूपये

व्याख्या : हिमाचल सरकार ‘छात्रावास सुविधा योजना” के तहत पंजीकृत भवन एवं सन्निर्माण कामगार को किसी भी छात्रावास में रहने वाले अपने बच्चों के रहने और खाने का खर्च वहन करने के लिए अधिकतम 20000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। जीकृत लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना या मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत अपना घर बनाने के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 1,50000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

  1. हिमाचल प्रदेश के किस सैनिक को ‘पुलिस फॉर गैलेंट्री अवार्ड’ से सम्मानित किया गया ?
    उत्तर : सीआरपीएफ के हवलदार राजवीर सिंह।

व्याख्या : श्रीनगर के शोपियां में मुठभेड़ के दौरान छ: आंतकियों को मौत के घाट उतारने वाले हमीरपुर के रहने वाले सीआरपीएफ के हवलदार राजवीर सिंह को पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री अवार्ड से नवाजा गया। देश के सिर्फ दो जवानों का चयन इस अवार्ड के लिए हुआ था।

  1. ‘सूखे पत्तों का राग’ कहानी संग्रह के लेखक कौन है ?
    उत्तर : गुरमीत बेदी।

व्याख्या : हिमाचल साहित्य अकादमी से पुरस्कृत सहित्यकार गुरमीत बेदी ‘सूखे पत्तों का राग’ कहानी संग्रह के लेखक हैं। जर्मन लेखिका रोजविटा ने इस कहानी संग्रह जर्मनी में अनुवाद किया है।

  1. हिमाचल प्रदेश में फिल्म सिटी बनाने के लिए कितने रूपये खर्च किए जाएंगे ?
    उत्तर : 100 करोड़ रूपये।

व्याख्या : उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में राज्य सरकार ने एक कार्यक्रम में विभिन औधोगिक क्षेत्रों में 3307 करोड़ रुपए के निवेश को लेकर 27 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किये। जिसमें प्रदेश में फिल्म सिटी स्थापित करने के लिए 100 करोड़ रूपये का खर्च किये जाएंगे।

  1. हिमाचल प्रदेश के किस क्षेत्र की धाम की जी आई टैंगिंग होगी और धाम बनाने की विधि का पेटेंट किया जाएगा ?
    उत्तर : मंडी क्षेत्र (मंडयाली धाम )

व्याख्या : मंडी जिले के उपयुक्त अरिंदम चौधरी ने कहा कि मंडयाली धाम की जीआई टैंगिंग होगी। साथ में धाम बनाने विधि का पेटेंट होगा। मंडयाली धाम के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कायल है।

  1. हिमाचल प्रदेश स्विट्ज़रलैंड की कंपनी के बाद की देश को जूस निर्यात करने जा रहा है ?
    उत्तर : जापान।

Read Also : More HP Current Affairs in Hindi

Leave a Reply