Weekly Current Affairs 05/07/2020 To 11/07/2020

Weekly Current Affairs 05/07/2020 To 11/07/2020

  1. 4 जुलाई, 2020 से ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) एफएम न्यूज चैनल 20 मिनट अवधि के लिए संस्कृत भाषा में पहली बार समाचार कार्यक्रम ‘संस्कृत साप्ताहिकी’ का प्रसारण किया गया।
  2. संयुक्त राष्ट्र के व्यापार और विकास निकाय, UNCTAD की रिपोर्ट ‘COVID-19 और पर्यटन’ के अनुसार, दुनिया का पर्यटन क्षेत्र कम से कम 1.2 ट्रिलियन डॉलर या वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 1.5% तक कम हो सकता है। अगर अंतरराष्ट्रीय पर्यटन में 8 महीने तक रोक लगी रहती है, तो नुकसान 2.2 ट्रिलियन डॉलर या वैश्विक जीडीपी का 2.8% हो सकता है।
  3. 10,000 बिस्तर युक्त सरदार पटेल COVID केयर सेंटर और अस्पताल (SPCCCH) का उद्घाटन नई दिल्ली में 5 जुलाई 2020 को किया गया। SPCCCH विश्व की सबसे बड़ी COVID -19 उपचार और देखभाल की सुविधा है।
  4. एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) सेंट्रल बैंक और सुपरवाइज़र्स नेटवर्क फॉर द ग्रीनिंग द फ़ाइनेंशियल सिस्टम (NGFS) में शामिल हो गया है।
  5. 2020-21 के विश्व बैंक के देश वर्गीकरण के अनुसार आय के स्तर के आधार पर भारत निम्न-मध्य आय वाला देश बना हुआ है।
  6. आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने ‘ओवरड्राफ्ट: सेविंग द इंडियन सेवर’ पुस्तक की रचना की और मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर.सी. भार्गव ने ‘गेटिंग कॉम्पिटिटिव: ए प्रैक्टिशनर गाइड फॉर इंडिया’ पुस्तक की रचना की।
  7. भारत 2020 में SDG (सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स) सूचकांक में 117वें स्थान (स्कोर: 61.9) पर रहा।
  8. ओडिशा राज्य सरकार ने राज्य में भूमिहीन किसानों के लिए एक योजना शुरू की है जिसके तहत राज्य में लगभग 7 लाख भूमिहीन किसानों या अंशधारकों को ऋण प्रदान किया जाएगा। इस योजना का नाम ‘बलराम योजना’ है।
  9. हिमाचल प्रदेश राज्य के सभी घरों में एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध हैं, जिससे उज्ज्वला योजना के शुभारंभ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है।
  10. पूर्वी नेपाल के प्रांत 1 के इलम जिले में संस्कृत विद्यालय का उद्घाटन किया गया। इस विधालय का नाम ‘श्री सप्तमी गुरुकुल संस्कृत विद्यालय’ है।
  11. अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस 2020 की थीम ‘कोऑपरेटिव्स फॉर क्लाइमेट एक्शन’ है।
  12. व्हाट्सएप ने भारत में ‘इट्स बिटवीन यू’ नाम से अपना पहला ब्रांड अभियान शुरू किया है। व्हाट्सएप ने भारतीय निदेशक गौरी शिंदे के साथ मिलकर विज्ञापन एजेंसी BBDO इंडिया के साथ मिलकर दो विज्ञापन बनाए हैं, जो इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि व्हाट्सएप की विशेषताएं व्यक्ति की बातचीत की नकल करने में कैसे मदद करती हैं।
  13. 1983 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी इंजेती श्रीनिवास को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के प्रथम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।
  14. फिनलैंड के मर्सिडीज ड्राइवर वाल्टेरी बोटास ने स्पीलबर्ग में सीजन-ओपनिंग फॉर्मूला वन ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्रिक्स जीती।
  15. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई के पास एशिया के सबसे बड़े प्रमाणित टियर IV डेटा सेंटर का वर्चुअल उद्घाटन किया है। Yotta NM1 डेटा सेंटर बिल्डिंग भारत में सबसे बड़ा टियर IV डेटा सेंटर है।
  16. अमेरिकी सरकार ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव को 6 जुलाई, 2021 तक डब्ल्यूएचओ से अलग होने के लिए अपना नोटिस दिया है।
  17. सतत पहल और विनियामक सुधारों ने भारत के रियल एस्टेट उद्योग में पारदर्शिता के उच्च स्तर को बढ़ाया है जिसके परिणामस्वरूप भारत ने द्विवर्षीय ग्लोबल रियल एस्टेट ट्रांसपेरेंसी इंडेक्स (जीआरईटीआई) में 34वां स्थान प्राप्त किया है।
  18. भारत में सबसे बड़ी बिजली उत्पादन उपकरण निर्माता- भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने मध्य प्रदेश के बीना जिले में 1.7 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए भारतीय रेलवे के साथ एक परियोजना शुरू की थी।
  19. यूनाइटेड किंगडम के मंत्री ऋषि सुनक ने हाल ही में कला, संस्कृति और विरासत उद्योगों के लिए समर्पित 1.57 बिलियन पाउंड के बचाव पैकेज का अनावरण किया है।
  20. 8 जुलाई, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड’ मंजूरी दी। इस नई योजना को ‘एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड’ (कृषि अवसंरचना निधि) नाम दिया गया है।
  21. विश्व बैंक ने भारत के नमामि गंगे कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए 400 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण स्वीकृत किया है।
  22. संयुक्त राष्ट्र नशीली दवा व अपराध कार्यालय की नवीनतम वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट के अनुसार, ईरान में लगभग 644 टन अफीम जब्त की गई, इसके बाद अफगानिस्तान में 27 टन और पाकिस्तान में 19 टन अफीम मिली। भारत को 4 टन के साथ चौथे स्थान पर रखा गया है।
  23. यूनाइटेड किंगडम में आयोजित होने वाले आभासी सम्मेलन ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ का विषय : द रिवाइवल: इंडिया एंड अ बेटर न्यू वर्ल्ड।
  24. श्रीलंका और मालदीव डब्ल्यूएचओ के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र से पहले दो देश बन गए जिन्होंने मीज़ल्स और रूबेला वायरस दोनों को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया है।
  25. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 जुलाई, 2020 को 750 मेगावाट के रीवा अल्ट्रा मेगा सौर संयंत्र का उद्घाटन किया। अब तक, 750 मेगावाट का रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पावर प्रोजेक्ट भारत में और एशिया में सबसे बड़ी सिंगल-साइट सौर ऊर्जा परियोजना है।
  26. दिल्ली सरकार ने एक मेगा वृक्षारोपण अभियान ‘पौधे लगाओ, पर्यावरण बचाओ’ को लांच करने का निर्णय लिया है। यह अभियान 10 जुलाई, 2020 और 26 जुलाई, 2020 तक जारी रहेगा।
  27. संयुक्त राष्ट्र की मौसम एजेंसी, विश्व मौसम संगठन की हालिया रिलीज़ के अनुसार, आने वाले 5 वर्षों में औसत वैश्विक तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। यह वृद्धि वैश्विक तापमान के पूर्व-औद्योगिक औसत से ऊपर है।
  28. MSDE (कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय) ने AI- आधारित ASEEM (Aatamanirbhar Skilled Employee – Employer Mapping) को लॉन्च किया, जो पूरे क्षेत्रों में कुशल कर्मचारियों की मांग-आपूर्ति की खाई को पाटने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म है।
  29. विश्व बैंक समूह और SVRI द्वारा ‘स्मार्ट गर्ल चैटलाइन’ के कार्यान्वयन के लिए कंबोडियन गैर-सरकारी संगठन KHANA सेंटर फॉर पॉपुलेशन हेल्थ एंड रिसर्च को वर्ल्ड बैंक समूह और एसवीआरआई द्वारा “डेवलपमेंट मार्केटप्लेस अवार्ड ” प्रदान किया, जिसमे 100,000 डॉलर का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया।
  30. भारतीय विनिर्माण कंपनी लॉयल टेक्सटाइल मिल्स ने 9 जुलाई, 2020 को दुनिया की पहली रीयूजेबल पीपीई किट लॉन्च की। रीयूजेबल पीपीई किटों के साथ, रीयूजेबल वस्त्र और शून्य वायरस पैठ के साथ फेस मास्क का भी लॉयल टेक्सटाइल मिल्स द्वारा अनावरण किया गया।

Weekly Current Affairs 05/07/2020 To 11/07/2020

Read Also : More Current Affairs

Leave a Reply