Weekly Current Affairs 27/09/2020 To 03/10/2020

Weekly Current Affairs 27/09/2020 To 03/10/2020

  1. 28 सितंबर, 2020 को केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने COVID-19 के लिए एक वैक्सीन पोर्टल लॉन्च किया। इस पोर्टल का उद्देश्य जनता के बीच जागरूकता पैदा करना है। मुख्य बिंदु यह पोर्टल वैक्सीन संबंधित जानकारी प्रदान करेगा।
  2. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के ग्वालियर में ‘सेंटर फॉर डिसेबिलिटी स्पोर्ट्स’ की आधारशिला रखी गई।
  3. चतुर्भुज सुरक्षा संवाद (QUAD) संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच आयोजित एक रणनीतिक मंच है। हाल ही में, इन चार सदस्य देशों ने आम हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।
  4. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पी.डी. वाघेला को ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने आर.एस. शर्मा का स्थान लिया है।
  5. जी-20 लीडर्स समिट का आयोजन वर्चुअली 21-22 नवंबर को सऊदी अरब द्वारा किया जाएगा। यह भी कहा गया कि शिखर सम्मेलन कोविड-19 महामारी से उत्पन्न कमजोरियों को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  6. भारत से मालदीव के लिए पहला मालवाहक पोत, जिसका नाम MCP लिंज़ है, मालदीव के उत्तरी शहर कुलधुफ़ुशी में पहुँच गया है। यह भारत और मालदीव के बीच प्रत्यक्ष कार्गो फेरी सेवा की पहली यात्रा है और इसे 21 सितंबर को संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया था।
  7. ASTROSAT भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा लॉन्च किया गया पहला मल्टी-वेवलेंथ उपग्रह है। इसे 28 सितंबर 2015 को लॉन्च किया गया था। अब इसने आकाशीय पिंडों की सफल इमेजिंग के पांच साल पूरे कर लिए हैं।
  8. नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) की नवीनतम ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रेलवे के लिए परिचालन अनुपात (OR) 101.77% है। इसका मतलब है कि वित्तीय वर्ष में अर्जित प्रत्येक 100 रुपये के लिए, रेलवे ने 101.77 रुपये व्यय किये।
  9. फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी सीएनईएस ने घोषणा की कि वह इसरो के वीनस मिशन, शुक्रयान में भाग लेगी, इस मिशन को 2025 में लॉन्च किया जायेगा।
  10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिद्वार में गंगा नदी पर ‘गंगा अवलोकन’ नामक अपनी तरह के पहले संग्रहालय का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने जल जीवन मिशन के लिए “रोइंग डाउन द गंगा” नामक एक पुस्तक और एक नया लोगो भी जारी किया।
  11. एक स्वदेशी बूस्टर और एयरफ्रेम सेक्शन के साथ सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का ओडिशा के बालासोर में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। ब्रह्मोस इसे डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान विकास संगठन) और रूस के NPOM के संयुक्त उद्यम के रूप में विकसित किया गया था।
  12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेनमार्क के अपने समकक्ष मेटे फ्रेडरिकसेन के साथ पहले आभासी शिखर सम्मेलन में भाग लिया। संयुक्त बयान के अनुसार, नई ‘ग्रीन स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप ‘ राजनीति, ऊर्जा, पर्यावरण और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए मौजूदा संयुक्त आयोग पर आधारित होगी।
  13. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के हालिया सतर्क संदेश के अनुसार, चीन में ‘कैट क्यू’ नामक एक नया वायरस सामने आया है। यह वायरस चीन और वियतनाम में क्यूलेक्स मच्छरों और सूअरों से आता है।
  14. फिल्म निर्माता शेखर कपूर को पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।
  15. सोनू सूद को UNDP द्वारा SDG स्पेशल ह्यूमैनिटेरियन एक्शन अवार्ड प्रदान किया गया।
  16. 29 सितंबर को खाद्य हानि और बर्बादी के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय जागरूकता दिवस मनाया गया।
  17. प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने तमिलनाडु में अपना नया ‘फुलफिल्मेंट सेंटर’ शुरू किया है। इसका उद्देश्य राज्य में फर्म के नेटवर्क को मजबूत करना है।
  18. 30 सितंबर, 2020 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने वेंचर कैपिटल फंड्स के तहत अनुसूचित जातियों के लिए अंबेडकर सोशल इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन मिशन की शुरुआत की। इस मिशन का उद्देश्य देश में अनुसूचित जाति के छात्रों के बीच नवाचार को बढ़ावा देना है।
  19. नागोर्नो-करबाख क्षेत्र पर अर्मेनिया और अज़रबैजान के बीच क्षेत्रीय विवाद हाल ही में भारी संघर्ष के साथ बढ़ गया है। नीतिगत स्थान आर्मेनिया और अजरबैजान दोनों ट्रांसकौकेशिया क्षेत्र का एक हिस्सा हैं। यह पूर्वी यूरोप और पश्चिमी एशिया की सीमा पर भौगोलिक क्षेत्र है।
  20. विश्व भर में 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस के रूप में मनाया जाता है। पहली बार 1 अक्टूबर, 1991 को अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस मनाया गया। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस की थीम “सेलेब्रेटिंग ओल्डर ह्यूमन राइट्स चैंपियंस” है।
  21. गूगल इंडिया ने हाल ही में ‘मेक स्मॉल स्ट्रॉन्ग’ नाम से अपने राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की घोषणा की है। इसका उद्देश्य छोटे व्यवसायों को समर्थन देना और ग्राहक सहायता के माध्यम से मांग को बढ़ाना है।
  22. नीति आयोग और नीदरलैंड्स दूतावास, नई दिल्ली ने हाल ही में ‘डीकार्बोनाइजेशन एंड एनर्जी ट्रांजिशन एजेंडा’ पर एक स्टेटमेंट ऑफ़ इंटेंट (SoI) पर हस्ताक्षर किए। इस साझेदारी के तहत, नीति आयोग और डच दूतावास का उद्देश्य स्वच्छ ऊर्जा को समायोजित करने के लिए नवीन तकनीकी समाधान तैयार करना है।
  23. सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का परीक्षण किया गयाइसकी रेंज 290 किमी से 400 किमी तक बढ़ाई गयी।
  24. एवरेज मोहम्मद के संस्थापक मोहम्मद अमीन अहमद ने सिटीजन डिप्लोमेसी अवार्ड जीता। भारत का सहगल फाउंडेशन टेम्पे सिस्टर सिटीज़ के साथ सह-रनर अप रहा।
  25. 1 अक्टूबर, 2020 को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ग्रामीण विकास के लिए सीएसआईआर टेक्नोलॉजीज का शुभारंभ किया। सीएसआईआर वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद है। यह CSIR, IIT-Delhi, उन्नत भारत अभियान और विज्ञान भारती (VIBHA) की एक संयुक्त पहल है।
  26. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 3 अक्टूबर, 2020 को हिमाचल प्रदेश में “अटल सुरंग” का उद्घाटन किया। मुख्य बिंदु सुरंग को लेह-मनाली राजमार्ग पर पीर पंजाल रेंज में रोहतांग दर्रे के नीचे बनाया गया है। यह समुद्र तल से 3,100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस सुरंग की लंबाई 8.8 किलोमीटर है।
  27. आवास और शहरी मामले मंत्रालय स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (SBM-U) की छठी वर्षगांठ मना रहा है। इस कार्यक्रम को मनाने के लिए मंत्रालय ‘स्वच्छता के 6 साल, बेमिसाल’ शीर्षक से एक वेबिनार का आयोजन कर रहा है।
  28. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2020-2030 को “Decade of Healthy Ageing” के रूप में नामित किया है। अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने बुजुर्ग लोगों की भलाई और विशेष जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इस दिवस को नामित किया है।
  29. फिल्म्स डिवीजन ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के दो साल के जश्न के अंतिम कार्यक्रम के एक भाग के रूप में ‘गांधी फिल्मोत्सव’ का आयोजन किया है।
  30. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने स्वदेशी रूप से विकसित लेजर-गाइडेड एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस मिसाइल का परीक्षण तीसरी पीढ़ी के मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन से अहमदनगर, महाराष्ट्र में एक रेंज में किया गया।
  31. 2 अक्टूबर, 2020 को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने स्वच्छ भारत पुरस्कार, 2020 प्रदान किये। यह पुरस्कार स्वच्छता श्रेणियों और पेयजल श्रेणी के तहत दिए गए।गुजरात ने राज्य स्तर पर स्वच्छ सुंदर समुदयिक शौचालय श्रेणी के तहत प्रथम पुरस्कार जीता। तमिलनाडु के तिरुनेलवेली को जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार मिला।
  32. 2 अक्टूबर, 2020 को नासा ने भारतीय मूल की दिवंगत अंतरिक्ष यात्री “कल्पना चावला” के नाम पर एक वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया।

Weekly Current Affairs 27/09/2020 To 03/10/2020

Read Also : More Current Affairs

Leave a Reply