Weekly Current Affairs 30/08/2020 To 05/09/2020

Weekly Current Affairs 30/08/2020 To 05/09/2020

  1. भारत ने शांति मिशन बलों में महिलाओं की भूमिका पर इंडोनेशिया द्वारा संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को सह-प्रायोजित किया।
  2. खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने राष्ट्रीय खेल और साहसिक पुरस्कारों की सात श्रेणियों में से चार में पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी की घोषणा की, यह बढ़ोतरी इस साल से लागू होगी।
  3. राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए पुरस्कार राशि 7.5 लाख रुपये की पिछली राशि से बढ़कर 25 लाख रुपये हो गई, जबकि अर्जुन पुरस्कार की इनामीराशि 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गयी है।
  4. द्रोणाचार्य (लाइफटाइम) पुरस्कार प्राप्त करने वाले, जिन्हें पहले 5 लाख रुपये दिए जाते थे, अब उन्हें 15 लाख रुपये दिए जायेंगे, जबकि द्रोणाचार्य (नियमित) विजेताओं को 5 लाख रुपये के बजाय 10 लाख रुपये दिए जाएंगे।
  5. ध्यानचंद पुरस्कार की पुरस्कार राशि को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया गया है।
  6. नीति आयोग ने ग्रीन गैस उत्सर्जन में कमी के उपायों के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने और परिवहन को डीकार्बोनाइज करने के लिए एशिया के लिए राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान परिवहन पहल (NDC-TIA) लांच की है।
  7. चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार, भारतीय डॉक्टर द्वारकानाथ कोटनिस को सम्मानित करने के लिए देश में कांस्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। माओत्से तुंग और द्वितीय विश्व युद्ध की अगुवाई में चीनी क्रांति के दौरान उनके योगदान के लिए डॉक्टर की सराहना की जाती है।
  8. महिला और बाल विकास मंत्रालय जनता के बीच पोषण सुरक्षा के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सितंबर में ‘पोषन माह’ का आयोजन करता है।
  9. भारत और रूस को FIDE शतरंज ओलंपियाड के संयुक्त विजेता के रूप में घोषित किया गया
  10. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव को मंजूरी दी जो लेबनान में शांति सेना को कम करने का प्रयास करता है।
  11. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन के लिए जासूसी का काम करने वाली नूर इनायत खान लंदन में मेमोरियल पट्टिका पाने वाली पहली भारतीय मूल की महिला बनीं।
  12. भारत ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में इंडोनेशिया द्वारा समर्थित एक सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को सह-प्रायोजित किया है, जो शांति मिशन में महिलाओं की भागीदारी की मांग करता है।
  13. एबीपी (आनंद बाजार समूह) समूह के अवीक सरकार भारतीय प्रेस ट्रस्ट के नए अध्यक्ष चुने गये।
  14. पूर्व राष्ट्रपति (2012-2017) प्रणब मुखर्जी का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया।उन्हें 2019 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।
  15. एन. भानु प्रकाश जोनलगड्डा ने लंदन में माइंड स्पोर्ट्स ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीता।
  16. अप्रैल-जून तिमाही (Q1) में जीडीपी की वृद्धि दर -23.9% रही।यह 40 से अधिक वर्षों में पहला संकुचन है।
  17. सीएसआईआर-सीएमईआरआई दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल) ने विश्व का सबसे बड़ा सौर वृक्ष विकसित किया। इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 12,000-14,000 इकाई है।
  18. भारतीय मूल के प्रीतम सिंह ने सिंगापुर में विपक्ष के पहले नेता के रूप में पदभार संभाला।
  19. अमेरिका में वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन टेनिस टूर्नामेंट में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने पुरुष, बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका ने महिला एकल खिताब जीता।
  20. जल शक्ति मंत्रालय के स्वच्छ भारत मिशन के तहत, एक पखवाड़े की अवधि के साथ एक कार्यक्रम में स्वछता के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। ‘ स्वछता पखवाड़ा’ के रूप में नामित, इस कार्यक्रम को वर्ष 2016 में शुरू किया गया था।
  21. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने हाल ही में गूगल असिस्टेंट पर ‘LiGo’ नाम से एक AI- पावर्ड वॉयस चैटबॉट लॉन्च किया है।
  22. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, प्रमुख अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स के सीईओ, एलोन मस्क अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 49 वर्षीय अरबपति ने फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया है। एलोन मस्क की नेटवर्थ 115.4 बिलियन डॉलर तक बढ़ी जबकि जुकरबर्ग की नेटवर्थ 110.8 बिलियन अमरीकी डॉलर है। पहले और दूसरे स्थान पर क्रमशः जेफ बेजोस और बिल गेट्स हैं।
  23. केंद्र सरकार ने नौकरियों में खिलाड़ियों की भर्ती के लिए खेलों की संख्या को बढ़ाया। टग-ऑफ-वार, मल्लखंब और पैरा-स्पोर्ट्स जैसे 20 नए खेलों को शामिल किया गया।
  24. बेंगलुरु स्थित फाइनेंशियल सॉल्यूशंस कंपनी रेजर पे को सीबी इनसाइट्स द्वारा ‘फिनटेक 250’ की सबसे तेज बढ़ते फिनटेक स्टार्ट-अप की सूची में रखा गया है।
  25. भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल सात साल में एक ग्रैंड स्लैम एकल मुख्य ड्रॉ मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने।
  26. हर साल विश्व नारियल दिवस 2 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन को भारत सहित एशिया-प्रशांत क्षेत्र में मनाया जाता है। विश्व नारियल दिवस 2020 का विषय है- दुनिया को बचाने के लिए नारियल में निवेश करें।
  27. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘मिशन कर्मयोगी’ को मंजूरी दी – सिविल सेवा क्षमता निर्माण (एनपीसीएससीबी) के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम – यह कार्यक्रम केंद्र सरकार के कर्मचारियों की क्षमता निर्माण के उद्देश्य से शुरू किया जायेगा।
  28. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक को मंजूरी दी। जम्मू-कश्मीर में आधिकारिक भाषाओं के रूप में उर्दू, कश्मीरी, डोगरी, हिंदी और अंग्रेजी को शामिल किया गया।
  29. WIPO (वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गनाइजेशन), कॉर्नेल यूनिवर्सिटी और INSEAD बिजनेस स्कूल द्वारा संकलित वैश्विक नवाचार सूचकांक में स्विट्जरलैंड पहले स्थान पर, भारत 48वें स्थान पर रहा।
  30. भारत सरकार ने 1 सितंबर, 2020 से क्षत्रपति शिवाजी को भारत का प्रमुख सांख्यिकीविद् नियुक्त किया है।
  31. ट्यूनीशिया के सांसदों ने हिचमे मेचिची को देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में मंजूरी दे दी है।
  32. वेरी-लार्ज क्रूड कैरियर (वीएलसीसी) को हाल ही में इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) की पारादीप रिफाइनरी द्वारा किराए पर लिया गया था, इसमें श्रीलंका के पूर्वी तट पर आग लग गई।

Weekly Current Affairs 30/08/2020 To 05/09/2020

Read Also : More Current Affairs

Leave a Reply