Weekly Current Affairs of Himachal Pradesh (April 2nd Week)

Weekly Current Affairs of Himachal Pradesh (April 2nd Week)

  1. कोरोनाडिसइंफेक्टेड टनल: – कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए हिमाचल प्रदेश के अनेक अस्पतालों में कोरोना डिसइंफेक्टेड टनल का निर्माण किया गया। टनल से होकर गुजरने पर पांच सेकंड में सैनिटाइज़ड हो सकेंगे जिससे वायरस फैलने का खतरा कम होगा। देश में सबसे पहले तमिलनाडु में यह आर्टिफिशल टनल तैयार की गई है। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की एडवाइजरी के बाद सरकार ने इन्हे बनाने पर प्रतिबन्ध लगा दिया क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि स्प्रे से कीटाणु नहीं मरता।
  2. मुख्यमंत्री ने फेक न्यूज़ रोकने के लिए लांच किया वेब पोर्टल : मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने कोविड-19 से संबंधित फर्जी और असत्यापित सूचनाओं की जानकारी अपलोड करने लिए 9 अप्रैल 2020 को वेब पोर्टल www.fakenews.hp.gov.in लांच किया ताकि ऐसी ख़बरो के खिलाफ उचित कार्यवाही की जा सके। इस संबंध में सुचना प्रदान करने वाले व्यक्ति की जानकरी गोपनीय रखी जाएगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस तरह की जानकारी किसी गुमनाम व्यक्ति द्वारा न दी जाए ,इस वेब पोर्टल में कई सिक्योरिटी फीचर्स जैसे ओटीपी इत्यादि का प्रावधान रखा गया है। लोग कोविड-19 संबंधित मीडिया में प्रसारित की जा रही फर्जी और अप्रमाणित सूचनाओं की जानकारी इ -मेल fakenews-unit@hp.gov.in पर या व्हाट्सऐप नम्बर 9816323469 पर दे सकते हैं।
  3. समय दस से बारह वाला , हर घर बने पाठशाला :-कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के तहत स्कूल बंद होने की स्थिति में प्रदेश में स्कूली बच्चों के अभ्यास व सिखने की क्षमता की निरंतरता को बनाएं रखने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा समय दस से बारह वाला , हर घर बने पाठशाला कार्यक्रम आरम्भ किया गया। इसके तहत शिक्षा विभाग द्वारा दैनिक गिजिटल शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी , जो शिक्षकों के माध्यम से छात्रों की सम्प्रेषित की जाएगी। प्रदेश में सभी छात्र प्रात: 10 बजे से 12 बजे के बीच सिखने और अभ्यास करने में अपना समय बिताएंगे। छात्रों को शैक्षणिक वीडियो व अभ्यास के माध्यम से कार्यक्रम का संचालन किया जाएगा शिक्षा विभाग के खंड व जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। शिक्षक प्रतिदिन के आधार पर वच्चों के अविभावकों के व्हाट्सऐप ग्रुप पर इस सामग्री को साझा किया जाएगा।

Weekly Current Affairs of Himachal Pradesh (April 2nd Week)

Read More: HP Current Affairs

Leave a Reply