Digital Sathi-Bacchon Ka Sahara Phone Hamara | डिजिटल साथी- बच्चों का सहारा फोन हमारा अभियान

Digital Sathi-Bacchon Ka Sahara Phone Hamara | डिजिटल साथी- बच्चों का सहारा, फोन हमारा अभियान

हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा डिजिटल साथी-बच्चों का सहारा फोन हमारा योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत गरीब जरूरतमंद विद्यार्थियों को फोन वितरित किये जाएंगे। इस योजना में कोई भी व्यक्ति फ़ोन दान दे सकता है। इससे उन विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में आसानी होगी जिनके पास फ़ोन नहीं है ।

डिजिटल साथी- बच्चों का सहारा, फोन हमारा अभियान क्या है ?

कोरोना महामारी के कारण स्कूल बंद है। और बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से चल रही है। बच्चों को व्हाट्सएप्प, गूगल मीट तथा अन्य ऑनलाइन माध्यमों से पढ़ाया जा रहा। हिमाचल शिक्षा विभाग द्वारा “हर घर पाठशाला” अभियान द्वारा भी अध्ययन सामग्री बच्चों तक पहुँचाई जा रही है। लेकिन प्रदेश में कुछ ऐसे भी विद्यार्थी है जो गरीब परिवार से संबंध रखते हैं और जिनके पास स्मार्ट फ़ोन उपलब्ध नहीं है। स्मार्ट फ़ोन की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए डिजिटल साथी -बच्चों का सहारा , फोन हमारा कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इसके तहत गरीब विद्यार्थियों को स्मार्ट फ़ोन दिए जाएंगे।

अभियान की शुरुआत : Digital Sathi-Bachhon Ka Sahara Phone Hamara

15 जुलाई, 2021 को इस अभियान की शुरुआत की गई। हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री श्री गोविन्द ठाकुर ने इस अभियान की शुरुआत की। साथ में मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर और अभिनेत्री यामी गौतम भी वर्चुअल से जुड़े थे। इस अवसर पर गोविन्द ठाकुर ने एक वेबसाइट https://hpdigitalsaathi.in/ का शुभारम्भ भी किया। इस वेबसाइट में जाकर कोई भी व्यक्ति , संस्था , उद्योगपति बच्चों के लिए स्मार्ट फ़ोन डोनेट कर सकता है।

डिजिटल साथी-बच्चों का सहारा, फ़ोन हमारा अभियान का उद्देश्य :

कोरोना की बजह से मार्च 2020 से प्रदेश के स्कूल बंद चल रहें हैं। इसकी बजह से बच्चों की पढाई ऑनलाइन करवाई जा रही है। हिमाचल प्रदेश के शिक्षा विभाग द्वारा “हर घर पाठशाला” द्वारा अध्ययन सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है। इसके साथ गूगल मीट ,व्हाट्सएप तथा अन्य माध्यमों से अध्यापक बच्चों को पढ़ाते हैं। कई ऐसे गरीब परिवार के बच्चें है जिनके पास मोबाइल फ़ोन उपलब्ध नहीं है। जिनसे उनकी पढाई प्रभावित हो रही है। उनको मोबाइल फ़ोन उपलब्ध करवाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई। इस अभियान में पहले मोबाइल फ़ोन इकट्ठे किए जाएंगे। कोई भी व्यक्ति ,संस्था फ़ोन डोनेट कर सकते हैं। बाद में उन्हें जरूरतमंद बच्चों को दिया जाएगा।

डिजिटल साथी-बच्चों का सहारा, फ़ोन हमारा अभियान से लाभ :

पोर्टल के माध्यम जितने भी फ़ोन उपलब्ध होंगे, उन्हें पहले उन बच्चों को आबंटित किया जाएगा जिनके पास किसी भी तरह का स्मार्ट फ़ोन नहीं है। उसके बाद उन्हें फ़ोन आबंटित होंगे जिन माता-पिता के एक से अधिक बच्चे स्कूलों में पढ़ते हैं। और उन्हें पढ़ाई करने में परेशानियों का सामना करना पढ़ता हो। योजना के शुरू होने तक 1150 स्मार्ट फ़ोन प्राप्त हो चुके हैं। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने अपनीओर से 100 स्मार्ट फ़ोन देने का एलान किया है।

स्मार्ट फ़ोन दान कैसे करें :

  1. सबसे पहले डिजिटल साथी वेबसाइट पर जाएं : https://hpdigitalsaathi.in/
  2. इसके बाद अगर कोई अकेला व्यक्ति दान कर रहा है तो व्यक्तिगत दाता पर क्लिक करें अगर कॉर्पोरेट दान कर रहा है तो कॉर्पोरेट पर क्लिक करे
  3. इसके बाद अपनी और फ़ोन की जानकारी भरनी होगी।
  4. फ़ोन ऐसी स्थिति में होना जरुरी है जिससे ऑनलइन पढ़ाई चल सके।
Digital Sathi Bachhon Ka Sathi Phone Hamara How to Donate Phone

बॉलीवुड अभिनेत्री यामी गौतम भी इस अभियान से जुड़ी है। उन्होंने भी सभी लोगों तथा संस्थाओं से आग्रह किया कि वो इस अभियान की सफलता में साथ दे। और फ़ोन दान कर बच्चों की पढ़ाई में सहायता करें।

Digital Sathi-Bacchon Ka Sahara Phone Hamara | डिजिटल साथी- बच्चों का सहारा फोन हमारा अभियान

Read Also : Himachal Pradesh General Knowledge

Leave a Reply