Himachal Current Affairs [1st Week January 2021]

Himachal Current Affairs [1st Week January 2021]

विधायकों व नागरिकों की सुविधा के लिए शुरू की विभिन्न ऐप्स

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने अपने जन्मदिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री कार्यालय शिमला के फ्रंट ऑफिस आने वाले विधायकों, नागरिकों और आंगतुकों की सुविधा के लिए तीन विभिन्न ऐप्स का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विधायक ई-मित्र सेवा मोबाइल ऐप शिखर की ओर हिमाचल पर विधायकों को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करेगी। यह ऐप विधायकों को उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं की जानकारी और प्रभावी निगरानी की सुविधा प्रदान करेगी। इस ऐप से विधायकों को उनके कार्य की पूर्ति के लिए विभिन्न कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। ये सभी साॅफ्टवेयर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किए गए हैं।

आंगतुक प्रबंधन साॅफ्टवेयर के लिए भी एक अन्य ऐप का शुभारंभ किया, जिससे उन सभी नागरिकों को सुविधा होगी, जो मुख्यमंत्री से मिलने की इच्छा रखते हैं। इच्छुक लोग मिलने के लिए अब आॅनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि एमएलए डैशबोर्ड अथवा निर्वाचन निगरानी डैशबोर्ड के माध्यम से विधायकों को विकास कार्यों, प्राथमिकताओं, नागरिकों की समस्याओं, मुख्यमंत्री को दिए गए संदर्भ, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों की सूची और विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत किए जा रहे विकासात्मक कार्यों की जानकारी विधायकों को एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने कहा कि इन ऐप के बारे में विधायकों को जानकारी प्रदान करने के लिए कार्यशाला अथवा प्रस्तुतिकरण का आयोजन किया जा सकता है। उन्होंने विधायकों से अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए तकनीक का अधिकाधिक इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

आईजीएमसी में प्रीफैब्रिकेटिड कोविड अस्पताल का शुभारंभ किया

श्री जयराम ठाकुर जी ने आज इन्दिरा गांधी आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में 18 बिस्तरों वाले प्रीफैब्रिकेटिड कोविड अस्पताल का विधिवत शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आईजीएमसी में कार्यरत सुरक्षा कर्मचारी, वार्ड अटैंडेंट, चीफ सुरक्षा अधिकारी भीम सिंह गुलेरिया व आउटसोर्स कर्मचारी संघ की देखरेख में रक्तदान शिविर का भी शुभारम्भ किया। इस दौरान 75 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। लोक कल्याण समिति के इंचार्ज राजेश सरस्वती व उनके सहयोगियों को कोरोना काल के दौरान कोविड ग्रसित मृतक लोगों के दाह संस्कार के लिए अपनी सेवाएं देने के लिए सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने ई. क्लीनिक, ई. कोर्ट एविडैंस, वीडियो काॅफ्रेंसिंग व टैलीमैडिसिन की सुविधा को प्रदेश की जनता के लिए समर्पित किया। इस अवसर पर किसान मोर्चा शिमला द्वारा भी रक्तदान शिविर में हिस्सा लिया गया और मुख्यमंत्री द्वारा सफाई कर्मचारियों को कंबल वितरित किए गए। लोक कल्याण समिति और समस्त कर्मचारियों द्वारा वहां उपस्थित सभी लोगों व उनके तामीरदारों को खिचड़ी व हलवा वितरित किया गया। इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल का भी दौरा किया और नोफल चेरिटेबल संस्था द्वारा प्रदान की गई रोटी बनाने की मशीन का शुभारंभ किया।

माईगव हिमाचल डिजिटल न्यूजलेटर का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी आज माईगव हिमाचल के डिजिटल मासिक न्यूजलेटर का शुभारंभ किया। इस अनूठी पहल की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने माईगव हिमाचल की टीम को साधुवाद एवं शुभकामनाएं दी। इस पत्रिका पर सरकार द्वारा जनहित से जुड़े विषयों पर आधारित लेख एवं खबरों को शामिल किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पत्रिका में विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों एवं गतिविधियों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी। यह डिजिटल पत्रिका प्रत्येक माह माईगव हिमाचल पोर्टल एवं माईगव के सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों (फेसबुक, वॉट्सएप, यूट्यूब चैनल, ट्वीटर व इंस्टग्राम) में उपलब्ध रहेगी।

लीडरशिप इन फाॅरेस्ट मेनेजमेंट का भी विमोचन

श्री जयराम ठाकुर जी ने प्रधान मुख्य अरण्यपाल डाॅ. सविता द्वारा लिखित पुस्तक लीडरशिप इन फाॅरेस्ट मेनेजमेंट का भी विमोचन किया। यह पुस्तक बहुविध विषय जैसे वानिकी में नेतृत्व के आवश्यक पहलुओं पर केंद्रित है। वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री श्री राकेश पठानिया जी ने मुख्यमंत्री जी को तुलसी का पौधा भेंट किया।

मुख्यमंत्री ने अपना जन्म दिवस “सेवा संकल्प ” के रूप मनाया

मेरा जीवन प्रदेशवासियों की सेवा के लिए समर्पित है, मैं ज्यादा से ज्यादा जनसेवा करूं, ईश्वर से यही कामना है और जनसेवा के लिए मुझे सदैव प्रेरणा भी मिलती रहे। यह सराहनीय बात बीते दिन देवभूमि हिमाचल के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने अपने जन्मदिवस के अवसर पर कही। माननीय मुख्यमंत्री जी का कहना है कि उनके जीवन का एक मात्र लक्ष्य है कि हिमाचल और प्रदेशवासियों के लिए कुछ बेहतर तथा ऐतिहासिक करना है। यही कारण रहा कि मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने अपना 56वें जन्मदिवस को भी ‘‘सेवा दिवस’’ के रूप में मनाया।

देश में पूर्ण टीकाकरण कवरेज में हिमाचल ने शीर्ष स्थान हासिल किया

राष्ट्रिय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -5 की रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल प्रदेश ने देश के सभी राज्यों में उच्चतम पूर्ण टीकाकरण 89.3 प्रतिशत दर्ज किया है। पिछले सर्वेक्षण के अनुपात में इसमें 20 प्रतिशत का सुधार दर्ज किया गया है।

अन्य

  • 25 दिसंबर, 2020 को पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 96 वीं. जयंती के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुस्तक ‘अटल तो अटल हैं’ का विमोचन किया। इस पुस्तक के लेखक डॉ. इन्द्र सिंह ठाकुर हैं।
  • हिमाचल प्रदेश में शिमला के रिज मैदान में (पदम देव परिसर में ) पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 96 वीं जयंती पर प्रतिमा स्थापित की गई।
  • सिरमौर की टटियाना पंचायत में महासू देवता के प्रांगण में पूरी पंचायत का निर्विरोध चयन किया गया।
  • “जौहर के अक्षर ” पुस्तक तथा “अंगारों के फूल “, सुन मुटियारें “, “ओ प्रवासी मीत मेरे” उपन्यास लेखक संतोष सैलजा है।
  • हिमाचल के कृषि सहकारी कर्मचारी प्रशिक्षण संस्थान , सांगटी (शिमला) को सहकारी प्रशिक्षण संस्थानों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ गुणवत्तायुक्त प्रशिक्षण कार्य -निष्पादन के लिए देश के समस्त सहकारी प्रशिक्षण संस्थानों में प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया।

Himachal Current Affairs [1st Week January 2021]

Read Also: More HP Current Affairs in Hindi

Leave a Reply