Himachal Pradesh Weekly Current Affairs (August 2nd Week)

Himachal Pradesh Weekly Current Affairs (August 2nd Week)

हिमाचल गौरव पुरस्कार

  1. हिमाचल प्रदेश सरकार ने ‘स्वास्थ्य क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पदमश्री डॉ. जगत राम जी को हिमाचल गौरव पुरस्कार-2019 से सम्मानित किया।
  2. डॉ. जगत राम हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले की ग्राम पंचायत सेर-जगास के गांव पबियाना के निवासी हैं।

हिमाचल प्रदेश जिला सुशासन सूचकांक वार्षिक रिपोर्ट- 2019

हिमाचल प्रदेश सरकार के आर्थिकी और सांख्यिकीय विभाग द्वारा जिला सुशासन सूचकांक की दूसरी रिपोर्ट 12 जिलों के माध्यमिक आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई है, जो सभी के तुलनात्मक प्रदर्शन का आकलन करने के लिए व्यापक सात विषयों, 18 केंद्र बिंदुओं और 45 संकेतकों के आधार पर पर एकत्रित की गई है।इसमें सात व्यापक विषय-वस्तु- अधोसंरचना एवं मानव विकास, सामाजिक संरक्षण, महिलाएं एवं बच्चे, अपराध एवं कानून व्यवस्था और पर्यावरण पारदर्शिता और जवाबदेही आदि विषय शामिल हैं।

  • बिलासपुर जिले ने हिमाचल प्रदेश जिला सुशासन सूचकांक वार्षिक रिपोर्ट- 2019 में व्यापक सात विषयों, 18 केन्द्र बिन्दुओं तथा 45 संकेतकों पर 75.8 प्रतिशत आंकड़े हासिल कर 50 लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है।
  • मंडी जिले ने 70.2 प्रतिशत हासिल कर 35 लाख रुपये का दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया।
  • हमीरपुर जिले ने 64.5 प्रतिशत हासिल करके 25 लाख रुपये का तीसरा पुरस्कार प्राप्त किया है।

शासन की गुणवत्ता को आंकने का कार्य शुरू करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य

  • राज्य सरकार सूचना प्रौद्योगिकी का अधिकाधिक उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसका उद्देश्य ई-गवर्नेंस के आज के युग में प्रक्रियाओं को सरल बनाना, पारदर्शिता एवं जवाबदेही लाना, सभी नागरिकों को आवश्यकता आधारित, गुणवत्ता और समय पर सूचना उपलब्ध कराना है।
  • इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकार राज्य के विभिन्न विभाग कई ई-गवर्नेंस पहल को कार्यान्वित कर रहे हैं। प्रदेश सरकार के प्रयासों को पब्लिक अफेयर सेन्टर (पीआईए) बेंगलुरु द्वारा मान्यता दी गई है और इसने वर्ष 2017-18 में 12 छोटे राज्यों में हिमाचल प्रदेश को पहले स्थान तथा वर्ष 2019 में दूसरे स्थान से पुरस्कृत किया है।
  • हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने विभिन्न क्षेत्रों में शासन की गुणवत्ता को आंकने का कार्य आरम्भ किया है।

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने किया ‘हिम हल्दी दूध’ का शुभारम्भ

  • मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने आज पोषणयुक्त तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मिल्कफेड के ‘हिम हल्दी दूध’ का शुभारम्भ किया। उन्होंने वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय डेयरी विकास कार्यक्रम के तहत मंडी, शिमला और कुल्लू जिले के दुग्ध उत्पादकों को प्रोत्साहन राशि वितरित।
  • इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हिम हल्दी दूध पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला के जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित किया गया है, जिसका पेटेंट करवाया गया है।
  • यह पेय डिटाॅक्स ड्रिंक है, जिसमें एंटी हैंगओवर, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और रोग प्रतिरोधक क्षमता विद्यमान हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह पेय आम जनता के बीच लोकप्रिय होगा।

ई संजीवनी सेवाओं में हिमाचल प्रदेश तीसरे स्थान पर

  • कोविद 19 के संकटकाल के बीच बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने पर हिमाचल को तीसरे नंबर पर रखा है। भारत में ई -संजीवनी पोर्टल में अधिकतम संख्या में परामर्शकों की नियुक्ति को लेकर तीसरे स्थान पर रखा है।
  • हिमाचल में 24527 परामर्शकों की ई-संजीवनी के माध्यम से ई संजीवनी ओपीडी पोर्टल पर सुविधा दी है।
  • पहले स्थान पर तमिलनाडु है जहाँ यह संख्या 32035 और आंध्र प्रदेश दूसरे स्थान पर है जहां यह संख्या में 28960 है।
  • हिमाचल प्रदेश में मार्च 2020 में व्यापक जनहित को देखते हुए 31 मार्च 2020 को ई-संजीवनी सेवा शुरू की गई थी।

Himachal Pradesh Weekly Current Affairs (August 2nd Week)

Read Also : Himachal Pradesh Current Affairs

Leave a Reply