Weekly Current Affairs (March 1st Week)

Weekly Current Affairs (March 1st Week)

  1. 1 मार्च को विश्व स्तर पर शून्य भेदभाव दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को महिलाओं और लड़कियों द्वारा भेदभाव और असमानता को चुनौती देने के लिए मनाया गया।
  2. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) के अनुसार, अमेरिका 2020 में दुनिया में सबसे बड़ा रक्षा व्यय वाला देश बना। इसके बाद चीन का स्थान है।
  3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने ब्राजील के PSLV-C 51 या अमेजोनिया-1 मिशन को लांच किया।
  4. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी जीडीपी के दूसरे अग्रिम अनुमानों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए जीडीपी -8% दर्ज की गई है।
  5. 28 फरवरी, 2021 को भारत की विनेश फोगाट ने फाइनल में बेलारूस के वी. कलादज़िंस्काया को हराकर कीव, यूक्रेन में महिलाओं के 53 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में स्वर्ण पदक जीता।
  1. भारत ने कैंसर उपचार के लिए एक उन्नत ‘डिजिटल कोबाल्ट थेरेपी मशीन’ मेडागास्कर को दान की है।
  2. कंप्यूटर निर्माता एचपी ने समुद्र में प्लास्टिक कचरे का उपयोग करके अपना पहला कंप्यूटर विकसित किया है।
  3. अर्जेंटीना में वैज्ञानिकों ने हाल ही में ‘निंजाटाइटन ज़ापताई’ नामक एक डायनासोर प्रजाति के जीवाश्मों की खोज की है जो 140 मिलियन साल पहले क्रेटेशियस पीरियड के दौरान रहते थे। टाइटनोसोर लंबे गर्दन वाले पौधे खाने वाले डायनासोर का एक समूह है जो चार पैरों पर चलता था।
  4. भारत की संसद ने दो टीवी चैनलों, लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को एक एकीकृत चैनल “संसद टीवी” (Sansad TV) में विलय कर दिया है।
  5. विश्व वन्यजीव दिवस प्रतिवर्ष 3 मार्च को मनाया जाता है। 20 दिसंबर 2013 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया था।
  1. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने भवनों और परिवहन प्रणाली में सुलभता के मुद्दों को आसान बनाने के लिए ‘सुगम्य भारत’ एप्प लॉन्च की।
  2. विश्व श्रवण दिवस 2021 (World Hearing Day) की थीम है : Hearing care for All
  3. विश्व वन्यजीव दिवस 2021 की थीम है : Forests and Livelihoods: Sustaining People and Planet
  4. भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय ने 3 मार्च, 2021 को “Waste to Wealth” मिशन के तहत “स्वच्छ भारत फैलोशिप”लांच की है।
  5. भारत का सबसे बड़ा ग्राउंड-बेस्ड ऑप्टिकल टेलिस्कोप उत्तराखंड के देवस्थल में स्थापित किया गया है। यह टेलीस्कोप एक इंडो-बेल्जियम सहयोगी प्रयास का उत्पाद है, जिसे रूसी विज्ञान अकादमी द्वारा सहायता प्राप्त है।
  1. सरकार के ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 को आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा जारी किया गया। बेंगलुरु को दस लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में पहले स्थान पर रखा गया था, जबकि शिमला दस लाख से कम लोगों वाले शहरों की सूची में सबसे ऊपर था।
  2. नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक में दस लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों में इंदौर पहले स्थान पर, सूरत दूसरे और भोपाल तीसरे स्थान पर रहा।
  3. वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड 4 मार्च 2021 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में एक ओवर में छह छक्के मारने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए।
  4. भारतीय मुक्केबाज़ मैरी कॉम को 3 मार्च, 2021 को इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (AIBA) की चैंपियन और वेटरन्स समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।
  5. सयुंक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2023 को “मोटे अनाज का अंतराष्ट्रीय वर्ष” घोषित किया है।
  1. छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) ने स्पेन में 35वें बॉक्सम इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीता।
  2. असम की ब्रह्मपुत्र घाटी में उगाया जाने वाला ‘लाल चावल’ अमेरिका को निर्यात किया गया।
  3. क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग का 11वां संस्करण 4 मार्च, 2021 को जारी किया गया। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास को 30 वां स्थान , आईआईटी बॉम्बे को 41वां स्थान जबकि आईआईटी खड़गपुर खनन इंजीनियरिंग के लिए 44वें स्थान पर स्थान दिया गया।
  4. ओडिशा में सिमलीपाल टाइगर रिजर्व हाल ही में बड़े पैमाने पर आग लगी है। = सिमलीपाल टाइगर रिजर्व यह एक बाघ अभयारण्य है जो ओडिशा के मयूरभंज जिले में स्थित है।
  5. “फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट, 2021” प्रकाशित किया। UNEP की इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में 2019 में अनुमानित 931 मिलियन टन भोजन बर्बाद हुआ। भारत में घरेलू भोजन बर्बादी प्रति वर्ष 50 किलोग्राम प्रति व्यक्ति है जो प्रति वर्ष 68,760,163 टन के बराबर है।
  6. रवि कपूर को संसद टीवी के CEO के पद पर नियुक्त किए गए।

Weekly Current Affairs (March 1st Week)

Read Also : More Current Affairs in Hindi

Leave a Reply