Himachal Current Affairs [ 4th Week of February 2021]

Himachal Current Affairs [ 4th Week of February 2021]

  1. हिमाचल प्रदेश के किस जिले में राज्य सरकार फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बनाएगी ?
    उत्तर : मण्डी
    व्याख्या : हिमाचल सरकार जिला मण्डी के धार्मिक स्थल ततापानी में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बनाएगी।
  1. हिमाचल प्रदेश के किस जिले को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सर्वाधिक आधार सत्यापन एवं किसानों को आर्थिक लाभ दिए जाने की बेहतर भारत औसत श्रेणी में पुरस्कार मिला ?
    उत्तर : लाहौल-स्पीति।
    व्याख्या : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ 24 फरवरी, 2019 में किया था। इसके तहत किसानों को कृषि के लिए बीज, खाद आदि के खर्चों को वहन करने के लिए आर्थिक सहायता के रूप में 6000 प्रति वर्ष किसानों के खाते में जमा किए जाते हैं।
  1. हिमाचल प्रदेश के किस व्यक्ति को “हेल्थ एक्सीलेंस अवार्ड ” से सम्मानित किया गया ?
    उत्तर : अंजन कपूर।
    व्याख्या : काँगड़ा जिला से संबंध रखने वाले अंजन कपूर जो पेशे से डॉक्टर हैं और आयुर्वेद की फील्ड में कार्य कर रहे हैं। आयुर्वेद में बेहतर काम करने के लिए उन्हें नेशनल अचीवर्स रेकॉग्नीशन फोरम द्वारा “हेल्थ एक्सीलेंस अवार्ड ” दिया गया।
  1. हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के कितने स्थानों को पैराग्लाइडिंग के लिए चिन्हित किया ?
    उत्तर : दो।
    व्याख्या : हिमाचल सरकार “नई राहें नई मंजिलें योजना ” के तहत प्रदेश में साहसिक खेल गतिविधियों को वढ़ावा देने के लिए अनछुए क्षेत्रों को विकसित करने की संभावनाएं तलाश कर रही है। इसके तहत जिला कुल्लू के पंधारा से गड़सा और खड़गान से नंगाबाग, जिला काँगड़ा में तंग नरवाना से खिरकू, जिला चम्बा में दरोटा से लहारा (खजियार) और लहारा से दरोल तथा रेना से नैनीखड्ड जरैई आदि स्थान अधिसूचित किए। मंडी में पैरा ग्लाइडिंग के लिए अधिसूचित किए गए स्थानों में पराशर और स्पैनीधार और जिला शिमला में टिक्कर ,जुन्गा से चैरी /जुन्गा शामिल है।
  1. हिमाचल प्रदेश सरकार ने कब ई-परिवहन व्यवस्था की शुरुआत की ?
    उत्तर : 25 फरवरी 2021
    व्याख्या : हिमाचल प्रदेश सरकार ने 25 फरवरी 2021 को ई-परिवहन व्यवस्था की शुरुआत की। ई परिवहन सेवा से लोगो को विभिन्न ऑनलाइन प्रमाणपत्र और पंजीकरण के नवीनीकरण तथा ड्राइविंग लाइसेंस आदि जारी करने की सुविधा होगी।
  1. हिमाचल प्रदेश के “पढ़ना-लिखना अभियान” के तहत किस आयु वर्ग के निरक्षर लोगों को शामिल किया गया ?
    उत्तर : 15 से 80 वर्ष के व्यक्तियों को।
    व्याख्या : हिमाचल प्रदेश सरकार ने 2025 तक हर व्यक्ति को साक्षर बनाने का लक्ष्य रखा है। केंद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित योजना ” पढ़ना लिखना अभियान” में हिमाचल प्रदेश के छः जिलों चम्बा, किन्नौर , लाहौल-स्पीति ,कुल्लू ,मंडी , सिरमौर को शामिल किया गया है। इसके तहत 15 वर्ष से 80 वर्ष के निरक्षर व्यक्तियों को साक्षर किया जाएगा।
  1. “निज पथ का अविचल पंथी” किस पूर्व मुख्यमंत्री की आत्मकथा है ?
    उत्तर : श्री शांता कुमार।
  1. हिमाचल प्रदेश के किस जिला में प्रदेश का पहला ज्योर्तिलिंग स्थापित किया जाएगा , जिसमें एक साथ 12 ज्योतिर्लिंगों के प्रति रूपों के दर्शन होंगे ?
    उत्तर : मंडी।
    व्याख्या : हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के कंगनीधार में प्रदेश का पहला ज्योतिर्लिंग स्थापित होगा।

Himachal Current Affairs [ 4th Week of February 2021]

Read Also : More HP Current Affairs

Leave a Reply