Himachal Pradesh Current Affairs [February 3rd Week]

Himachal Pradesh Current Affairs [February 3rd Week]

  • बैजनाथ उपमंडल के धानग पंचायत के बडुआ गांव के हरजीत कुमार को कला शिखर सम्मान -2021 से नवाजा गया। खेल के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने के लिए देवभूमि हिम कला मंच शिमला द्वारा हरजीत को सम्मानित किया गया।
  • विद्यार्थी वन मित्र योजना के अंतर्गत वर्ष 2018-19 में 228 स्कूलों के माध्यम से 164.30 हेक्टेयर क्षेत्र में 1,66,830 पौधे रोपे गए तथा वर्ष 2019-20 में 146 स्कूलों के माध्यम से 131.5 हेक्टेयर क्षेत्र में 86,702 पौधे रोपित किए गए हैं। वर्ष 2020-21 में 114 नए विद्यालयों के माध्यम से 106 हेक्टेयर क्षेत्र में 90,500 पौधे लगाए गए हैं। वन विभाग का लक्ष्य वर्ष 2030 तक प्रदेश के हरित वन आवरण को 30 प्रतिशत तक बढ़ाना है।
  • भारत सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी वर्षगांठ पर योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए जिला सिरमौर का चयन किया गया है। जिला सिरमौर को शिकायत निवारण श्रेणी में बेहतर कार्यान्वयन के लिए चयनित किया गया है।पुरस्कार के लिए भारत सरकार द्वारा तीन मुख्य मापदंड बनाए गए थे, जिसमें अधिकांश आधार प्रमाणीकरण, शिकायत निवारण व भौतिक सत्यापन शामिल हैं।
  • हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला की बलजीत कौर हिमाचल की एकमात्र ऐसी माउंटेनियर बनी है, जिन्होंने माउन्ट एवरेस्ट , पमोरी जैसी ऊँची चोटियों को फतह करने के लिए आयोजित राष्ट्र-स्तरीय प्रतिस्पर्धा को उत्तीर्ण कर लिया है।
  • मंडी रियासत के अंतिम राजा अशोकपाल सेन का 91 वे वर्ष की आयु में निधन हो गया। राजा अशोक पाल सेन राजा जोगिन्दर सेन के पुत्र थे और रियासत में अंतिम राज्याभिषेक इनका ही हुआ था।
  • शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर नाबार्ड द्वारा उड़ान मेले का आयोजन करवाया गया। जिसमें चम्बा रुमाल, कुल्लू टोपी, कुल्लू शॉल, काँगड़ा पाइन नीडल, ऊना बांस फर्नीचर, सिमौर से पहाड़ी मसाले व दालें लोगों के आकर्षण का केंद्र बने।
  • ‘इज ऑफ़ बैंकिंग’ में हिमाचल प्रदेश ने अपनी स्थिति में 9 अंको का सुधार करते हुए 16वें से 7वां स्थान प्राप्त किया है।
  • हिमाचल प्रदेश 15 से 80 साल आयु वर्ग के निरक्षर लोगों को साक्षर बनाया जाएगा। राज्य के बुजुर्ग व अनपढ़ लोगों को बेसिक चीजें पढ़नी व लिखनी समझाई जाएंगी। इसी के तहत प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने पढ़ना-लिखना अभियान में प्रदेश के छह जिलों के उपनिदेशकों को वालंटियर शिक्षकों की तलाश शुरू करने के निर्देश दिए हैं। निदेशक शुभकरण सिंह ने चंबा, किन्नौर, कुल्लू, लाहुल-स्पीति, मंडी और सिरमौर के जिला उपनिदेशकों को पत्र जारी कर जल्द से जल्द शिक्षकों का चयन पूरा कर हर व्यक्ति को साक्षर बनाने की मुहिम को शुरू करने को कहा है। 
  • हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के पराशर और सपैहनीधार में कमर्शियल पैराग्लाइडिंग गतिविधियां होंगी।

Himachal Pradesh Current Affairs [February 3rd Week]

Read Also : More HP Current Affairs

Leave a Reply