Himachal Pradesh (HP) Current Affairs -10 December 2022

Himachal Pradesh (HP) Current Affairs -10 December 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  1. संविधान संशोधन विधयेक 1950 में किस अनुच्छेद के तहत संशोधन करते हुए हिमाचल प्रदेश की जनजाति सूची में 10 के पश्चात 11 नंबर पर जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र की हाटी जनजाति को सम्मलित किया गया है?
    उत्तर : अनुच्छेद 342 के तहत।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को जनजाति का दर्जा दिए जाने को लेकर विधेयक शुक्रवार को केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने लोकसभा में पेश किया गया। बिल को संविधान संशोधन (जनजाति) आदेश (तृतीय संशोधन) 2022 नाम दिया गया है। संविधान संशोधन विधयेक 1950 में अनुच्छेद 342 के तहत संशोधन करते हुए हिमाचल प्रदेश की जनजाति सूची में 10 के पश्चात 11 नंबर पर जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र की हाटी जनजाति को सम्मलित किया गया है।

  1. आचार्य ज्योति प्रकाश कौन है जिन्हे हाल ही में सारस्वत सम्मान से सम्मानित किया ?

उत्तर : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति आचार्य ज्योति प्रकाश को शिक्षा के क्षेत्र में दिया जाने वाला इस वर्ष का सारस्वत सम्मान से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान अखिल भारतीय सारस्वत परिषद् (वाराणसी) के राष्ट्रीय संयोजक प्रो. विवेकानंद तिवारी ने प्रति कुलपति कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में दिया। आचार्य ज्योति प्रकाश को यह सम्मान शिक्षा के क्षेत्र में उनके द्वारा किये उल्लेखनीय योगदान के दिया गया है।

Himachal Pradesh (HP) Current Affairs -10 December 2022

Read Also : More Himachal Pradesh Current Affairs

Leave a Comment