Himachal Pradesh Weekly Current Affairs ( May 1st Week)

Himachal Pradesh Weekly Current Affairs ( May 1st Week)

मुख्यमंत्री शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत अब मिलेगा 120 दिन का रोजगार

हिमाचल प्रदेश शहरी जनता को मुख्यमंत्री शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 120 दिन का रोजगार मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए यदि आवश्यक हो तो उनके कौशल उन्नयन के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस महामारी के दौरान प्रदेश में बाहरी राज्यों से हजारों लोग वापस आ रहे हैं। विभिन्न क्षेत्रों में दक्षता रखने वाले ऐसे लोगों को कार्यकुशलता अनुसार रोजगार और स्वरोजगार मुहैया कराने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

भवन और अन्य निर्माण कामगार बोर्ड के श्रमिकों को वित्तीय सहायता

राज्य सरकार ने भवन और अन्य निर्माण कामगार बोर्ड के तहत पंजीकृत लगभग एक लाख श्रमिकों को 2000 रुपये प्रदान किए जा रहे है। जिसमे अभी तक 20 करोड़ रूपये खर्च किए जा चुके हैं। अब सरकार ने इन श्रमिकों को और 2000 रुपए प्रति कामगार प्रदान करने का निर्णय लिया है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा आयुर्वेदिक मधुयष्टियादि कषाय काढ़ा

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने शिमला में कोरोना महामारी के दृष्टिगत लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए राज्य आयर्वेदिक विभाग द्वारा तैयार किये गए मधुयष्टियादि कषाय काढ़ा का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह आयुर्वेदिक काढ़ा प्रतिरक्षण तंत्र को मजबूत करने में सहायक होगा तथा इसे कोरोना योद्धाओं व वरिष्ठ नागरिकों और राज्य के सभी कोरोना मुक्त हुए लोगों को निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

निगाह योजना

  • हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने अन्य राज्यों से हिमाचल आने वाले लोगों शिक्षित और सवेंदनशील बनाने के लिए निगाह योजना की शुरुआत की गई। ताकि सामाजिक दुरी को सुनिश्चित किया जाए
  • योजना के तहत, आशा कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की एक टीम अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों के परिवार के सदस्यों का दौरा करेगी। उन्हें सामाजिक दुरी के महत्व के बारे में शिक्षित करेगी ताकि उन्हें किसी भी संभावित संक्रमण से बचाया जा सके। राज्य सरकार ने अन्य राज्यों से आए लोगों को भी चिह्नित करने का आदेश दिया।
  • इसके अलावा, सरकार ने कहा है कि होम क्वारंटाइन का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी क्योंकि इससे न केवल उनके परिवार के सदस्यों को बल्कि समाज को भी नुकसान होगा और उन्हें आरोग्यसेतु ऐप डाउनलोड करने को कहा है।

केंद्र सरकार से हिमाचल को 220.46 करोड़ की सहायता

  • कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत केंद्र सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत केंद्र सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत राज्य सरकार को कोरोना वायरस से बचाव, राहत सामग्री और अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए 220.46 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की है।
  • राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने गत दिनों शिमला में कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अप्रैल, 2020 माह में ৪,74,401 किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये की राशि हस्तांतरित की गई है, जिस पर सरकार ने 175 करोड़ रुपये खर्च किए हैं ।
  • ऐसी सभी संस्थाओं में जहां पर कामगारों की संख्या 100 से कम है व उनको दिया जाने वाला मासिक पारिश्रमिक 15 हजार रुपये से कम है, उनके कामगारों के मासिक वेतन का 24 प्रतिशत ईपीएफ खातों में हस्तांतरित किया जाएगा ।
  • हिमाचल प्रदेश इस प्रकार की लगभग 5175 इकाइयां चिन्हित की गई हैं, जिनमें अप्रैल, मई और जून माह के लिए केंद्र सरकार के निर्णय के अनुसार, लाभार्थियों की संख्या 99,672 हैं। राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1,11,863 पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में 559.33 लाख रुपये हस्तांतरित किए गए।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के एक अन्य घटक में राज्य के उज्ज्वला योजना के 1,35,840 उपभोक्ताओं में से 1,11,235 उपभोक्ताओं को 10.35 करोड़ रुपये सिलेंडर रिफिल करने पर खर्च किए गए हैं । प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत विभिन्न बैंकों में 1347263 व्यक्तियों के जन -धन खाते खोले गए हैं।

Himachal Pradesh Weekly Current Affairs ( May 1st Week)

Also Read : HP Current Affairs month of April

Also Read : History of Himachal Pradesh

Leave a Reply