Himachal Pradesh Weekly Current Affairs [November 2nd Week)

Himachal Pradesh Weekly Current Affairs [November 2nd Week)

अटल टनल पर विशेष आवरण का विमोचन

  1. भारतीय डाक विभाग द्वारा प्रथम वर्चुअल जोनल डाक टिकट प्रदर्शनी के दौरान अटल टनल रोहतांग के ऊपर विशेष आवरण का विमोचन किया गया।
  2. इस विशेष आवरण का विमोचन भारतीय डाक विभाग के डायरेक्टर जनरल विनीत पांडे द्वारा डाक निदेशालय दिल्ली से वर्चुअल प्लेटफार्म पर किया गया।
  3. उपरोक्त प्रदर्शनी का संचालन डाक परिमंडल कार्यालय शिमला द्वारा किया गया और उपरोक्त आवरण का विमोचन समापन समारोह के दौरान किया गया।

जिला मंडी के थुनाग में तैयार होगा रेशम बीज

  1. मंडी जिले के थुनाग में रेशम बीज केंद्र में बीज उत्पादन शुरू होने के बाद रेशम बीज की कमी नहीं खलेगी। पालमपुर के बाद थुनाग में प्रदेश का दूसरा रेशम बीज केंद्र शुरू होगा।
  2. इस केंद्र के लिए सरकार ने बाकायदा 21 पद सृजित कर रखे है और बजट भी स्वीकृत है। पहले 2500 औंस बीज तैयार करने की योजना है और अगले पांच साल में इस केंद्र में लगभग पांच हजार बीज तैयार किया जाएगा।

श्याम चंदेल और हरिचन्द्र शर्मा शीर्ष वैज्ञानिक

  1. सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस इन एनर्जी साइंस एन्ड टेक्नोलॉजी शूलिनी विश्विद्यालय के निदेशक डॉ श्याम सिंह चंदेल ने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी यूएसए द्वारा की गई रैंकिंग के अनुसार विश्व वैज्ञानिकों के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों के बीच शामिल हुए।
  2. डॉ चंदेल ने सी -स्कोर के साथ 2890 रैंक ,3.13240616/ शीर्ष प्रतिशत 1.5536465 ऊर्जा में विश्व रैंकिंग में अपने अनुसन्धान प्रकाशनों के आधार पर छह मई तक की गई खोज में अपनी जगह बनाई है।
  3. वह हिमाचल प्रदेश के लिए भौगोलिक संकेत नीति तैयार करने वाले पहले व्यक्ति थे , जिसके तहत कुल्लू शॉल , काँगड़ा चाय ,चम्बा रुमाल और किन्नौरी शॉल को जीआई अधिनियम के तहत पंजीकृत किया गया था , जिसने इन उत्पादों को संरक्षित और अंतराष्ट्रीय पहचान दी थी।
  4. डॉ यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्विद्यालय नौणी के पूर्व छात्र व पूर्व कुलपति रहे डॉ हरि चंद शर्मा ने प्रदेश का नाम दुनिया भर में रोशन किया है।
  5. डॉ हरिचंद शर्मा विश्व के दो प्रतिशत वैज्ञानिकों के पायदान में शामिल हुए डॉ शर्मा एकमात्र भारतीय वैज्ञानिक है ,जो अमरीका के एंटोमोलॉजिकल सोसाइटी के फेलो है।

अन्य

  • भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड के नए अध्यक्ष : संजय श्रीवास्तव
  • ब्रह्म बोधी पत्रिका : हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय द्वारा “ब्रह्म बोधी “ पत्रिका का विमोचन किया गया। इसका प्रकाशन ब्रह्मानाद सांस्कृतिक संस्था द्वारा प्रकाशन किया जाएगा।
  • 210 मेगावाट के लुहरी चरण -1 जल विद्युत् परियोजना का निर्माण सतलुज जल विद्युत् निगम लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।
  • मंडी नगर निगम के प्रथम आयुक्त –राजीव कुमार
  • हायर एजुकेशन कॉउन्सिल के चेयरमैन और हिमाचल विश्विद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर सुनील गुप्ता की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश निजी विश्विद्यालयों के कुलपति की नियुक्ति प्रक्रिया और शैक्षणिक योग्यता की जांच करवाने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया।

Himachal Pradesh Weekly Current Affairs [November 2nd Week)

Read Also : HP Current Affairs in Hindi

Leave a Reply