HP Current Affairs – 1st Week of December 2021

HP Current Affairs – 1st Week of December 2021

  1. हाल ही में हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थलों के विकास के लिए केंद्र ने कितनी राशि मंजूर की ?
    उत्तर : 2095 करोड़ रूपये।

व्याख्या : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के लिए एशियन विकास बैंक की 2095 करोड़ रुपये की अधोसंरचना विकास परियोजना के लिए सैद्धान्तिक रूप से स्वीकृति प्राप्त करने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि इसमें से 90 प्रतिशत ऋण राशि होगी, जो भारत सरकार द्वारा समर्थित होगी जबकि 10 प्रतिशत राज्य का हिस्सा होगा।

  1. नीति आयोग द्वारा जारी सतत विकास लक्ष्य सूचकांक और डैशबोर्ड 2021-22 में शिमला शहर को क्या स्थान मिला है ?
    उत्तर : प्रथम स्थान।
  2. हिमाचल प्रदेश की किस जगह में आइस हॉकी राष्ट्रीय स्पर्धा जनवरी 2022 में होगी ?
    उत्तर : काजा (लाहौल-स्पीति)

व्याख्या : 15 जनवरी के आसपास काजा में पहली बार राष्टीय महिला हॉकी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसके लिए 25 दिसंबर से नेशनल डेवलपमेंट कैम्प लगेगा । कैम्प में 80 के करीब खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पांच से सात टीमों के हिस्सा लेने की संभावना है । इसमें हैदराबाद, लेह, चंडीगढ़ , दिल्ली , मुंबई और हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ी शामिल होंगे। समुद्रतल से 12205 फ़ीट की ऊंचाई पर काजा में बने आइस रिंक में बर्फ जमाने का कार्य शुरू हो गया है।

  1. हिमाचल प्रदेश सरकार के अर्थ एवम सांख्यिकी विभाग ने जिला सुशासन सूचकांक रिपार्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार किस जिले ने प्रथम स्थान प्राप्त किया ?
    उत्तर : हमीरपुर।

व्याख्या : सुशासन सूचकांक में हमीरपुर प्रथम, बिलासपुर दूसरे, जिला कुल्लू तीसरे स्थान पर रहे। यह रिपोर्ट तुलनात्मक प्रदर्शन का आकलन करने के लिए सात विषयों, 19 केंद्रित विषयों और 75 संकेतकों पर एकत्रित 12 जिलों के सेकेंडरी डाटा के आधार पर तैयार की है । चौथा-मंडी, पांचवा-शिमला, छठा-उना, सातवां-काँगड़ा, आठवां-सोलन, नौवा-सिरमौर, दसवां-किन्नौर, ग्यारहवां-चम्बा, बारहवां-लाहौल स्पीति।

  1. इंडिया टुडे समूह द्वारा जारी मोस्ट इम्प्रूवड बिग स्टेटस इन हेल्थ सर्वे में हिमाचल प्रदेश को देशभर में कौन सा स्थान प्राप्त हुआ?
    उत्तर : प्रथम ।
  2. हिमाचल सरकार की स्वर्ण जयंती मिडल छात्रवृति योजना के तहत आठवी कक्षा के चयनित छात्र को कितनी छात्रवृति दी जाएगी?
    उत्तर : छ हजार रुपये।

व्याख्या : हिमाचल के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा विभिन्न छात्रवृति योजनाएं लागू की गई हैं। छोटी उम्र में प्रतिभा को चिन्हित कर उभारने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा राजकीय पाठशाला के विद्यार्थियों के लिए एक नई हिमाचल प्रदेश स्वर्ण जयंती मिडल मेरिट छात्रवृति योजना लागू की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत राजकीय विद्यालय के छठी से आठवीं कक्षा के मेधावी छात्रों के छात्रवृति उपलब्ध करवाई जा रही रही है। इस योजना के तहत लाभार्थियों का चयन एस. सी. आर. टी. सोलन द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। योजना के अंतर्गत चयनित लाभार्थियों को कक्षा छठी में चार हजार रुपये प्रतिमाह, कक्षा सातवीं में पांच हजार रुपये प्रतिमाह तथा कक्षा आठवीं में छः हजार रुपये प्रतिमाह की दर से छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

HP Current Affairs – 1st Week of December 2021

Also Read : History of Himachal Pradesh

Leave a Reply