HP Current Affairs -1st Week of January 2022

HP Current Affairs -1st Week of January 2022

  1. मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर जिला कुल्लू में शुभारम्भ की गई जिला प्रशासन की पहल ‘ग्राम पंचायत ज्ञान केंद्र’ का क्या उद्देश्य है ?
    उत्तर : विद्यार्थियों को पुस्तकालय और इंटरनेट की सुविधा चौबीसों घंटे उपलब्ध कराना।

व्याख्या : हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर पूर्व प्रधानमंत्री के गांव प्रीणी और जिला कुल्लू के नग्गर, कुल्लू और बंजार विकास खंडों की दस ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत ज्ञान केंद्रों की शुरुआत की । विद्यार्थियों को न केवल घर के निकट 24 घंटे पुस्तकालय, बल्कि इंटरनेट और वाई-फाई की सुविधा भी प्राप्त होगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि यह पहल अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर की गई है, इसलिए पूर्व प्रधानमंत्री के सम्मान स्वरूप इन केंद्रों का नाम “अटल ज्ञान केंद्र” (Atal Gyan Kendr) होगा। राज्य सरकार इस पहल को सशक्त करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी ।

  1. हाल ही में राष्ट्रीय ड्रॉप रोबाल प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ियों ने कितने मैडल जीते?
    उत्तर : 46 पदक।

व्याख्या : राजस्थान के भीलवाड़ा में चल रही 12वीं सीनियर और 11वीं जूनियर वर्ग राष्ट्रीय ड्राप रोबॉल स्पर्धा संपन्न हो गई। तीन दिन तक चली इस स्पर्धा में हिमाचल के खिलाडिय़ों ने दबदबा बनाए रखा। नए साल के उपलक्ष्य में राज्य ड्राप रोबॉल टीम ने प्रदेशवासियों को चार गोल्ड सहित कुल 46 मेडल का तोहफा दिया है। हिमाचल प्रदेश की तरफ से खेल रहे 64 खिलाडिय़ों ने हरेक वर्ग में जलवा दिखाते हुए चार स्वर्ण, नौ रजत और 33 कांस्य पदक झटकते हुए दूसरा स्थान हासिल किया।

  1. हिमाचल प्रदेश सरकार के शहरी विकास निदेशालय के माध्यम से चलाई जा रही ‘अटल श्रेष्ठ योजना’ के तहत 2021 में किए कार्यों के लिए कौन जिला परिषद प्रथम स्थान पर रहा?
    उत्तर : नाहन नगर परिषद।

व्याख्या : हिमाचल सरकार द्वारा शहरी विकास निदेशालय के माध्यम से चलाई जा रही अटल श्रेष्ठ योजना (Atal Shrestha Yojna in Himachal) में इस बार देश की सबसे पुरानी नगर परिषदों में शुमार नाहन नगर परिषद बनी है । योजना के तहत नगर परिषद ने प्रदेश भर में अव्वल स्थान प्राप्त कर एक करोड़ रुपये का इनाम झटका है. दरअसल वर्ष 2021 में नगर परिषद नाहन द्वारा जनहित से जुड़ी सेवाओं को बेहतरीन करार देते हुए शहरी विकास निदेशालय द्वारा अटल श्रेष्ठ योजना के तहत प्रदेश की नगर परिषदों की श्रेणी में प्रथम स्थान पर आंका गया है, जिसके लिए नाहन नगर परिषद को 1 करोड़ रुपये का इनाम प्रदान किया जाएगा.

  1. देश का पहला एलपीजी युक्त और धुआं मुक्त राज्य कौन बना ?
    उत्तर : हिमाचल प्रदेश।

व्याख्या : केंद्र सरकार की उज्ज्वला और प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा योजना की बदौलत दिसम्बर 2019 में हिमाचल देश का पहला एलपीजी युक्त और धुआं मुक्त राज्य बना है। धुएं से होने वाली बीमारियों से महिलाओं को निजात दिलाने के लिए केंद्र ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। इसके साथ ही हिमाचल सरकार ने भी योजना के तहत अधिक से अधिक महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए गृहिणी सुविधा योजना की शुरुआत की। केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला योजना के तहत 21.81 करोड़ रुपये की लागत से हिमाचल में 1.36 लाख निःशुल्क घरेलू कनेक्शन दिए गए, जबकि हिमाचल सरकार की गृहिणी सुविधा योजना के तहत करीब 120 करोड़ रुपये खर्च कर 3.23 लाख गृहिणियों को मुफ्त गैस सिलेंडर दिए गए।

  1. हिमाचल प्रदेश का छठा राष्ट्रीय उद्यान कहाँ बनेगा ?
    उत्तर : गोपालपुर।

व्याख्या : हिमाचल का छठा राष्ट्रीय उद्यान (नेशनल पार्क) गोपालपुर में बनेगा। गोपालपुर चिडिय़ाघर को नेशनल पार्क में बदलने की कवायद शुरू हो गई है। राज्य वन्य प्राणी विभाग ने इस बारे में दस्तावेज केंद्र सरकार को भेजे हैं। केंद्र सरकार की स्वीकृति मिलते ही गोपालपुर को नेशनल चिडिय़ाघर में बदला जाएगा। यहां नए जानवरों की भी एंट्री होगी। गोपालपुर चिडिय़ाघर को नेशनल पार्क बनाने का प्रस्ताव यहां वन्य प्राणी विभाग के पास मौजूद थोक की जमीन को देखते हुए लिया गया है। गोपालपुर में चिडिय़ाघर की स्थापना 24 मार्च, 1992 को हुई थी। गोपालपुर चिडिय़ाघर धर्मशाला और पालमपुर के मध्य स्थित है। इसकी धर्मशाला से दूरी करीब 20 किलोमीटर है, जबकि पालमपुर से गोपालपुर की दूरी छह किलोमीटर है। दोनों ही पर्यटन स्थल भी हैं और यहां हर साल लाखों पर्यटक घूमने के उद्देश्य से आते हैं । गोपालपुर में 20 अलग-अलग प्रजातियों के 181 जानवर पंजीकृत हैं।

  1. प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने अपने जन्मदिवस के अवसर पर 6 जनवरी 2022 को किस हेल्पलाइन का शुभारम्भ किया ?
    उत्तर : नशा निवारण हेल्पलाइन।

व्याख्या : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 के तहत विशेष नशा निवारण हेल्पलाइन का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य ड्रग्स पर निर्भर हो चुके मरीजों और ड्रग्स प्रभावितों के माता-पिता, अभिभावकों का जरूरी मार्गदर्शन करना और उन्हें परामर्श मुहैया करवाना है। मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश नशा निवारण बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट का भी शुभारंभ किया।

  1. केरल के इंडियन सोसाइटी फ़ॉर स्टडी ऑफ एनिमल रिप्रोडक्शन की ओर से आयोजित अंतराष्ट्रीय सेमिनार में हिमाचल की किस युवा वैज्ञानिक को उत्कृष्ट युवा वैज्ञानिक सम्मान मिला ?
    उत्तर : डॉ.अंकिता शर्मा।

व्याख्या : गाय के बांझपन और प्रजनन संबंधित अन्य समस्याओं पर किए गए शोध को लेकर नादौन की बेटी डा. अंकिता शर्मा को देश के उत्कृष्ट युवा वैज्ञानिक का सम्मान मिला है। डा. अंकिता को यह सम्मान केरल के इंडियन सोसायटी फॉर स्टडी ऑफ एनिमल रिप्रोडक्शन द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में संबंधित विभाग द्वारा दिया गया। इस प्रतिष्ठित शिविर में देश भर के वैज्ञानिकों ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए। डा. अंकिता ने गाय के बांझपन तथा गाय में गर्भधारण न हो पाने की समस्या का पता लगाने के लिए शोध करके इसका समाधान बताया है।

  1. हाल ही में हिमाचल की किस महिला क्रिकेटर का चयन महिला विश्व कप क्रिकेट के लिए हुआ?
    उत्तर : रेणुका सिंह ठाकुर।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश के शिमला (Shimla)जिले की रहने वाली रेणुका सिंह ठाकुर (Renuka Singh Thakur) का महिला विश्व कप के लिए टीम इंडिया में चयन हुआ है. वह न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच एक दिवसीय मैचों की श्रृखला के अलावा महिला विश्व कप (Women’s Cricket World Cup) के लिए भी भारतीय टीम में चुनी गई हैं।

HP Current Affairs -1st Week of January 2022

Also Read : HP Current Affairs – January 2021 to December 2021

Leave a Reply