HP Current Affairs (1st Week of July 2021)

HP Current Affairs (1st Week of July 2021)

  1. स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी राशि दी जाती है ?
    उत्तर : एक लाख पच्चास हजार रूपये।

महत्वपूर्ण तथ्य :

राज्य सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के गरीब परिवारों के घर के सपने को साकार करने के लिए स्वर्ण जंयती आश्रय योजना क्रियान्वित कर रही है। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को मकान बनाने के लिए एक लाख 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान है। प्रदेश में इस योजना के अन्तर्गत वर्ष 2020-2021 के लिए 51 करोड़ 34 लाख 50 हजार रुपये का बजट आबंटित किया गया और प्रदेश में इस अवधि के दौरान 3,419 घरों का निर्माण किया गया।

  1. महादेव स्टूडियो के बैनर तले निर्मित वीडियो गीत ‘‘म्हारा शोभला माणू जय राम ठाकुर’’ के गायक कौन है ?
    उत्तर : नरेश भारद्वाज।

महत्वपूर्ण तथ्य :

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने महादेव स्टूडियो के बैनर तले निर्मित वीडियो गीत ‘‘म्हारा शोभला माणू जय राम ठाकुर’’ जारी किया। इस गीत को पहाड़ी गायक श्री नरेश भारद्वाज ने गाया है। मुख्यमंत्री जी ने श्री नरेश भारद्वाज और उनकी टीम के सदस्यों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह गीत पहाड़ी संस्कृति और परंपराओं को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ इनके संरक्षण में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि कलाकारों ने प्रदेशवासियों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला है।

  1. हिमाचल के किस शहर में महात्मा गाँधी के इतिहास से सबंधित हेरिटेज म्यूजियम बनाया जाएगा ?
    उत्तर : शिमला में।

महत्वपूर्ण तथ्य :

हिमाचल प्रदेश में महात्मा गाँधी के जीवन पर बनने वाला यह पहला म्यूज़ियम होगा। म्यूज़ियम में साउंड एंड लाइट शो के साथ ऑडियो एन्ड विज़ुअल शो भी बनेगा। इसमें बापू के संबोधन के वृत्तचित्र के साथ उनकी आवाज भी प्रदर्शित की जाएगी। इसके अलावा गाँधी से जुड़ी शिमला भ्रमण की यादें, कहाँ -कहाँ गए ,किन-किन लोगों से मिले और शिमला में उनकी गतिविधियां म्यूज़ियम में गैलरी के माध्यम से प्रदर्शित की जाएगी

  1. “जल से कृषि को बल योजना” के लिए प्रदेश को कितनी राशि स्वीकृत हुई ?
    उत्तर : 25 करोड़।

महत्वपूर्ण तथ्य :

इस योजना में किसानों को फसलों को सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए चेकडैम बनाने को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजना में किसानों को 100 फीसदी सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

  1. हिमाचल प्रदेश के 28 वें राज्यपाल किसे नियुक्त किया गया है ?
    उत्तर : राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर।

महत्वपूर्ण तथ्य :

गोवा के भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को हिमाचल प्रदेश के 28 वें राज्यपाल नियुक्त किए गए। इसके साथ ही प्रदेश के राज्यपाल रहे बंडारू दत्तात्रेय को हरियाणा का राज्यपाल नियुक्त किया।

HP Current Affairs (1st Week of July 2021)

Read Also : Himachal Pradesh General Knowledge

Leave a Reply