HP Current Affairs -2nd And 3rd Week of December 2021

HP Current Affairs -2nd And 3rd Week of December 2021

  1. हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई “मुख्यमंत्री नूतन पॉलीहॉउस योजना” के तहत सरकार द्वारा किसानों को पॉलीहॉउस लगाने के लिए कितने प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है ?
    उत्तर : 85 प्रतिशत।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई “मुख्यमंत्री नूतन पॉलीहॉउस योजना” के तहत सरकार द्वारा किसानों को पॉलीहॉउस लगाने के लिए 85 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है, जिसमें किसान को केवल 15 प्रतिशत राशि ही देनी होती है और ग्रीनहॉउस के क्षेत्रफल के हिसाब से अनुदान दिया जाता है।

  1. नई दिल्ली में स्वर्णिम हिमाचल कला महोत्सव का आयोजन कब से कब तक किया गया ?
    उत्तर : 4 दिसंबर से 9 दिसंबर, 2021 तक।

व्याख्या : मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने गत दिनों नई दिल्ली में स्वर्णिम हिमाचल कला महोत्सव का शुभारम्भ किया। यह महोत्सव 4 दिसंबर से 9 दिसंबर, 2021 तक भाषा , कला एवं संस्कृति हिमाचल प्रदेश तथा होटल ललित के सयुंक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया। यह आयोजन प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयंती के अवसर पर वर्षभर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों का एक हिस्सा था।

  1. हिमाचल प्रदेश में लिशमैनियासिस के मामले किन क्षेत्रों में सामने आए ?
    उत्तर : किन्नौर ,शिमला ,कुल्लू तथा सतलुज नदी घाटी और चम्बा में रावी नदी के किनारे बसे लोगों में।

व्याख्या : लिशमैनियासिस मादा रेत मक्खी के काटने से होने वाला मनुष्य रोग है जो जीनस लिशमैनिया से सबंधित एक सूक्ष्म परजीवी (प्रोटोजोआ) के कारण होता है। मनुष्यों में यह रोग संक्रमित रक्त चूसने वाली मादा रेत मक्खियों के काटने से होता है। हिमाचल प्रदेश में लिशमैनियासिस के मामले किन्नौर ,शिमला ,कुल्लू तथा सतलुज नदी घाटी और चम्बा में रावी नदी के किनारे बसे लोगों में पाए जाते हैं।

  1. “मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना” के तहत कृषकों को व्यक्तिगत स्तर पर सौर ऊर्जा चालित बाड़ लगाने के लिए कितने प्रतिशत अनुदान दिया जाता है ?
    उत्तर : 80 प्रतिशत।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के अंतर्गत किसानों को सौर ऊर्जा चालित बाड़ लगाने के लिए अनुदान यानी सब्सिडी दी जा रही है। व्यक्तिगत स्तर पर सौर ऊर्जा बाड़ लगाने के लिए 80 फीसद और समूह आधारित बाड़ के लिए 85 फीसद अनुदान का प्रविधान है। बाड़ को सौर ऊर्जा से संचारित किया जा रहा है। बाड़ में विद्युत प्रवाह से बेसहारा पशुओं, जंगली जानवरों को दूर रखने में मदद मिल रही है। प्रदेश सरकार ने किसानों की मांग को देखते हुए कांटेदार तार अथवा चेनङ्क्षलक बाड़ लगाने के लिए 50 फीसद उपदान और कम्पोजिट बाड़ लगाने के लिए 70 फीसद उपदान का भी प्रविधान किया है।

  1. अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क एवं सिस्टम (सीसीटीएनएस) के कार्यान्वयन में देश के पहाड़ी राज्यों में कौन राज्य प्रथम स्थान पर रहा ?
    उत्तर : हिमाचल प्रदेश पुलिस।

व्याख्या : अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क एवं सिस्टम (सीसीटीएनएस) के कार्यान्वयन में देश के पहाड़ी राज्यों में हिमाचल प्रदेश प्रथम स्थान पर रहा।

  1. ऑनलाइन पर्ची सिस्टम शुरू करने वाला प्रदेश का पहला चिकित्सा संस्थान कौन बना ?
    उत्तर : क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू।

व्याख्या : क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू ऑनलाइन पर्ची सिस्टम शुरू करने वाला प्रदेश का पहला चिकित्सा संस्थान बना। पर्ची के लिए मरीजों या उनके तमीरदारों को क्षेत्रीय अस्पताल की वेबसाइट www.kulluhospital.com पर पंजीकरण करना होगा।

  1. हिमाचल प्रदेश के कितने शहरों में केबल कार सेवा शुरू की जा रही है ?
    उत्तर : 13 शहरों में।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश के 13 शहरों में केबल कार सेवा शुरू की जा रही है। 5644 करोड़ रूपये के इस प्रोजेक्ट को नेशनल हाईवे ऑथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने स्वीकृति दे दी है।

  1. हिमाचल प्रदेश के किस क्षेत्र में 60 साल बाद भुण्डा महायज्ञ का आयोजन किया गया ?
    उत्तर : ठियोग (शिमला)
  2. सरकार की ” विकास में जन सहयोग योजना” में कौन सा नया कार्य जोड़ा गया ?
    उत्तर : सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाना।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश में अब विकास में जन सहयोग योजना में सोलर स्ट्रीट लाइटें भी लगाई जा सकेंगी। राज्य के योजना विभाग ने सभी उपायुक्तों को आदेश जारी किए हैं। अभी तक योजना में सड़कें, पक्के रास्ते, सामुदायिक भवन, आधारभूत ढांचा तैयार करने के काम ही शामिल थे। अब यह नया काम भी शामिल किया गया है। इसके लिए 25 या 30 फीसदी पैसा जनता को देना होगा, जबकि बाकी सरकार वहन करेगी। 

  1. जलवायु परिवर्तन और ग्लेशियर में बदलाव पर गोलमेज सम्मलेन का आयोजन हिमाचल प्रदेश के किस शहर में किया गया ?
    उत्तर : शिमला में।

व्याख्या : पर्यवरण , विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से भारत जर्मन तकनिकी सहयोग जलवायु परिवर्तन को लेकर शिमला में 18-19 दिसंबर को दो दिवसीय गोलमेज सम्मलेन का आयोजन किया गया। इस सम्मलेन का उद्घाटन मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और जर्मनी के राजदूत वालटर जे लिंडनर और लद्दाख के डायरेक्टर स्टूडेंट्स एजुकेशन एंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ़ लद्दाख के सोनम वांगचुक ने किया। इस सम्मलेन का विषय सुरक्षित हिमालय सुरक्षित भारत , हिमालय में जीएलओएफ ग्लेशियर लेक आउटबर्स्ट के कारण जलवायु परिवर्तन प्रेरित जोखिमों और कमजोरियों को कम करना था।

  1. नौणी विश्विद्यालय में आयोजित प्रोग्रेसिव लीडरशिप समिट -2021 में हिमाचल को किस पहल के लिए पुरस्कृत किया गया ?
    उत्तर : प्राकृतिक/जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए।

व्याख्या : केंद्रीय मत्स्य पालन , पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने प्राकृतिक खेती की पहल के लिए हिमाचल सरकार की प्रशंसा की। हिमाचल ने मृदा स्वास्थ्य और कृषि विपणन और प्रथाओं में सर्वश्रेष्ठ पहल के लिए पुरस्कार जीता।

HP Current Affairs -2nd And 3rd Week of December 2021

Also Read : More HP Current Affairs

Leave a Reply