HP Current affairs -2nd Week of February 2022

HP Current affairs -2nd Week of February 2022

  1. हिमाचल प्रदेश की किस टनल का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दस हजार फीट की ऊंचाई से गुजरने वाली दुनिया की सबसे लंबी यातायात टनल के नाम दर्ज हुआ है ?
    उत्तर : अटल टनल।

व्याख्या : अत्याधुनिक तकनीक से तैयार भारत की सबसे महत्वपूर्ण सामरिक महत्व की अटल टनल रोहतांग का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की ओर से प्रमाणित किया गया है। समुद्र तल से 10044 फीट की ऊंचाई पर गुजरने वाली अटल टनल को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने आधिकारिक तौर पर दुनिया की सबसे लंबी यातायात टनल के रूप में प्रमाणित किया है। इस टनल की लंबाई 9.02 किलोमीटर है। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने पुरस्कार प्राप्त किया। इसे हिमालय की पीरपंजाल की चोटियों को भेदकर करीब 10 साल की अवधि में सीमा सड़क संगठन ने बनाया है। भारतीय और ऑस्ट्रिया कंपनी स्ट्रॉबेग और एफकॉन ने भी टनल निर्माण में सहयोग किया।

  1. हिमाचल प्रदेश के राज्य उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया?
    उत्तर : न्यायमूर्ति इंदर सिंह मेहता।

व्याख्या : न्यायमूर्ति इंदर सिंह मेहता को राज्य उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया।जस्टिस मेहता 2014 से अप्रैल 2020 तकदिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश रहे। मूल रूप से वे किन्नौर जिले के मूरंग तहसील के लीपा गांव के रहने वाले हैं।

  1. कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर द्वारा जिला मंडी के बायला गांव में उगने वाले चावल की किस किस्म का जियोग्राफिकल इंडीकेशन (जी आई टैगिंग) करवाने जा रहे है?
    उत्तर : ब्राउन बासमती चावल।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के बायला गांव में उगाई जाने वाली बायला ब्राउन बासमती का कृषि विश्वविद्यालय पालमप़ुर जी आई टैंगिंग करवाने जा रहा है। यह कोलेस्ट्रोल नियंत्रित करता है। मधुमेह के लिए ब्राउन राइस के फायदेमंद है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, फाइटोकेमिकल्स और मिनरल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है। व्हाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम रखता है।

  1. हिमाचल प्रदेश के किस स्थान पर देश का पहला ग्रीन टैक्स बैरियर फास्टैग सुविधा की शुरुआत हुई ?
    उत्तर : रांगड़ी (कुल्लू-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग तीन)

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश के कुल्लू-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर रांगड़ी में स्थापित ग्रीन टैक्स बैरियर फास्टैग सुविधा से जुड़ने वाला देश का पहला ग्रीन टैक्स बैरियर बन गया। इससे पर्यटन नगरी मनाली स्थित इस बैरियर पर लंबे जाम से राहत मिलेगी और वाहन चालकों, पर्यटकों का समय भी बचेगा।

  1. जिला प्रशासन चंबा ने जिला चंबा के किन दो वस्तुओं/उत्पादों को जियोग्राफिकल इंडीकेशन टैग देने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा है?
    उत्तर : चंबा थाल और सलूनी के मक्का।

व्याख्या : जिला प्रशासन ने भारत सरकार को चंबा थाल और मक्का को जियोग्राफिकल इंडिकेशन टैग देने के लिए प्रस्ताव भेजा है। इसे अनुमति मिलने की उम्मीद है। जीआई टैग एक प्रतीक है, जो किसी वास्तु कला और उत्पाद आदि को एक निर्धारित स्थान से जोड़ता है।

चंबा थाल की विशेषता

पीतल पर हाथों से कलाकृतियां उकेर कर तैयार किया जाने वाला चंबा थाल अपने आप में खास है। इस पर पहले हिंदू देवी-देवताओं की कलाकृतियां उकेरी जाती थीं। समय के साथ इसमें देवी-देवताओं के अलावा गद्दी समुदाय सहित हिमाचली संस्कृति से जुड़ी कलाकृतियां उकेरी जाने लगीं। यह तीन आकार और वजन में उपलब्ध है। सबसे छोटा आकार 11 इंच और वजन चार सौ ग्राम तक होता है। मध्यम थाल 15 इंच तथा करीब आठ सौ ग्राम का होता है। सबसे बड़ा थाल 23 इंच और पौने दो किलो तक का होता है।

  1. हिमाचल प्रदेश के “वैभव अरोड़ा” का संबंध किस खेल से है ?
    उत्तर : क्रिकेट।

व्याख्या : आईपील नीलामी के दूसरे दिन हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मध्यम गति के गेंदबाज वैभव अरोड़ा को प्रिंटी जिंटा की टीम पंजाब किंग्स ने दो करोड़ रुपया में खरीदा।

  1. हिमाचल प्रदेश का पहला स्काई ग्लास वॉक ब्रिज कहां पर बनने जा रहा है ?
    उत्तर : श्री नयना देवी जी (बिलासपुर)

व्याख्या : विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी जी में स्काई ग्लास वॉक ब्रिज का निर्माण किया जाएगा।हिमाचल में इस तरह का यह पहला पुल होगा।

HP Current affairs -2nd Week of February 2022

Also Read : More Current affairs of Himachal Pradesh

Leave a Reply