HP Current Affairs -2nd Week of January 2022

HP Current Affairs -2nd Week of January 2022

  1. ‘ महर्षि वाल्मीकि सम्पूर्ण स्वच्छता पुरस्कार ‘ के तहत राज्य स्तर पर स्वच्छता में अवल रहने वाली पंचायत को कितनी इनाम राशि दी जाती है ?
    उत्तर : दस लाख रुपये।

व्याख्या : महर्षि वाल्मीकि सम्पूर्ण स्वच्छता पुरस्कार के तहत खंड स्तर पर सबसे स्वच्छ पंचायत को एक लाख, जिला स्तर पर स्वच्छ पंचायत को तीन लाख और मंडल स्तर पर सबसे स्वच्छ पंचायत को पांच लाख रुपये तथा राज्य स्तर पर स्वच्छता में अव्वल रहने वाली पंचायत को दस लाख रुपये की इनामी राशि दी जाती है।

  1. 24वें राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मेलन में किसे राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस रजत पदक से सम्मानित किया ?
    उत्तर : बद्दी पुलिस।

व्याख्या : हैदराबाद में आयोजित दो दिवसीय 24 वें राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मेलन के दौरान केंद्रीय कार्मिक, जन शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को एसपी बद्दी रहे आईपीएस अधिकारी रोहित मालपानी व उनकी टीम को मेडल, ट्रॉफी व एक लाख रुपये का चेक देकर सम्मानित किया। बद्दी पुलिस को यह पुरस्कार थर्ड आई: एविडेंस बेस्ड पुलिसिंग/गवर्नेंस विद सीसीटीवी सर्विलेंस मैट्रिक्स इन इंडस्ट्रियल हब बीबीएन के लिए प्रदान किया गया है।

  1. मंडी में तैयार हो रहे भव्य शिव धाम में हिमाचल की किन भवन निर्माण शैलियों का भी प्रयोग हो रहा है?
    उत्तर : काष्ठकुणी शैली।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश की छोटी काशी मंडी में विकास को नए आयाम देने वाले भव्य दिव्य शिव धाम में मंडी कलम चित्रशैली और काष्ठकुणी शैली की झलक भी दिखेगी। इन प्राचीन कलाओं के साथ धाम के दोनों मुख्य द्वार तैयार किए जाएंगे। शिवधाम में प्रवेश के लिए तैयार हो रहे कैलाश द्वार में भी इसकी झलक देखने को मिलेगी।

मंडी कलम चित्रशैली

मंडी कलम चित्रशैली के रूप में एक लोककला है, जो रियासतकाल में फली-फूली। यह पहाड़ी चित्रकला प्राकृतिक रंगों से अपने चित्रण की बारीकियों के लिए मशहूर रही है। इसमें गणेश, सूर्य, पांडवों, दुर्गा, काली जैसे धार्मिक चरित्रों के अलावा सैनिक, यमराज, नारी, जलकुंभ आदि का चित्रण किया गया है। यह कला जनमानस के हाथों संवरी और कुशल चितेरों के संरक्षण में बढ़ी है। गृहिणियों की ओर से घर के आंगन में लिखणू और डहर के रूप में तथा पंडितों और विद्वानों की जन्मपत्रियों, धार्मिक और तांत्रिक पुस्तकों, पांडुलिपियों से लेकर आदमकद तस्वीरों, भीति चित्रों को बारीकी से उकेरा है।

काष्ठकुणी शैली

काष्ठकुणी शैली के मकान, भवन, मुख्य द्वारों के निर्माण की प्राचीन कला है। इसमें अधिकतर लकड़ी का इस्तेमाल होता है। उस पर नक्काशी भी की जाती है। इस शैली के निर्माण में सीमेंट का बिल्कुल भी प्रयोग नहीं किया जाता है। दीवारों पर मिट्टी और गोबर के मिश्रण से बने पदार्थ का पलस्तर किया जाता है। साथ में लकड़ी इस्तेमाल की जाती है।

  1. हिमाचल के किस प्रगतिशील किसान को हिमाचल का पहला फ्लावर एम्बेसडर चुना गया ?
    उत्तर : Sunil Kumar

व्याख्या : बिलासपुर जिले के ऋषिकेश निवासी प्रगतिशील किसान सुनील कुमार हिमाचल प्रदेश सरकार के पहले फ्लावर एंबेसडर किसान के रूप में चुने गए हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार ने 28 दिसंबर 2021 को पालमपुर कृषि विश्वविद्यालय में हिमाचल प्रदेश पूर्ण राजत्व स्वर्ण जयंती के अवसर पर उन्नत एवं प्ररेणा स्त्रोत कृषिदूत सम्मान पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

  1. हाल ही में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहाँ पर हेलीपोर्ट का लोकार्पण किया ?
    उत्तर : संजौली (शिमला) में।

व्याख्या : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज संजौली-ढली बाईपास के समीप 18 करोड़ रुपये की लागत से बने हेलीपोर्ट का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार केन्द्रीय पयर्टन तथा नागरिक उड्डयन मंत्रालय को रिकांगपिओ, चम्बा, डलहौजी, जंजैहली, ज्वालाजी आदि में नए हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए शीघ्र प्रस्ताव भेजेगी जिससे इन क्षेत्रों में पयर्टन गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा।

  1. किस महिला टीम ने अखिल भारतीय निमंत्रण कबड्डी टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता ?
    उत्तर : हिमाचल महिला टीम ।

व्याख्या : तिरूपति ऑल इंडिया इनविटेशन कबड्डी टूर्नामेंट में हिमाचल प्रदेश की महिला टीम ने गोल्ड मेडल जीता है। फाइनल में हिमाचल की टीम ने सशस्त्र सेवा बल (एसएसबी) की टीम को पराजित कर साढ़े तीन लाख रुपये की नकद राशि और ट्राफी पर कब्जा किया।

  1. हिमाचल प्रदेश वन विभाग के नए पीसीसीएफ किसे नियुक्त किया ?
    उत्तर : अजय श्रीवास्तव।

व्याख्या: प्रदेश सरकार ने 1988 बैच के आईएफएस अधिकारी अजय श्रीवास्तव को वन विभाग का नया पीसीसीएफ नियुक्त किया ।

  1. हिमाचल की ‘स्वर्ण जयंती ऊर्जा नीति 2021’ के अनुसार 2030 तक विभिन्न ऊर्जा स्रोतों से कितने मेगावाट अतिरिक्त ऊर्जा का उत्पादन किया जाएगा ?
    उत्तर : 10 हजार मेगावाट ।

व्याख्या : मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी की अध्यक्षता में 14 जनवरी 2021को आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में स्वर्ण जयंती ऊर्जा नीति-2021 को स्वीकृति प्रदान की गई। इस नीति के अन्तर्गत स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा विकास की परिकल्पना की गई है और विशेष तौर पर पन विद्युत, सौर ऊर्जा और अन्य हरित ऊर्जा स्रोतों के तीव्र दोहन से वर्ष 2030 तक 10 हजार मेगावाट अतिरिक्त ऊर्जा उत्पादन किया जाएगा।

  1. हिमाचल से संबंध रखने वाले किस व्यक्ति को CACP (Commission for Agriculture Cost And Price) का चेयरमैन नियुक्त किया गया ?
    उत्तर : विजयपाल शर्मा।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश से संबध रखने वाले विजय पाल शर्मा को सीएसीपी यानि कमीशन फॉर एग्रीकल्चर कॉस्ट एंड प्राइस का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। इस पहले भी वह सीएसीपी के अध्यक्ष रहे हैं। प्रो. विजय पाल शर्मा किसानी से ताल्लुक रखने वाले हिमाचल के ऊना के बंगाणा क्षेत्र से हैं।

HP Current Affairs -2nd Week of January 2022

इसे भी पढ़ें : हिमाचल प्रदेश के कर्रेंट अफेयर्स

Leave a Reply