HP Current Affairs -2nd Week of September 2022

HP Current Affairs -2nd Week of September 2022

  1. देश का पहला एंटीबायोटिक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कहाँ पर किया जा रहा है ?
    उत्तर : बद्दी (सोलन)

व्याख्या : देश के पहले एंटीबायोटिक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। तकनीकी वेरिफिकेशन (सत्पापन) का कार्य किया जा रहा है। बद्दी के मलपुर में एक छोटा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जा रहा है। तीन माह में इसका कार्य पूरा कर दिया जाएगा। इसमें उद्योगों से निकलने वाले वेस्ट रसायन को ट्रीट किया जाएगा। यदि यह सफल रहा तो बड़े स्तर का एंटीबायोटिक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा, जिसमें रोजाना तीन मिलियन लीटर पानी को ट्रीट किया जाएगा।

  1. माउंट अली रत्नी टिब्बा हिमाचल प्रदेश के किस ज़िला में स्थित है ?
    उत्तर : कुल्लू।

व्याख्या : हाल ही में जिला कुल्लू के मलाणा की माउंट अली रत्नी टिब्बा चोटी में कोलकाता के चार ट्रैकरों (पर्वतारोही) लापता हुए थे जिन्हें पांच दिन बाद सुरक्षित निकाल लिया गया है।

  1. हिमाचल प्रदेश की इशानी सिंह जंबाल का संबंध किस जिले से हैं जिसने लद्धाख की माउंट कुन चोटी फतह की ?
    उत्तर : कुल्लू।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश के कुल्लू की इशानी सिंह जंबाल ने लद्दाख की माउंट कुन चोटी को फतह किया है। यह चोटी समुद्रतल से 7,077 मीटर की ऊंचाई पर है। विषम परिस्थितियों में उनकी टीम चोटी को फतह करने में सफल रही है।

  1. हाल ही में हिमाचल प्रदेश की किस संस्था को इंटरनेशनल सेंटर फार रिस्पांसिबल टूरिज्म(आईसीआरटी) अवार्ड से नवाजा गया ?
    उत्तर : नॉट आन मैप संस्था।

व्याख्या : चंबा की नॉट आन मैप संस्था विश्व मानचित्र पर अपनी अलग पहचान बनाती जा रही है। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान संस्था को इंटरनेशनल सेंटर फार रिस्पांसिबल टूरिज्म(आईसीआरटी) अवार्ड से नवाजा गया है। संस्था को यह सम्मान देश के ग्रामीण क्षेत्रों में जिम्मेदार पर्यटन के माध्यम से लोगों की आजीविका बढ़ाने के लिए दिया गया है।

  1. हिमाचल प्रदेश के किस समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया गया ?
    उत्तर : हाटी समुदाय को।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) में शामिल किया गया है।

  1. हाल ही में हिमाचल प्रदेश के किस व्यक्ति को राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    उत्तर : डॉ. विपिन प्रकाश

व्याख्या : वन अनुसंधान संस्थान देहरादून के वन रोग विज्ञान विभाग में माइक्रोलॉजी और सूक्ष्म जीव विज्ञान के क्षेत्र में कार्यरत वैज्ञानिक डॉ. विपिन प्रकाश को अनुसंधान में उत्कृष्ट और सराहनीय योगदान के लिये राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। डॉ. विपिन प्रकाश हमीरपुर के विकास खंड बमसन के गांव लड़योह के निवासी हैं। उनके किए गए वैज्ञानिक अनुसंधान और शिक्षा क्षेत्र में उत्कृष्ट और सराहनीय योगदान के लिए इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, इंडिया इंटरनेशनल फ्रेंडशिप सोसायटी नई दिल्ली ने उन्हें यह पुरस्कार दिया।

  1. हिमाचल ने कब तक प्रदेश को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा है ?
    उत्तर : 2023 तक।

व्याख्या : भारत सरकार ने देश को जहां 2025 तक टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा है, तो वहीं हिमाचल सरकार ने दिसंबर, 2023 तक प्रदेश को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा हैं।

HP Current Affairs -2nd Week of September, 2022

Read Also : More Current Affairs of Himachal Pradesh

Leave a Reply