HP Current Affairs – 3rd Week of January 2022

HP Current Affairs – 3rd Week of January 2022

  1. हाल ही में लाहौल स्पीति जिले के काजा में नौवीं राष्ट्रीय महिला आईस हॉकी चैंपियनशिप का शुभारंभ किसने किया ?
    उत्तर : मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर।

व्याख्या : मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 16 जनवरी, 2022 को जिला लाहौल-स्पीति स्थित आईस स्केटिंग रिंग काजा में नौवीं राष्ट्रीय महिला आईस हॉकी चैंपियनशिप-2022 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की आईस हॉकी प्रतियोगिता एवं विकास शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

  1. प्रदेश के किस जगह में हाई एल्टीटयूड स्पोर्टस सेन्टर बनाया जाएगा ?
    उत्तर : काजा (लाहौल-स्पीति) ।

व्याख्या : प्रदेश सरकार ने 16 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से काजा में हाई एल्टीटयूड स्पोर्टस सेन्टर बनाने की घोषणा की है। युवा सेवाएं एवं खेल विभाग द्वारा 27 लाख रुपये व्यय करके खिलाड़ियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए स्केट बूट उपलब्ध करवाए गए हैं और प्रशासन द्वारा लिडांग, सगनाम, लोसर, ताबो और हिक्कमी में छोटे स्तर पर आईस रिंग तैयार किए गए हैं।

  1. हिमाचल प्रदेश सरकार और हरियाणा सरकार के मध्य किस बांध के निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया ?
    उत्तर : आदिबद्री बांध।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश सरकार और हरियाणा सरकार के मध्य पंचकुला में हरियाणा के यमुना नगर जिले के आदिबद्री क्षेत्र के समीप हिमाचल प्रदेश में 77 एकड़ में आदिबद्री बांध के निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया गया। इस परियोजना के माध्यम से 215.35 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से सरस्वती नदी का पुनरुद्धार होगा।

  1. “टैक्स हाट” हिमाचल प्रदेश के किस विभाग का एक कार्यक्रम है ?
    उत्तर : राज्य कर एवं आबकारी विभाग ।

व्याख्या: मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने 21 जनवरी, 2022 को राज्य कर एवं आबकारी विभाग के टैक्स हाट कार्यक्रम का शुभारंभ किया। टैक्स हाट कर अनुपालन में सुधार के लिए अग्रणी तंत्र है। इसके माध्यम से सभी हितधारकों की कर से संबंधित जिज्ञासाओं एवं प्रश्नों का समयबद्ध उचित तरीके से निष्पादन हो सकेगा। प्रदेश का राजस्व वर्ष 1974-75 में 11 करोड़ रुपये से बढ़कर वर्ष 2020-21 में 7044 करोड़ रुपये हो गया है।

  1. 2018 में शुरू की गई देश के लिए आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अंतर्गत हिमाचल का कौन सा जिला शामिल है ?
    उत्तर: जिला चम्बा ।

व्याख्या : प्रधानमंत्री ने जनवरी 2018 में देश के लिए आकांक्षी जिला कार्यक्रम की शुरुआत की थी और इस योजना के अन्तर्गत चंबा जिले का भी चयन किया गया था। नीति आयोग ने स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेश और कौशल विकास तथा बुनियादी अधोसंरचना जैसे समग्र मानकों के आधार पर कुल 112 आकांक्षी जिलों को चयन किया गया था, जिनका मानव विकास सूचकांक पर प्रभाव पड़ता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 22/01/2022 को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के विभिन्न आकांक्षी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ संवाद किया। चंबा जिले द्वारा सामान्य सेवा केन्द्रों के दायरे को लगभग 67 प्रतिशत से बढ़ाकर 97 प्रतिशत से अधिक करने की उपलब्धि की प्रधानमंत्री जी ने सराहना की।

  1. ठियोग (शिमला) के किस युवा को इंटरनेशनल आइकॉन अवार्ड -2022 से सम्मानित किया गया ?
    उत्तर : हर्ष कंवर।

व्याख्या : ठियोग की शट्या पंचायत के हर्ष कंवर इंटरनेशनल आइकॉन अवार्ड-2022 से सम्मानित किए गए हैं। इन्हें यह अवार्ड योग और मॉडलिंग के क्षेत्र में मिला है।हर्ष को 2018 में शान ए हिमाचल अवार्ड भी जीत चुके हैं। वह भारत योग अवार्ड से भी सम्मानित हो चुके हैं।

HP Current Affairs – 3rd Week of January 2022

  1. सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) द्वारा कहाँ पर 900 मेगावाट का अरूण-3 हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट का निर्माण किया जा रहा है?
    उत्तर : नेपाल में।

व्याख्या : सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) पड़ोसी देश नेपाल में 900 मेगावाट के अरुण-3 हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट का निर्माण कर रहा है, जिससे एक साल में 4018 मिलियन यूनिट बिजली पैदा होगी और इसकी आपूर्ति भारत में भी होगी। केंद्र सरकार ने वर्ष 2025 में इस प्रोजेक्ट को तैयार करने का लक्ष्य दिया है, लेकिन एसजेवीएन इस प्रोजेक्ट को समय से पहले पूरा करने की दिशा में बढ़ रही है और अप्रैल 2023 में प्रोजेक्ट से बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट से एक साल में 4,018.87 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा।

  1. हिमाचल प्रदेश में अब किन तीन दुर्लभ जानवरों की प्रजाति की पहली बार गणना की जाएगी ?
    उत्तर : आइबैक्स, भूरा और लाल भालू।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति के साथ अन्य हिमालयी इलाकों में दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीव आईबैक्स, भूरे और लाल भालू की संख्या का पता लगेगा। सूबे में पहली बार इन तीन वन्य प्राणियों की गणना की जा रही है। इसे पहले हिमालसी क्षेत्रों में पाए जाने वाले बर्फानी तेंदुए की गणना हो चुकी है। वहीं वाइल्ड लाइफ प्रदेश में काला भालू की गणना कर रहा है। जिसके आंकड़े अगले कुछ महीनों में आ सकते हैं। अब दुर्लभ आईबैक्स, लाल और भूरे भालू की गणना को लेकर वन विभाग लाहौल-स्पीति ने प्रदेश सरकार को एक प्रपोजल भेजा है।

  1. हिमाचल प्रदेश स्वर्ण जयंती सुपर 100 योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को कोचिंग के लिए कितनी धनराशि दी जाती है ?
    उत्तर : एक-एक लाख रुपये ।

व्याख्या : योजना के तहत चयनित होने वाले 100 विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग के लिए एक-एक लाख रुपये दिए जाएंगे। सरकारी स्कूलों की जमा एक कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा। दसवीं कक्षा की मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। योजना के तहत चयनित होने वाले विद्यार्थियों को कोचिंग संस्थानों में दाखिले लेने का मौका दिया जाएगा। संस्थानों में दाखिला लेते ही विद्यार्थियों को तीस-तीस हजार रुपये की पहली किस्त जारी होगी।

  1. हाल ही में लाहौल स्पीति जिले के काजा में नौवीं राष्ट्रीय महिला आईस हॉकी चैंपियनशिप में कौन टीम चैंपियन बनी ?
    उत्तर : लद्धाख की टीम।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश के काजा में राष्ट्रीय महिला आइस हॉकी चैंपियनशिप में लद्दाख की टीम चैंपियन बनी है। प्रतियोगिता में सभी मुकाबले लीग आधार पर खेले गए और इसमें फाइनल और सेमीफाइनल के मैच नहीं हुए। स्पर्धा में बेहतर प्रदर्शन करने वाली टीम को अंकों के आधार विजेता घोषित किया गया। चंडीगढ़ की टीम दूसरे और दिल्ली की तीसरे स्थान पर रही है।

  1. हिमाचल प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2022 के तहत 2025 तक कितने प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण का लक्ष्य रखा गया ?
    उत्तर : 15 %

व्याख्या : सरकार ने इस नीति से 2025 तक 15 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकृत करने का लक्ष्य तय किया है। इस नीति में चार मॉडल शहरों को चिन्हित किया है। ये शिमला, मंडी, बद्दी और धर्मशाला हैं। इनमें एक गुणा एक किलोमीटर की ग्रिड में कम से कम एक चार्जिंग स्टेशन होगा।

  1. हाल ही में किसने धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोपवे का लोकार्पण किया ?
    उत्तर : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर।

व्याख्या : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला कांगड़ा में धर्मशाला से मैकलोडगंज तक धर्मशाला स्काईवे रोपवे का लोकार्पण किया। धर्मशाला शहर को मैकलोडगंज से जोड़ने वाले 1.8 किलोमीटर लंबे इस रोपवे का निर्माण 207 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।यह रोपवे एक घंटे में 1000 लोगों को एक दिशा में ले जाएगा और ट्रॉली को धर्मशाला से मैकलोडगंज पहुंचने में कुल पांच मिनट का समय लगेगा। इसमें 10 टावर और दो स्टेशन हैं।

  1. हाल ही में हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू की सांफिआ फाउंडेशन को विश्व स्तरीय किस अवार्ड के लिए चयन किया गया ?
    उत्तर : विश्व स्तरीय जीरो अवार्ड।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू की सांफिआ फाउंडेशन को विश्व स्तरीय जीरो अवार्ड के लिए चयन किया गया है जो कि 23-25 फरवरी 2022 तक होने वाली जीरो प्रोजेक्ट कॉन्फ्रेंस के दौरान यूनाइटेड नेशन कार्यालय ऑस्ट्रिया (वियना) में दिया जाएगा। जिला कुल्लू में सांफिआ फाउंडेशन द्वारा आश बाल विकास केंद्र के नाम से अखाड़ा बाजार में दिव्यांग बच्चों को थेरेपी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है तथा इस संस्था द्वारा वर्ष 2021 में थेरेपी ऑन व्हील्स नामक एक प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है जिसके तहत पिछले 1 वर्षों से जिला कुल्लू के उन दिव्यांग बच्चों को उनके घर द्वार जाकर थेरेपी सेवाएं मुहैया कराई जा है जो किसी कारणवश आश बाल विकास केंद्र में नहीं आ सकते।

HP Current Affairs – 3rd Week of January 2022

Also Read : More Current Affairs of Himachal Pradesh

Leave a Reply