HP Current Affairs -4th Week of December 2021

HP Current Affairs -4th Week of December 2021

  1. हिमाचल की किस खिलाड़ी ने यूरोपियन देश मोंटेनीग्रो मे हुई स्कीइंग की अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश के लिए कांस्य पदक जीता ?
    उत्तर : आंचल ठाकुर।

व्याख्या : मोंटेनीग्रो मे हुई स्कीइंग की अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता में मनाली की आंचल ठाकुर ने देश के लिए कांस्य पदक जीता । इससे पहले उन्होंने 2018 में भी टर्की में हुई स्कीइंग की अंतराष्ट्रीय स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। वह देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने स्कीइंग में देश के लिए किसी अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता में दो कांस्य पदक जीते हैं।

  1. बिहार के जहानाबाद में हुई फिस्टबाल राष्ट्रीय प्रतियोगिता में किस राज्य की टीम चैंपियन बनी ?
    उत्तर : हिमाचल प्रदेश।

व्याख्या : जेहानाबाद ( बिहार) में आयोजित नेशनल फिस्टबाल चैंपियनशिप में हिमाचल प्रदेश का दबदबा रहा। हिमाचल प्रदेश जूनियर महिला फिस्टबाल टीम ने तमिलनाडु टीम को हरा कर खिताब हासिल किया। और वहीं हिमाचल प्रदेश सीनियर महिला ने भी खिताबी मुकाबले में तमिलनाडु टीम को हरा कर राष्ट्रीय फिस्टबाल चैंपियनशिप अपने नाम की। सीनियर पुरुष टीम ने भी अच्छा खेल दिखाते हुए फाइनल मैच में तेलंगाना से हार कर उपविजेता का खिताब हासिल किया। और हिमाचल प्रदेश जूनियर महिला टीम की श्वेता वर्मा को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के अवॉर्ड से नवाजा गया।

  1. विजय हजारे क्रिकेट ट्रॉफी 2021का विजेता कौन राज्य बना ?
    उत्तर : हिमाचल प्रदेश।

व्याख्या : विजय हजारे क्रिकेट ट्रॉफी के 19 साल के इतिहास में हिमाचल प्रदेश ने इतिहास रचा। कैप्टन ऋषि धवन की अगुवाई में हिमाचल ने फाइनल में पांच बार के चैंपियन रहे तमिलनाडु को 11 रन से हरा दिया। शुभम अरोड़ा (नाबाद 136), अमित कुमार (74), ऋषि धवन (नाबाद 42) जीत के हीरो रहे। खराब मौसम के कारण मैच रोकना पड़ा। वीजेडी (द वी जयादेवन) सिस्टम के आधार पर हिमाचल 11 रन से विजेता बना। हिमाचल के कप्तान ऋषि धवन ने तीन विकेट झटके।

  1. एशिया के पहले पियानो आकार के डैम पर बनी 111 मेगावाट की साबड़ा कुडु जल विद्युत परियोजना किस जिले में बनाई गई है?
    उत्तर : शिमला।

व्याख्या : एशिया के पहले पियानो आकार के डैम पर बनी 111 मेगावाट की साबड़ा कुडु जल विद्युत परियोजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 दिसंबर 2021 को मंडी से वर्चुअल माध्यम से लोगों को समर्पित किया। यह परियोजना शिमला जिले के हाटकोटी के पास पब्बर नदी पर एक रन ऑफ रिवर टाइप है।इसमें पियानों के आकार का diversion बैराज बनाया गया है।

  1. 27 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंडी से हिमाचल प्रदेश की कितनी जल विद्युत परियोनाओं का शिलान्यास /लोकार्पण किया?
    उत्तर : चार परियोजनाओं का।

व्याख्या : 27 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंडी से हिमाचल प्रदेश की चार जल विद्युत परियोनाओं का शिलान्यास /लोकार्पण किया । जो हैं :-
1) साबड़ा कुडु परियोजना
2) रेणुकाजी बांध परियोजना
3) धौलासिद्ध पावर परियोजना
4) लुहरी जल विद्युत परियोजना स्टेज -1

साबड़ा कुडु परियोजना :

एशिया के पहले पियानो आकार के डैम पर बनी 111 मेगावाट की साबड़ा कुडु जल विद्युत परियोजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 दिसंबर 2021 को मंडी से वर्चुअल माध्यम से लोगों को समर्पित किया। यह परियोजना शिमला जिले के हाटकोटी के पास पब्बर नदी पर एक रन ऑफ रिवर टाइप है।इसमें पियानों के आकार का diversion बैराज बनाया गया है। इसमें प्रतिवर्ष 386 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। यह परियोजना हिमाचल प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन 2081.60 करोड़ रुपये से बनाई है।

रेणुकाजी बांध परियोजना :

27 दिसंबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश में रेणुकाजी बांध परियोजना की आधारशिला रखी। यह सिरमौर जिले में गिरि नदी पर 6,700 करोड़ रुपये की परियोजना है। इस परियोजना से 200 मिलियन यूनिट ऊर्जा उत्पन्न होने की संभावना है, जिसकी स्थापित क्षमता 40 मेगावाट है। इस बांध की भंडारण क्षमता 498 मिलियन क्यूबिक मीटर होगी। यह दिल्ली की पेयजल आवश्यकता का लगभग 40% पूरा करेगा।

धौलासिद्ध पावर परियोजना :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मंडी से एसजेवीएन के धौलासिद्ध पावर प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। सुजानपुर के चौगान और ब्यास नदी के किनारे प्रोजेक्ट साइट पर दो बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाकर बिजली प्रोजेक्ट के शिलान्यास का लाइव प्रसारण हुआ। हमीरपुर जिले की ब्यास नदी पर 66 मेगावाट क्षमता का यह पावर प्रोजेक्ट बन रहा है। इस प्रोजेक्ट के निर्माण पर 690 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वर्तमान में प्रोजेक्ट प्रस्तावित स्थल तक सड़क का निर्माण हो चुका है। 253 मीटर लंबी सुरंग के जरिये ब्यास नदी के पानी को दूसरी जगह डायवर्ट किया जा रहा है, ताकि नदी के सूखने के बाद यहां पर डैम का निर्माण किया जा सके।

लुहरी जल विद्युत परियोजना स्टेज -1

भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार के सयुंक्त उपक्रम से 210 मेगावाट क्षमता की लुहरी जल विद्युत परियोजना स्टेज -1 की भी प्रधानमंत्री ने आधारशिला रखी यह परियोजना शिमला और कुल्लू जिले की सीमा पर है। परियोजना के निर्माण पर करीब 1811 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी।

  1. नई दिल्ली में हुई यूनिसेफ-जल जीवन मिशन कॉन्फ्रेंस के अनुसार पानी की गुणवत्ता में कौन सा राज्य देश भर में टॉप पर है?
    उत्तर : हिमाचल प्रदेश।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश पानी की गुणवत्ता मामले में देश में पहले नंबर पर है। नई दिल्ली में हुई यूनिसेफ-जल जीवन मिशन कॉन्फ्रेंस में यह बात सामने आई। जल शक्ति मंत्रालय ने घरों ने सप्लाई होने वाले पेयजल की गुणवत्ता पर देशभर में अध्ययन किया। इस आधार पर पाया कि सर्वाधिक 98 प्रतिशत गुणवत्तायुक्त पेयजल हिमाचल प्रदेश में है।

  1. आरटीआई एक्ट में ऑनलाइन सूचना देने वाला देश भर में चौथा राज्य कौन बना ?
    उत्तर : हिमाचल प्रदेश।

व्याख्या : आरटीआई एक्ट में ऑनलाइन सूचना देने वाला देश भर में महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के बाद हिमाचल चौथा राज्य बना ।

  1. हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई ‘स्वर्ण जयंती विरासत समाधान योजना’ का मुख्य उद्देश्य क्या है ?
    उत्तर : विभिन्न फोरम में लंबित सभी विरासत मामलों का समाधान और बकाया राशि की वसूली करना ।

व्याख्या : प्रदेश सरकार (Government of Himachal Pradesh) ने हिमाचल प्रदेश स्वर्ण जयंती (विरासत मामले समाधान) योजना, 2021 को मंजूरी प्रदान की है और यह अधिसूचित कर दी है. इससे विभिन्न फोरम में लंबित सभी विरासत मामलों के समाधान और बकाया राशि की वसूली करने में मदद मिलेगी ।

हिमाचल प्रदेश स्वर्ण जयंती (विरासत मामले समाधान) योजना-2021 एक महत्वपूर्ण (HP Swarn Jayanti Yojana 2021) योजना है और जीएसटी पूर्व करदाताओं के लिए कर देयता और विवादों को हल करने के लिए लाई गई है. इस योजना के तहत, करदाता बकाया कर राशि का भुगतान कर सकते हैं और कानून के तहत किसी भी अन्य परिणाम से मुक्त हो सकते हैं ।

  1. हिमाचल प्रदेश के किस स्थान पर देश का सबसे बड़ा ऑटो पार्क तैयार किया जाएगा ?
    उत्तर : बद्दी के मलकू माजरा में।

व्याख्या : बद्दी के मलकू माजरा में 550 करोड़ रुपये के निवेश के साथ देश का सबसे बड़ा ऑटो पार्क तैयार किया जा रहा है। इसमें इलेक्ट्रिक समेत सभी वाहनों के पार्ट्स तैयार होंगे।

HP Current Affairs -4th Week of December 2021

Also Read : History of Himachal Pradesh

Leave a Reply