HP Current Affairs (हिमाचल प्रदेश कर्रेंट अफेयर्स) -4th Week of July 2022

HP Current Affairs (हिमाचल प्रदेश कर्रेंट अफेयर्स) -4th Week of July 2022

  1. जल जीवन मिशन (जेजेएम) के अन्तर्गत हिमाचल प्रदेश के कितने जिलों के परिवार को क्रियाशील नल कनेक्शन प्रदान करने का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया ?
    उत्तर : चार जिलों के।

व्याख्या : हर घर नल से जल उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आरंभ किए गए जल जीवन मिशन (जेजेएम) के अन्तर्गत हिमाचल प्रदेश के चार जिलों ऊना, चंबा, किन्नौर और लाहौल स्पीति के हर परिवार को क्रियाशील नल कनेक्शन प्रदान करने का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया।

  1. जल जीवन मिशन (जेजेएम) के अन्तर्गत हिमाचल प्रदेश के कितने प्रतिशत परिवारों को क्रियाशील घरेलू कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान किए जा चुके हैं ?
    उत्तर : 93.05 प्रतिशत परिवारों को।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश में अब तक जल जीवन मिशन के तहत 93.05 प्रतिशत परिवारों को क्रियाशील घरेलू कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान किए जा चुके हैं।

  1. हाल ही में हिमाचल प्रदेश के किस मेले को अंतराष्ट्रीय स्तर के मेले का दर्जा दिया गया ?
    उत्तर : चम्बा का मिंजर मेला।

व्याख्या : चंबा के चौगान में मनाए जाने वाले मिंजर मेले को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिल गया है। राज्यपाल की मंजूरी के बाद भाषा एवं संस्कृति विभाग के सचिव राजेश कंवर ने इसकी अधिसूचना जारी की।

  1. हाल ही में मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने उत्तर भारत के पहले एकीकृत आयुष पद्धति के अस्पताल का शिलान्यास कहाँ पर किया ?
    उत्तर : जंजैहली।

व्याख्या : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सराज विधानसभा के तहसील थुनाग के जंजैहली (ढिम कटारु पंचायत में) उत्तर भारत के पहले एकीकृत आयुष पद्धति के अस्पताल का शिलान्यास किया। इस अस्पताल में क्षार सूत्र, सर्जरी, योग और प्राकृतिक चिकित्सा का फायदा हिमाचल के लोगों को ही नहीं बल्कि देश-विदेश के सैलानियों को भी होगा। लोग यहां टहल सकेंगे। साफ आबोहवा से स्वास्थ्य लाभ ले सकेंगे। प्राकृतिक जड़ी-बूटियों की जानकारी भी ले सकेंगे। यह उत्तर भारत का पहला एकीकृत आयुष पद्धति का अस्पताल होगा। भविष्य में इस अस्पताल में आयुष पद्धति (प्राकृतिक चिकित्सा) से इलाज होगा। पहले इस इलाज के लिए लोगों को केरल, बंगलूरू जाना पड़ता था। देश के विभिन्न राज्यों के लोग भी इस प्राकृतिक स्थल में चिकित्सा सुविधाओं के लिए आकर्षित होंगे, जिससे घाटी में पर्यटन उद्योग को मजबूती मिलेगी।

  1. हाल ही में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 83वें स्थापना दिवस समारोह में हिमाचल के जवान राजवीर को पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री अवार्ड से नवाजा गया। इनका संबंध किस जिले से हैं ?
    उत्तर : हमीरपुर जिला।

व्याख्या : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 83वें स्थापना दिवस समारोह में हमीरपुर के जवान राजवीर को पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री अवार्ड से नवाजा गया। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक कुलदीप सिंह ने हवलदार राजवीर सिंह को पदक से सम्मानित किया।

  1. हिमाचल को पहला मल्टी मॉडल लॉजेस्टिक पार्क का निर्माण कहाँ किया जा रहा है ?
    उत्तर : सोलन में।

व्याख्या : हिमाचल का पहला मल्टी मॉडल लॉजेस्टिक पार्क का निर्माण कालका-शिमला नेशनल हाईवे के समीप होगा। केंद्र सरकार ने सोलन में पार्क के निर्माण को मंजूरी दी है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) इसका निर्माण करेगा।

  1. हिमाचल प्रदेश के कितने विद्यालयों में “पाठशाला आयुष वाटिका कार्यक्रम” की शुरुआत की जाएगी ?
    उत्तर : 200 विद्यालयों में।

व्याख्या : प्रदेश के 200 विद्यालयों में आयुष वाटिका विकसित करने का उद्देश्य युवाओं में पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता, पारम्परिक आयुर्वेदिक ज्ञान के प्रति जिज्ञासा और पौधों के संरक्षण के प्रति संवदेनशीलता पैदा करना है ।

HP Current Affairs (हिमाचल प्रदेश कर्रेंट अफेयर्स) -4th Week of July 2022

Read Also : More Current Affairs of Himachal Pradesh

Leave a Reply