HP Current Affairs -4th Week of June 2022

HP Current Affairs -4th Week of June 2022

  1. हिमाचल प्रदेश की मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?
    उत्तर : गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं में कुपोषण को दूर करने के लिए बच्चे के जन्म, प्रसव पूर्व और प्रसव के बाद लगभग तीन वर्ष तक बच्चे की स्वास्थ्य देखभाल और पौष्टिक आहार प्रदान करने में सहायता उपलब्ध करवाना है।

व्याख्या : मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना (एमएमबीएसवाई) बच्चों को गुणवत्तायुक्त पोषण उपलब्ध करवा कर प्रदेश को कुपोषण से मुक्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। एमएमबीएसवाई योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं में कुपोषण को दूर करने के लिए बच्चे के जन्म, प्रसव पूर्व और प्रसव के बाद लगभग तीन वर्ष तक बच्चे की स्वास्थ्य देखभाल और पौष्टिक आहार प्रदान करने में सहायता उपलब्ध करवाना है। इससे बच्चों की उचित स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित होगी और कुपोषण की समस्या से बचा जा सकेगा।

  1. मंत्रिमण्डल ने हिमाचल प्रदेश विधवा पुनर्विवाह नियम 2013 में संशोधन कर वर्तमान में दम्पति को दिए जाने वाले अनुदान को 50 हजार रुपये से बढ़ाकर कितने रुपये करने को स्वीकृति प्रदान की ?
    उत्तर : 65 हजार रुपये।

व्याख्या : मंत्रिमण्डल ने हिमाचल प्रदेश विधवा पुनर्विवाह नियम 2013 में संशोधन कर वर्तमान में दम्पति को दिए जाने वाले अनुदान को 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 65 हजार रुपये करने को स्वीकृति प्रदान की।

  1. हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति 9000 रुपये से बढ़ाकर कितनी कर दी है ?
    उत्तर : 18000 रुपये।

व्याख्या : महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति 9000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपए प्रति वर्ष करने, जमा दो कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों के लिए इंदिरा गांधी उत्कृष्ट छात्रवृति योजना की राशि 10000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति वर्ष, कल्पना चावला छात्रवृत्ति योजना की राशि 15000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति वर्ष, अनुसूचित जाति के छात्रों को डॉ. अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत मिलने वाली राशि 12000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति वर्ष करने को स्वीकृति प्रदान की गई। अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को डॉ. अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि 10000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति वर्ष, स्वामी विवेकानंद उत्कृष्ट छात्रवृति योजना की राशि 10000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये कर दी गई।

  1. हिमाचल प्रदेश राज्य कर एवं आबकारी विभाग और हिमाचल प्रदेश नशा निवारण बोर्ड की पहल, ‘नशा नहीं, जिंदगी चुनो’ का शुभारंभ किसने किया ?
    उत्तर : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने।

व्याख्या : मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने राज्य कर एवं आबकारी विभाग और हिमाचल प्रदेश नशा निवारण बोर्ड की पहल, ‘नशा नहीं, जिंदगी चुनो’ का शुभारंभ किया ।

  1. हिमाचल प्रदेश का ‘‘नारी को नमन’’ कार्यक्रम किससे संबंधित है ?
    उत्तर : हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिला यात्रियों को 50 प्रतिशत रियायत प्रदान करना।

व्याख्या : प्रदेश सरकार ने हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिला यात्रियों को 50 प्रतिशत रियायत प्रदान करने वाले ‘‘नारी को नमन’’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

  1. हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय की 27वें मुख्य न्यायाधीश कौन बने ?
    उत्तर : न्यायमूर्ति अमजद एहतेशाम सईद।

व्याख्या : न्यायमूर्ति अमजद एहतेशाम सईद ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के 27 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने यहां राजभवन में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी।

  1. जिला काँगड़ा के पालमपुर में आयोजित हुई राज्यस्तरीय पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में 310 किलोग्राम भार उठाकर किसने प्रदेश की ताकतवर महिला का खिताब जीता ?
    उत्तर : अनिषा कुमारी।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश की ताकतवर महिला का खिताब चंबा की बेटी अनीषा ने अपने नाम किया है। पालमपुर में हुई पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में 310 किलोग्राम भार उठाकर उन्होंने यह खिताब जीता।

HP Current Affairs -4th Week of June 2022

Read Also : More Current affairs of Himachal Pradesh

Leave a Reply