HP Current Affairs in Hindi -3rd Week of June 2023

HP Current Affairs in Hindi -3rd Week of June 2023

  1. एशियन राफ्टिंग चैंपियनशिप 2023 की मैराथन स्पर्धा कहां आयोजित होगी?
    उत्तर : नादौन (हमीरपुर)

व्याख्या : नादौन में इस साल सितंबर में एशियन राफ्टिंग चैंपियनशिप की मैराथन स्पर्धा होगी। संभवत : 24 से 28 सितंबर तक होने वाली स्पर्धा में देश के विभिन्न राज्यों के अलावा अन्य देशों की टीमें भी भाग लेंगी।

  1. दलीप ट्राफी में नॉर्थ जोन की टीम में हिमाचल के कितने खिलाड़ियों का चयन हुआ?
    उत्तर : तीन।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश के तीन खिलाड़ी (प्रशांत चोपड़ा, अंकित कलसी और वैभव अरोड़ा ) का नॉर्थ जोन की टीम में चयन हुआ है। बेंगलुरु में 28 जून से 16 जुलाई तक दलीप ट्राफी के मुकाबले खेले जाएंगे।

  1. इंडिया इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस एक्सपो आउटडोर स्पोर्ट्स इक्विपमेंट एंड टेक्नोलॉजी का आयोजन कहां किया जाएगा?
    उत्तर : धर्मशाला।

व्याख्या : नवंबर में धर्मशाला में इंडिया इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस एक्सपो आउटडोर स्पोर्ट्स इक्विपमेंट एंड टेक्नोलॉजी का आयोजन किया जाएगा। अपनी तरह का यह दक्षिण एशिया का ऐसा पहला आयोजन होगा। भारत सरकार का सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के बैनर तले आयोजित होने वाले इस एक्सपो में एडवेंचर स्पोट्र्स को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर के वक्ता धर्मशाला आएंगे। इस एक्सपो के दौरान एडवेंचर स्पोट्र्स से जुड़े विभिन्न उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

  1. मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना 2023 के तहत पात्र छात्रों को कितने फीसदी ब्याज की दर से ऋण दिया जाएगा?
    उत्तर : एक फीसदी ब्याज दर से।

व्याख्या : कोई भी युवा वित्तीय संसाधनों और आर्थिक अभाव के कारण व्यावसायिक शिक्षा से वंचित न रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना शुरू की है। यह योजना गरीब मेधावी विद्यार्थियों की उच्च अध्ययन की आवश्यकताओं जैसे रहने-खाने, ट्यूशन फीस, किताबें और अन्य शिक्षा संबंधी खर्चों के लिए 20 लाख रुपये तक का शिक्षा ऋण प्रदान करती है। ऋण एक प्रतिशत की ब्याज दर पर प्रदान किया जाएगा। व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा जैसे इंजीनियरिंग, मेडिकल, पैरा-मेडिकल, फार्मेसी, नर्सिंग, कानून इत्यादि विषय में डिप्लोमा और डिग्री हासिल करने के लिए स्थायी (बोनाफाइड) हिमाचली विद्यार्थी जिन्होंने पिछली कक्षा में परीक्षा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ उतीर्ण की हो, वह इस शिक्षा ऋण का लाभ उठा सकते हैं।

  1. हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का नाम बदलकर क्या किया गया है?
    उत्तर : डिजिटल प्रौद्योगिकी और गवर्नेंस विभाग

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का नाम बदलकर डिजिटल प्रौद्योगिकी और गवर्नेंस विभाग किया गया है। प्रदेश मंत्रिमंडल ने हाल ही में इसकी स्वीकृति दी है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश संभवतया भारत का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसके विभाग को डिजिटल नामकरण प्राप्त हुआ है। सचिव सूचना प्रौद्योगिकी, डा.अभिषेक जैन ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी विभाग वर्ष 1999 में स्थापित हुआ था जिसका वर्ष 2002 में उद्योग विभाग में विलय कर दिया गया। वर्ष 2004 में उद्योग विभाग से विभाजित कर जैव-प्रौद्योगिकी के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग में इसका विलय कर दिया गया। 13 अप्रैल, 2007 को आईटी विभाग से जैव-प्रौद्योगिकी और विज्ञान और प्रौद्योगिकी को अलग कर इसे एक स्वतंत्र विभाग के रूप में अस्तित्व में लाया गया।

  1. उड़ीसा के भुवनेश्वर में आयोजित 62वीं राष्ट्रीय इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्डन गर्ल सीमा ने कौन सा पदक जीता?
    उत्तर : स्वर्ण पदक।

व्याख्या : उड़ीसा के भुवनेश्वर में आयोजित 62वीं राष्ट्रीय इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्डन गर्ल सीमा ने दस हजार व पांच हजार मीटर दौड़ में गोल्ड व सिल्वर मेडल हासिल किया है। सीमा की इस उपलब्धि ने हिमाचल प्रदेश का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है। सीमा ने दस हजार मीटर की दौड़ को 34:20.01 मिनट में पार कर स्वर्ण पदक हासिल किया, वहीं 5000 मीटर की दौड़ को 16:11.50 मिनट में पार कर सिल्वर मैडल अपने नाम किया।

  1. एशिया में सबसे ऊंचाई पर बना सड़क पुल कौन सा है?
    उत्तर : चिचम पुल (जिला लाहौल स्पीति)

व्याख्या : चिचम ब्रिज पूरे एशिया में सबसे ऊंचाई पर बना रोड ब्रिज है। ये खिताब पहले चीन को मिला था, वहां सिंधु नदी के ऊपर पहले एशिया का सबसे ऊंचा पुल का निर्माण किया था। अब इस पर ग्लास ब्रिज बनाने की तैयारी स्थानीय प्रशासन करने जा रहा है।

HP Current Affairs in Hindi -3rd Week of June 2023

Read Also : More Himachal Pradesh Current Affairs in Hindi

Leave a Comment

error: Content is protected !!