Weekly Current Affairs 02/08/2020 To 08/08/2020

Weekly Current Affairs 02/08/2020 To 08/08/2020

  1. 15वें वित्त आयोग ने आईटीसी के अध्यक्ष संजीव पुरी की अध्यक्षता में कृषि निर्यात पर आठ-सदस्यीय उच्च-स्तरीय समूह की स्थापना की थी। यह कृषि निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए राज्यों को प्रदर्शन प्रोत्साहन की सिफारिश करने के लिए स्थापित किया गया था।
  2. BAME समुदाय (Black, Asian and minority ethnic) के लोगों के योगदान को पहचानने में बढ़ती रुचि के कारण ब्रिटेन महात्मा गांधी की स्मृति में एक सिक्का बनाने पर विचार कर रहा है।
  3. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री, राजमार्ग नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से महात्मा गांधी पुल के अपस्ट्रीम लेन का उद्घाटन किया। 5.5 किमी फोर लेन पुल पटना और बिहार के हाजीपुर को जोड़ने वाली गंगा नदी पर बनाया गया है।
  4. निमोनिया से पीड़ित होने के बाद ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति ली तेंग-हुई का हाल ही में 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।
  5. HELYXON के साथ संयुक्त सहयोग में IIT मद्रास के एक स्वास्थ्य स्टार्टअप ने OXY2 नामक एक उपकरण विकसित किया है। यह नया डिज़ाइन किया गया उपकरण आसानी से हृदय गति, तापमान, ऑक्सीजन संतृप्ति और श्वसन दर को सटीक रूप से माप सकता है।
  6. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2 अगस्त, 2020 को 20 अगस्त से राजस्थान के शहरी क्षेत्रों में इंदिरा रसोई योजना शुरू करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। गरीबों को सिर्फ 8 रुपये में भोजन मिलेगा। 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जियां, 250 ग्राम चपाती और अचार का मेनू निर्धारित किया गया है।
  7. तूफान इसाईस ने बहामास, फ्लोरिडा (अमेरिका) को प्रभावित किया।
  8. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पुष्टि की है कि आईपीएल 2020 टूर्नामेंट 19 सितंबर से यूएई में होने जा रहा है और यह 10 नवंबर, 2020 को समाप्त होगा।
  9. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कहा कि तमिलनाडु तीन-भाषा के फार्मूले की अनुमति नहीं देगा और तमिल व अंग्रेजी की दो-भाषा नीति जारी रहेगी। केंद्र द्वारा जारी नई शिक्षा नीति 2020 में तीन-भाषा नीति प्रस्तावित की गई है।
  10. अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री बॉब बेहेनकेन और डग हर्ले, जिन्होंने स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन “एंडेवर” में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी, दो महीने की यात्रा के बाद 2 अगस्त, 2020 को मैक्सिको की खाड़ी में कैप्सूल में नीचे उतरे।
  11. मर्सिडीज चालक लुईस हैमिल्टन ने 2 अगस्त, 2020 को सिल्वरस्टोन में ब्रिटिश ग्रां प्री जीता। रेड बुल के मैक्स वर्स्टाप्पन दूसरे स्थान पर रहे जबकि फेरारी के चार्ल्स लेक्लेर तीसरे स्थान पर रहे।
  12. लाज़ियो के सिरो इमोबेल ने इतालवी फ़र्स्ट डिवीजन फ़ुटबॉल ‘सीरी ए’ में सीज़न का अपना 36वां गोल किया।
  13. भारतीय पत्रकार और इंडियन एक्सप्रेस के विशेष संवाददाता दीपांकर घोष ने राजनीतिक रिपोर्टिंग के लिए प्रेम भाटिया पुरस्कार जीता है।
  14. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2020-21 नाम से एक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम शुरू किया। इस पहल का उद्देश्य कक्षा 6 से 11 तक के स्कूली छात्रों के बीच वैज्ञानिक स्वभाव को बढ़ावा देना है।
  15. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर का निधन।
  16. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने साइबर अपराध जागरूकता कार्यक्रम ई-रक्षाबंधन की शुरुआत की। यह आपराधिक जांच विभाग (CID) और राज्य पुलिस का अपनी तरह का पहला आभासी कार्यक्रम है।
  17. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और स्मृति ईरानी ने 4 अगस्त, 2020 को ‘स्वच्छ भारत क्रांति’ पुस्तक लॉन्च की, जिसमें 35 निबंधों के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन की यात्रा का वर्णन है। इस पुस्तक का संपादन पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव परमेश्वरन अय्यर ने किया है।
  18. नोबेल पुरस्कार विजेता जॉन ह्यूम, उत्तरी आयरलैंड के राजनेता जो सोशल डेमोक्रेटिक और लेबर पार्टी (SDLP) के नेता थे, का 3 अगस्त, 2020 को 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  19. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार देश में हुए भयानक विस्फोट में कम से कम 137 लोग मारे गए हैँ और 5000 से अधिक लोग घायल हो गए हैँ। कथित तौर पर इसके बंदरगाह में एक गोदाम में संग्रहीत 2,750 मीट्रिक टन विस्फोटक अमोनियम नाइट्रेट में विस्फोट हो गया।
  20. गूगल ने अपने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए ‘नियर शेयर’ नाम से नई फ़ाइल-साझाकरण सुविधा लॉन्च की। इस सुविधा का उपयोग करते हुए, उपयोगकर्ता सामग्री को बिना किसी सीमा के अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।
  21. शिक्षाविद् प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी 7 अगस्त, 2020 को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किये गए।
  22. गूगल इंडिया ने प्रसार भारती और वर्चुअल भारत के साथ मिलकर भारत के AI- सक्षम स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए सहयोग किया है। प्रतिभागी उल्लिखित एप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और स्वयं राष्ट्र गान गाकर रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह आवाज को पारंपरिक वाद्य संगीत में बदल देता है।
  23. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने हाल ही में घोषणा की है कि यह वित्तीय समावेशन की चुनौतियों से निपटने के लिए स्टार्ट-अप की सहायता के लिए एक नवाचार केंद्र की स्थापना करेगा।
  24. जम्मू कश्मीर के पूर्व उप-राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू को भारत का नया नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक नियुक्त किया गया।
  25. भारत की पहली किसान रेल महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित देवलाली से बिहार के दानापुर तक शुरू हुई।

Weekly Current Affairs 02/08/2020 To 08/08/2020

Read Also: More Current Affairs

Leave a Reply