Weekly Current Affairs 04/10/2020 To 10/10/2020

Weekly Current Affairs 04/10/2020 To 10/10/2020

  1. गांधी जयंती (2 अक्टूबर, 2020) की पूर्व संध्या पर, भारत ने नेपाल में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में संगठनों को 41 एम्बुलेंस और 6 स्कूल बसें दान कीं।
  2. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने धनलक्ष्मी बैंक के संचालन के लिए निदेशक समिति (CoD) की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। बैंक को चलाने के लिए जी. सुब्रमोनिया अय्यर की अध्यक्षता में निदेशकों की तीन सदस्यीय अंतरिम समिति को मंजूरी दी गई है।
  3. अक्टूबर के पहले सोमवार को विश्व भर में विश्व आवास दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व आवास दिवस 5 अक्टूबर, 2020 को मनाया जा रहा है, इसकी थीम “Housing for All-A better Urban Future” है।
  4. माधबी पुरी बुच भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) की पहली महिला पूर्ण-कालिक सदस्य (WTM) बन गयी हैं। वह सेबी बोर्ड के सदस्य नियुक्त होने वाले निजी क्षेत्र से पहली सदस्य हैं।
  5. 5 अक्टूबर, 2020 को रक्षा अनुसंधान विकास संगठन ने स्मार्ट टॉरपीडो का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। SMART का अर्थ Supersonic Missile Assisted Release of Torpedo है।
  6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अक्टूबर को RAISE 2020 – ‘Responsible AI for Social Empowerment 2020’ नामक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर एक वैश्विक आभासी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया।RAISE 2020 नेताओं, नीति निर्माताओं, इनोवेटर्स और अन्य हितधारकों की एक रोमांचक लाइन-अप की मेजबानी करेगा, जो पूरे डोमेन पर सार्वजनिक भलाई को बढ़ावा देने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता की क्षमता में योगदान देते हैं। इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, गतिशीलता और कृषि शामिल है।
  7. भारत ने अपनी स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु सक्षम हाइपरसोनिक मिसाइल ‘शौर्य’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। लगभग 1,000 किमी की मारक क्षमता वाली सतह से सतह पर मार करने वाली सामरिक मिसाइल का ओडिशा में परीक्षण रेंज से परीक्षण किया गया है।
  8. 5 अक्टूबर, 2020 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक मेगा एंटी-पॉल्यूशन कैंपेन शुरू किया, जिसका नाम “युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध” है। दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है।
  9. मेडिसिन या फिजियोलॉजी के लिए नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से हार्वे जे. ऑल्टर, चार्ल्स एम. राइस और माइकल हॉगटन को दिया गया है। इन वैज्ञानिकों को हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज के लिए सम्मानित किया गया है।
  10. तूफान एलेक्स और फ्रांस और इटली के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया।
  11. भारतीय सेना ने हाल ही में पूर्वी लद्दाख में गालवान घाटी में हिंसक झड़प में वीरगति पाने वाले सैनिकों के सम्मान में एक स्मारक बनाया है। इस स्मारक में 15 जून को वीरगति को प्राप्त हुए सभी 20 कर्मियों के नाम हैं। इस स्मारक में शिलालेख “गैलेंट्स ऑफ़ गलवान” शीर्षक से है।
  12. भौतिक शास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार, 2020 को एंड्रिया एम. घेज़, रोजर पेनरोज़ और रेनहार्ड गेनजेल को दिया गया है।
  13. 5 अक्टूबर, 2020 को सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (C-DAC) ने सबसे बड़े HPC-AI सुपरकंप्यूटर को कमीशन किया गया। एचपीसी-एआई का पूर्ण स्वरुप High Performance Computing and Artificial Intelligence है।
  14. रसायन विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्कार, 2020 को “जीनोम एडिटिंग के लिए एक पद्धति का विकास” के लिए इमैनुएल चार्पेंटियर और जेनिफर ए. डूडना को दिया गया है। इन वैज्ञानिकों ने जीन एडिटिंग तकनीक विकसित की है जिसे “CRISPR-Cas9 स्निपिंग सिज़र्स” कहा जाता है।
  15. दिनेश खारा को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।
  16. 7 अक्टूबर, 2020 को भारत सरकार ने एम. राजेश्वर राव को भारतीय रिजर्व बैंक के नए डिप्टी-गवर्नर के रूप में नियुक्त किया।
  17. प्रधानमंत्री सबाह अल खालिद अल सबाह के नेतृत्व वाली कुवैत सरकार ने हाल ही में अपना इस्तीफा सौंप दिया।
  18. 8 अक्टूबर, 2020 को केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री श्री रामविलास पासवान का 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में ह्रदय की सर्जरी हुई थी।
  19. साहित्य में नोबेल पुरस्कार, 2020 लुई ग्लक को उनकी कविता के लिए प्रदान किया गया है। वह 1996 में विस्लावा सिंबोरस्का के बाद से यह पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला कवि हैं। हालांकि ओल्गा टोकरिजुक और कई अन्य महिलाओं ने साहित्य श्रेणी में यह पुरस्कार प्राप्त किया है, वे सभी लेखिकाएं थीं, कवियित्री नहीं थीं।
  20. विश्व खाद्य कार्यक्रम को शांति के लिए नोबेल पुरस्कार, 2020 प्रदान किया गया है। विश्व खाद्य कार्यक्रम को संघर्ष प्रभावित क्षेत्रों में शांति के लिए बेहतर परिस्थितियों में योगदान देने की दिशा में अपनी भूमिका के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  21. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में COVID-19 उपयुक्त व्यवहार के लिए जन आंदोलन नामक एक अभियान लांच किया। त्योहारों, सर्दियों के मौसम और अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के मध्यनजर यह अभियान शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री ने लोगों से मास्क पहनने, हाथ धोने और सामाजिक दूरी का पालन करने का आग्रह किया है।
  22. विश्व आर्थिक मंच और गाइडेंस संयुक्त रूप से तमिलनाडु राज्य में AMHUB की स्थापना करेगा। AMHUB का पूर्ण स्वरुप Advanced Manufacturing Hub है और यह देश में अपनी तरह का पहला केंद्र है। ‘गाइडेंस’ तमिलनाडु राज्य की नोडल निवेश प्रोत्साहन एजेंसी है।
  23. 7 अक्टूबर, 2020 को विश्व बैंक ने द्विवार्षिक गरीबी और साझा समृद्धि रिपोर्ट जारी की।इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी अतिरिक्त 88 मिलियन से 115 मिलियन लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल देगी।इससे 2021 तक गरीबों की गिनती बढ़कर 150 मिलियन हो जाएगी।
  24. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने हाल ही में भारतीय कपास के लिए पहला ब्रांड और लोगो लॉन्च किया है। यह दूसरे विश्व कपास दिवस पर लॉन्च किया गया था, जो 7 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया गया। भारत के प्रीमियम कपास को विश्व कपास व्यापार में ‘कस्तूरी कपास’ के रूप में जाना जाएगा।
  25. 9 अक्टूबर, 2020 को रक्षा अनुसंधान विकास संगठन ने रूस्तम 2 ड्रोन का सफल परीक्षण किया। यह ड्रोन मिशन के उद्देश्यों के आधार पर पेलोड ले जाने में सक्षम है। इसमें एपर्चर रडार, स्थितिजन्य जागरूकता प्रणाली और इलेक्ट्रॉनिक इंटेलीजेंट सिस्टम शामिल हैं।
  26. 9 अक्टूबर, 2020 को जल शक्ति मंत्रालय ने घोषणा की कि गोवा ग्रामीण क्षेत्रों में 100% नल जल कनेक्शन प्रदान करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। राज्य में लगभग 2.3 लाख घरों को कवर किया गया था।
  27. दिसंबर, 2020 से रियल-टाइम फंड ट्रांसफर के लिए RTGS फंड ट्रांसफर सिस्टम 24×7 उपलब्ध होगा।

Weekly Current Affairs 04/10/2020 To 10/10/2020

Read Also : More Current Affairs

Leave a Reply