Weekly Current Affairs 23/08/2020 To 29/08/2020

Weekly Current Affairs 23/08/2020 To 29/08/2020

  1. पूर्व शटलर प्रदीप गंधे, तृप्ती मुर्गुंडे और सत्यप्रकाश तिवारी जीवनकाल की उपलब्धि के लिए ध्यानचंद पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले बैडमिंटन खिलाड़ी हैं।
  2. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 अगस्त को आतंकवाद के पीड़ितों के लिए स्मरण और श्रद्धांजलि के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया है।
  3. RedSeer Consulting की एक शोध रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि भारत में डिजिटल भुगतान 2025 तक लगभग तीन गुना बढ़कर 7,092 ट्रिलियन रुपये हो जाएगा।
  4. रोहित शर्मा (क्रिकेट), रानी रामपाल (हॉकी), पैरा एथलीट मरियप्पन थंगावेलु, विनेश फोगट (कुश्ती) और मनिका बत्रा (टेबल टेनिस) को प्रतिष्ठित खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया। उन्हें राष्ट्रीय खेल दिवस पर 29 अगस्त को पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  5. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 अगस्त को धर्म या विश्वास के आधार पर हिंसा के शिकार लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया है।
  6. भारतीय वायु सेना ने करियर से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए मोबाइल एप्प “MY IAF” लॉन्च की।
  7. भारत सरकार ने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय परिषद का गठन किया है। इस परिषद का नेतृत्व केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री द्वारा किया जायेगा। इसमें 10 केंद्रीय विभागों के सदस्य, समुदाय और केंद्रीय विभाग केसदस्य शामिल हैं।
  8. चीन ने 4 उन्नत नौसैनिक युद्धपोतों में से 1 को लॉन्च किया (टाइप -05 क्लास फ्रिगेट) यह पाकिस्तान के लिए बनाया रहा है।
  9. बेयर्न म्युनिक ने फुटबॉल चैंपियंस लीग का खिताब जीता।
  10. असम में छह महीने तक AFSPA को बढ़ाया गया है।
  11. कार्मिक मंत्रालय की हालिया अधिसूचना के अनुसार, 700 से अधिक जिलों ने सार्वजनिक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार में भाग लिया है।
  12. आरबीआई ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में 2020-21 के लिए भारत की विकास दर (-) 4.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया।
  13. वित्त मंत्रालय द्वारा राज्यसभा को दी गई हालिया डाटा के अनुसार, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के अंतर्गत राज्यों में 58,227 करोड़ रुपये के ऋण के साथ महिला लाभार्थियों की सूची में तमिलनाडु सबसे ऊपर है। इसके बाद पश्चिम बंगाल में (55,232 करोड़ रुपये) और कर्नाटक (47,714 करोड़ रुपये) का स्थान है।
  14. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में घोषणा की है कि अफ्रीकी महाद्वीप पूरी तरह से पोलियो से मुक्त हो गया है।
  15. CRISIL की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्तमान वित्त वर्ष के पहले चार महीनों के दौरान मनरेगा मजदूरों की औसत आय प्रति माह दोगुनी होकर लगभग 1000 रुपये हो गई है।
  16. नीति आयोग ने हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्पिटिटिवनेस के साथ साझेदारी में एक्सपोर्ट प्रीपेयर्डनेस इंडेक्स 2020 पर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात सूचकांक में सबसे ऊपर है, इसके बाद महाराष्ट्र और तमिलनाडु हैं। सूची के शीर्ष दस स्थानों में से, 6 में देश के तटीय राज्यों को जगह मिली है। राजस्थान लैंडलॉक्ड राज्यों में सबसे ऊपर है और उत्तराखंड हिमालयी राज्यों में सबसे ऊपर है।
  17. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने हाल ही में घोषणा की है कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) को सीमा शुल्क के माध्यम से उनके द्वारा आयात किए गए सामान को पहले क्लियर करने और फिर 14 दिनों के भीतर सीमा शुल्क का भुगतान करने की अनुमति है।
  18. जम्मू और कश्मीर ने हाल ही में जीआई-टैग किए गए ‘कश्मीर केसर’ की ई-ट्रेडिंग को बढ़ावा देने और गुणवत्ता केसर तक पहुंच प्रदान करने के लिए एक नया ई-नीलामी पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल को NSE-IT, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के सहयोग से विकसित किया गया है।
  19. रूसी परमाणु ऊर्जा एजेंसी रोसाटॉम ने हाल ही में एक डॉक्यूमेंट्री फुटेज जारी किया है, जिसका शीर्षक है, ‘टॉप सीक्रेट: टेस्ट ऑफ ए क्लीन हाइड्रोजन बम विद ए यील्ड ऑफ़ 50 मेगाटन’, जो ज़ार बम के विस्फोट को दर्शाता है। इसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली हाइड्रोजन बम होने का दावा किया गया है और यह हिरोशिमा हमले में इस्तेमाल किए गए बम के मुकाबले 3000 गुना से अधिक विनाशकारी है।
  20. रूस ने कहा कि एस-400 एंटी-एयर सिस्टम की पहली रेजिमेंट 2021 के अंत तक भारत में पहुंचा दी जाएगी।
  21. अग्रणी ऑटोमोबाइल कंपनी वोक्सवैगन मोटरस्पोर्ट इंडिया ने वोक्सवैगन वर्चुअल रेसिंग चैम्पियनशिप (VW-VRC), एक आभासी पोलो कप चैम्पियनशिप शुरू की है। यह सभी भारतीय प्रतिभागियों के लिए खुली है।
  22. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नई दिल्ली स्थित टीईआरआई (द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट) में दरबारी सेठ मेमोरियल लेक्चर दिया।
  23. आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने “चुनौनी” – अगली पीढ़ी की स्टार्ट-अप चैलेंज प्रतियोगिता लांच की।
  24. भारत ($ 437) प्रति माह औसत वेतन के मामले में 72वें स्थान पर है, Picodi.com द्वारा स्विट्ज़रलैंड को वैश्विक रैंकिंग में पहले ($ 5,989) स्थान पर रखा गया है।
  25. लुइसियाना में लॉरा तूफ़ान बड़े पैमाने पर तबाही मचाई।
  26. जापान के पीएम शिंजो आबे ने पुरानी बीमारी के कारण पद से इस्तीफ़ा दिया।
  27. भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने हाल ही में घोषणा की है कि उसने संदीप पटेल की अध्यक्षता में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर एक नया फोरम स्थापित किया है। संदीप पटेल आईबीएम के भारत / दक्षिण एशिया क्षेत्र के प्रबंध निदेशक हैं।
  28. मालदीव ने हाल ही में हुलूमले सेंट्रल पार्क के विकास और ‘आगमन जेट्टी’ के नवीकरण के लिए आधारशिला रखी गयी। भारत से 10 मिलियन मालदीवियन रुपया सहायता के माध्यम से, आवास विकास निगम (HDC) द्वारा यह परियोजनाएं विकसित की जा रही हैं।
  29. 21 अगस्त को समाप्त हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 2.296 अरब डॉलर बढ़कर 537.548 तक पहुंचा।
  30. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नेशनल जीआईएस-सक्षम लैंड बैंक सिस्टम का प्रोटोटाइप लॉन्च किया है। यह निवेशकों को औद्योगिक भूमि और संसाधनों की उपलब्धता के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

Weekly Current Affairs 23/08/2020 To 29/08/2020

Read Also : More Current Affairs

Leave a Reply