Weekly Current Affairs 31/05/2020 To 06/06/2020

Weekly Current Affairs 31/05/2020 To 06/06/2020

  1. प्रतिवर्ष 31 मई को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम है : युवाओं की सुरक्षा (Protecting Youth)
  2. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित ‘डिजिटल समिट ऑन एक्सपोर्ट्स’ में भाग लिया।
  3. TCS आयन के साथ साझेदारी में श्रम मंत्रालय ने राष्ट्रीय कैरियर सेवा पोर्टल पर पंजीकृत नौकरी चाहने वालों के लिए नि: शुल्क ऑनलाइन कैरियर कौशल प्रशिक्षण शुरू किया गया।
  4. नेशनल जियोग्राफिक चैनल और पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय ने यूट्यूब पर ‘स्वच्छ भारत: भारत की स्वच्छता क्रांति’ शीर्षक से फिल्म रिलीज की।
  5. विश्व दुग्ध दिवस प्रत्येक वर्ष 1 जून को वैश्विक खाद्य पदार्थ के रूप में दूध के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।
  6. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए राष्ट्रीय आय के अनंतिम अनुमान जारी किए हैं। आंकड़ों के अनुसार, 2018-19 में 6.1 प्रतिशत वृद्धि की तुलना में वर्ष 2019-20 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 4.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
  7. नियंत्रक महालेखाकार (CGA) के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2019-20 के लिए भारत का राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 4.59% था।
  8. सरकार का राजकोषीय घाटे के लिए संशोधित लक्ष्य 3.8% था, और वास्तविक घाटा इससे अधिक हो गया है। हालाँकि, बजट अनुमान जीडीपी का 3.5% था।
  9. स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने वाली पहली निजी रॉकेट कंपनी बन गई है। कंपनी ने डौग हर्ले और बॉब बेहेनकेन नामक अन्तरिक्षयात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा।
  10. 31 मई, 2020 को बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किया।
  11. 31 मई, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता “माई लाइफ माई योगा” लॉन्च की। यह प्रतियोगिता आयुष मंत्रालय और ICCR (भारतीय सांस्कृतिक अनुसंधान परिषद) के संयुक्त प्रयास के रूप में आयोजित की जाएगी।
  12. बैंक बोर्ड ब्यूरो ने नई नियुक्तियों की सिफारिश की: अश्विनी भाटिया: एसबीआई के लिए एमडी, पी.पी. सेनगुप्ता: भारतीय ओवरसीज बैंक के एमडी और सीईओ, मट्टम वेंकट राव: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एमडी और सीईओ .
  13. दक्षिण अफ्रीका स्थित एचआईवी / एड्स शोधकर्ता क्वारैशा अब्दुल करीम ने फ्रांसीसी सरकार के 0.5 मिलियन यूरो का क्रिस्टोफ मेरिएक्स पुरस्कार जीता।
  14. अंतरिक्ष यात्रियों ने हाल ही में एक दुर्लभ अंतरिक्ष पिंड की खोज की है। यह ऑब्जेक्ट क्षुद्रग्रह और धूमकेतु दोनों की तरह दिखता है। इस नए अंतरिक्ष पिंड को सक्रिय क्षुद्रग्रह कहा जाता है।
  15. भारत के थिंक टैंक नीति आयोग ने देश में कृषि और प्राकृतिक कृषि पर सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं ने भाग लिया।
  16. भारत सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स के लिए PM SVANidhi या PM Street Vendors Atmanirbhar Nidhi योजना शुरू की। इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को अपनी आजीविका फिर से शुरू करने में मदद मिलेगी।
  17. संगीत निर्देशक जोड़ी साजिद-वाजिद के गायक-संगीतकार वाजिद खान का 42 साल की उम्र में निधन हुआ।
  18. 1 जून, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CHAMPIONS नामक प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म का शुभारंभ किया। CHAMPIONS का पूर्ण स्वरुप Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing the Output and National Strength है।
  19. प्रतिवर्ष 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को मनाया गया।
  20. गायत्री कुमार को ब्रिटेन में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया।
  21. उष्णकटिबंधीय तूफान अमांडा के कारण अल सल्वाडोर और ग्वाटेमाला में भारी क्षति हुई।
  22. हॉकी इंडिया ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भारत की महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के नाम की सिफारिश की। मोनिका, वंदना कटारिया और हरमनप्रीत सिंह को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।
  23. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत 3,200 करोड़ रुपये प्रदान करेंगे। इससे MSME (माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज) को फायदा होगा जो 3,000 से अधिक टियर-2 शहरों में स्थित हैं।
  24. सरकार ने लौटे नागरिकों के कौशल मानचित्रण के लिए SWADES (स्किल्ड वर्कर्स अराइवल डेटाबेस फॉर एम्प्लॉयमेंट सपोर्ट) पहल की शुरूआत की।
  25. विदेश मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया।
  26. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार के मंत्रालयों / विभागों में “सचिवों के समूह (ईजीओएस) और परियोजना विकास प्रकोष्ठों (पीडीसी) की स्थापना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। कैबिनेट सचिव ईजीओएस के अध्यक्ष के रूप में काम करेगा।
  27. भारतीय लेखिका कृतिका पांडे ने इस साल के लिए प्रतिष्ठित कॉमनवेल्थ शॉर्ट स्टोरी प्राइज जीता है। उन्हें ‘द ग्रेट इंडियन टी एंड स्नेक्स’ शीर्षक से उनके काम के लिए चुना गया है।
  28. ब्रजेन्द्र नवनीत को जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन में भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया।
  29. उदय कोटक को 2020-21 के लिए सीआईआई के अध्यक्ष के रूप नियुक्त किया गया।
  30. अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की हिरासत में हत्या के बाद नस्लवाद के खिलाफ लड़ने के लिए गूगल ने 37 मिलियन डॉलर देने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की।
  31. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) के हालिया आंकड़ों के अनुसार, पिछले आठ वर्षों में देश में 750 बाघों की मौत हुई है। कुल मौतों में से, 369 प्राकृतिक कारणों से और 168 अवैध शिकार के कारण हुई है।
  32. राहुल श्रीवास्तव को रोमानिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया।
  33. पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के क्षेत्र में कोहाला पनबिजली परियोजना को लागू करने के लिए चीन और पाकिस्तान के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह परियोजना चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तहत कार्यान्वित की जा रही है।
  34. बायोकॉन की एमडी किरण मजूमदार-शॉ को ईवाई वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर का खिताब दिया गया।
  35. एशियाई फुटबॉल महासंघ ने पुष्टि की कि भारत 2022 महिला एशियाई कप की मेजबानी करेगा। यह पहली बार है जब भारत इस कप की मेजबानी कर रहा है।

Weekly Current Affairs 31/05/2020 To 06/06/2020

Read Also : More Current Affairs

Read Also : HP Current Affairs

Leave a Reply