Weekly Current Affairs in Hindi [December 1st Week]

Weekly Current Affairs in Hindi [December 1st Week]

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  1. अमेरिका स्थित दुनिया के सबसे बड़े तकनीकी पेशेवर संगठन इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (IEEE) द्वारा पुणे के वृहत मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप (GMRT) को संबंधित क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए ‘माइलस्टोन’ सुविधा के रूप में चुना गया है।
  2. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अध्यक्ष ने हाल ही में पहले भारी वजन वाले टारपीडो वरुणास्त्र को हरी झंडी दिखाई। भारत डायनेमिक्स लिमिटेड की विशाखापत्तनम यूनिट मं आयोजित एक समारोह में भारतीय नौसेना को यह टारपीडो डिलीवर किया गया।
  3. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा नवंबर माह के लिये जारी हालिया मासिक बुलेटिन के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में भारतीय अर्थव्यवस्था के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 8.6 प्रतिशत का संकुचन दर्ज किया जा सकता है इसी के साथ इतिहास में पहली बार भारत में तकनीकी मंदी आ गयी है।
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में ‘हर घर नल योजना’ को लांच किया। इस योजना का उद्देश्य सोनभद्र और मिर्जापुर जिलों में 4.1 मिलियन से अधिक लोगों को पाइप से जलापूर्ति प्रदान करना है। इस परियोजना का परिव्यय 5,555 करोड़ रुपये है।
  5. तेंदुए के बचाव और पुनर्वास के लिए गुजरात ने की पीपीपी परियोजना की शुरुआत। गुजरात के वन विभाग ने 12 तेंदुओं को एक निजी बचाव और पुनर्वास केंद्र जामनगर में स्थानांतरित कर दिया है। मनुष्यों के साथ संघर्ष का सामना करने के बाद इन तेंदुओं को पकड़ लिया गया था। यह परियोजना राज्य में अपनी तरह की पहली परियोजना है। प्रोजेक्ट को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और राज्य सरकार के बीच सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत लागू किया गया है।
  6. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अध्यक्ष ने हाल ही में पहले भारी वजन वाले टारपीडो वरुणास्त्र को हरी झंडी दिखाई। भारत डायनेमिक्स लिमिटेड की विशाखापत्तनम यूनिट मं आयोजित एक समारोह में भारतीय नौसेना को यह टारपीडो डिलीवर किया गया।
  7. लिजो जोस पेलिसरी द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ को 93वें अकैडमी अवार्ड्स, 2021 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। यह ऑस्कर पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाली तीसरी मलयालम फिल्म भी है। यह फिल्म लेखक एस. हरेश की कहानी ‘माओइस्ट’ पर आधारित है।
  8. दूरसंचार विभाग ने हाल ही में एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर डायल करने के लिए सभी उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर से पहले ‘0’ को प्रीफिक्स के रूप में डायल करना होगा।
  9. हाल ही में बेंगलुरु में एक AI & Robotics Technologies Park (ARTPARK) स्थापित किया गया है। ARTPARK आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और रोबोटिक्स में प्रौद्योगिकी नवाचारों को बढ़ावा देगा, जिनके कई सामाजिक प्रभाव हैं।
  10. हाल ही में एवियन इन्फ्लुएंजा की खोज दक्षिण-पश्चिमी जापान में होन्शू द्वीप पर मियाज़ाकी प्रान्त के एक पोल्ट्री फार्म में की गई थी।
  11. विश्व प्रसिद्ध शब्दकोश/ डिक्शनरी ‘कैंब्रिज डिक्शनरी’ द्वारा क्वारंटाइन को वर्ड ऑफ द ईयर 2020 के तौर पर चुना गया है। इस शब्द ने पहले स्थान पर आने के लिए ‘लॉकडाउन’ और ‘महामारी’ जैसे अन्य शब्दों को हरा दिया है। इस शब्द ने प्रथम स्थान पर आने के लिए ‘लॉकडाउन’ और ‘पैंडेमिक’ शब्द को पछाड़ दिया है।
  12. अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (IEEE) द्वारा जायंट मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप (GMRT) को ‘माइलस्टोन’ सुविधा के रूप में चुना गया है। यह पुणे में 45 मीटर व्यास के तीस पराबैंगनी रेडियो दूरबीनों की एक सरणी है।
  13. अविनाश सेबल ने एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन को जीता। उन्होंने 1:00:30 सेकंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। इथियोपिया के एमेडवर्क वेल्लेगन ने 58:53 में पुरुषों की दौड़ जीती।
  14. केंद्र सरकार द्वारा पारित नए कृषि सुधार कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर पंजाब, हरियाणा और देश के अन्य हिस्सों के किसानों के कई समूह ‘दिल्ली चलो’ के नाम से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
  15. मर्सिडीज ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने फॉर्मूला वन बहरीन ग्रां प्री जीता। रेड बुल ड्राइवर्स मैक्स वेरस्टैपेन और अलेक्जेंडर एल्बोन क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।
  16. अमेरिकी वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, लाहौर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है। इसके बाद नई दिल्ली और काठमांडू का स्थान। लाहौर की पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) रेटिंग 423 थी, नई दिल्ली में यह 229, जबकि नेपाल की राजधानी काठमांडू में यह 178 थी।
  17. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम में निम्न दबाव एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है। मालदीव ने इसे ‘बुरेवि’ नाम दिया है।
  18. श्रीलंका आर्थिक शिखर सम्मेलन, 2020 का 28वां संस्करण हाल ही में आयोजित किया गया। इसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी भाग लिया।
  19. सिंगापुर पहला ऐस देश बन गया है जिसने लैब प्रोड्यूस मीट की बिक्री को मंजूरी दे दी है । सिंगापुर के इस कदम को ऐतिहासिक करार दिया जा रहा है। अमेरिकी कंपनी सिंगापुर की फूड एजेंसी के सेफ्टी टेस्ट को पास करने के बाद ‘जस्ट ईट’ चिकन बाइट्स का उत्पादन करेगी ।
  20. विश्व स्वास्थ्य संगठन के हालिया बयान के अनुसार, भारत ने दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र में मलेरिया के मामलों में सबसे अधिक कमी दर्ज की है। ‘विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2020’ के अनुसार, भारत ने 2000 में मामलों की संख्या 20 मिलियन से घटाकर 2019 में लगभग 5.6 मिलियन कर दी।
  21. मणिपुर के थोउबल जिले के नोंगपोक सेकमई पुलिस थाने को देश का सर्वश्रेष्ठ थाना चुना गया है।
  22. पश्चिम बंगाल राज्य सरकार ने हाल ही में “दुआरे सरकार” या “सरकार आपके द्वार पर” नाम से एक बड़े पैमाने पर कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत, लोग राज्य की 11 से अधिक योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं जिनमें कन्याश्री, खाद्य साथी और शिक्षाश्री शामिल हैं।
  23. इन्फोसिस पुरस्कार, 2020 के विजेता हैं : Centre of studies in Social Sciences and Humanities की प्राची देशपांडे, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटर साइंस के हरि बालकृष्णन, सेंटर फॉर सेल्युलर बायोलॉजी के राजन शंकरनारायणन, IISc बंगलौर के अरिंदम घोष, गणितीय विज्ञान के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के सौरव चटर्जी और सामाजिक विज्ञान के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय के राज चेट्टी।
  24. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने नए ‘SBI RuPay JCB प्लेटिनम कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड’ को लॉन्च करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और जापान के JCB इंटरनेशनल कंपनी के साथ साझेदारी की है।
  25. केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने श्रीलंका के आर्थिक शिखर सम्मेलन (SLES) 2020 के 20वें संस्करण में वर्चुअल प्रारूप में एक मुख्य भाषण दिया। SLES प्रतिवर्ष सीलोन चैंबर ऑफ कॉमर्स (CCC) द्वारा आयोजित किया जाता है। इस वर्ष के आयोजन का विषय “Roadmap for Take-off: Driving a People –Centric Economic Revival” है।
  26. भारतीय मूल की अमरीकी बालिका गीतांजलि राव को टाइम्स मैगजीन ने पहली बार टाइम्स किड ऑफ द इयर चुना है। टाइम के लिये उनका साक्षात्‍कार एकेडमी अवार्ड विजेता हॉलीवुड अभिनेत्री एं‍जेलिना जोली ने किया। उन्हें यह पुरस्कार प्रोद्योगिकी के इस्तेमाल कर दूषित पेयजल से लेकर अफीम की लत छुड़ाने और साइबर बुलिंग की समस्‍याओं से निपटने के लिए मिला है।
  27. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने हाल ही में देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल लॉन्च किया है। केंद्रीय तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह पेट्रोल लॉन्च किया। 100-ऑक्टेन पेट्रोल जिसे XP100 प्रीमियम पेट्रोल भी कहा जाता है, शुरू में 10 शहरों में IOC के चुनिंदा आउटलेट पर उपलब्ध होगा।
  28. 3 दिसंबर, 2020 को, रणजीतसिंह डिसाले ने वैश्विक शिक्षक पुरस्कार, 2020 जीता। वह महाराष्ट्र के सोलापुर के एक प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक हैं। वैश्विक शिक्षक पुरस्कार वर्की फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है। दिसाले ने विपरीत परिस्थिति में स्कूल के बच्चों के लिए स्थानीय भाषा में किताबों का इंतजाम किया था इसके साथ ही उन्हें क्यूआर कोड भी उपलब्ध कराए।
  29. दिसंबर महीने से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सुविधा हर रोज हर समय यानी 24×7 उपलब्ध होगी। इसका मतलब यह है कि RTGS के जरिए अब किसी भी दिन किसी भी समय पैसे ट्रांसफर कर सकते है।
  30. शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने अपना पद्म विभूषण पुरस्कार लौटा दिया है। उन्होंने कृषि कानूनों के कारण यह पुरस्कार वापस लौटाया है।
  31. ‘737 मैक्स’ अमेरिका स्थित प्रमुख मल्टी नेशनल एयरोस्पेस कंपनी बोइंग का सबसे अधिक बिकने वाला एयरलाइनर है।
  32. नीती आयोग ने हाल ही में अक्टूबर 2020 के महीने के लिए आकांक्षात्मक जिलों की रैंकिंग जारी की है। मिजोरम के ममित जिले ने इस रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है, इसके बाद बिहार के बांका और ओडिशा के ढेंकनाल जिले का स्थान है।
  33. हालिया द्विमासिक समीक्षा में भारतीय रिज़र्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर और रिवर्स रेपो दर को अपरिवर्तित रखा है। रेपो रेट को 4% और रिवर्स रेपो रेट को 3.35% पर रखा गया है।

Weekly Current Affairs in Hindi [December 1st Week]

इसे भी पढ़ें : साप्ताहिक कर्रेंट अफेयर्स

Leave a Comment