Weekly Current Affairs [November 2nd Week]

Weekly Current Affairs [November 2nd Week]

  1. भारत में प्रत्येक वर्ष 9 नवम्बर को राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य सभी नागरिकों तक कानूनी सहायता सुनिश्चित करना है तथा समाज के कमज़ोर वर्गों को निशुल्क व कुशल कानूनी सहायता उपलब्ध करवाना है।
  2. भारत के महान संगीतज्ञ टी.एन. कृष्णन का हाल ही में 92 वर्ष की आयु में चेन्नई में निधन हो गया। उनका जन्म केरल में हुआ था और 1940 के दशक की शुरुआत में चेन्नई में वे स्थानांतरित हुए। उन्हें पद्म विभूषण और संगीत अकादमी की संगीता कलानिधि सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।
  3. अटल इनोवेशन मिशन-सीरियस इनोवेशन प्रोग्राम भारत और रूस के स्कूली बच्चों के लिए शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत और रूस दोनों के लिए तकनीकी समाधान विकसित करना है। यह कार्यक्रम 7 नवंबर, 2020 और 21 नवंबर, 2020 के बीच आयोजित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में लगभग 48 छात्र और 16 शिक्षक भाग लेंगे।
  4. खाद्य मूल्य सूचकांक, जिसे हाल ही में समाचार में देखा गया था, खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा जारी किया गया है। संयुक्त राष्ट्र की खाद्य एजेंसी ने हाल ही में घोषणा की है कि यह सूचकांक अक्टूबर में 100.9 अंक तक पहुंच गया, जो इस साल जनवरी के बाद सबसे अधिक है।
  5. तमिलनाडु सरकार ने राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2019 के तहत ‘सर्वश्रेष्ठ राज्य’ श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया है। कुल मिलाकर, तमिलनाडु राज्य ने विभिन्न श्रेणियों में सात पुरस्कार जीते हैं। महाराष्ट्र और राजस्थान ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।
  6. कमला हैरिस 7 नवंबर, 2020 को संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला, ब्लैक और एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति बन गई हैं। वह अमेरिका के उपराष्ट्रपति का पद संभालने वाली इतिहास की पहली महिला भी होंगी। वह अमेरिका की पहली अश्वेत और एशियाई-अमेरिकी राष्ट्रपति भी हैं ।
  7. 7 नवंबर, 2020 को जो बिडेन को अमेरिकी चुनाव, 2020 का विजेता घोषित किया गया। वह डोनाल्ड ट्रम्प को हराने के बाद संयुक्त राज्य के 46वें राष्ट्रपति बन जाएंगे। वह व्हाइट हाउस के लिए चुने जाने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति भी बन गए हैं।
  8. भारत के प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक ICICI बैंक ने हाल ही में युवाओं के लिए भारत का पहला व्यापक बैंकिंग कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। इस कार्यक्रम को ‘आईसीआईसीआई बैंक माइन’ नाम दिया गया है और इसने तत्काल बचत खाते की पेशकश की है।
  9. 8 नवंबर, 2020 को, जापान ने क्राउन प्रिंस अकिशिनो को सिंहासन का उत्तराधिकारी घोषित किया। पिता के पदत्याग के बाद पिछले साल नारुहितो सम्राट बने थे।
  10. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत IEEE, नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (NIC) और ओरेकल द्वारा Gov-Tech-Thon 2020 नामक एक 36 घंटे का देशव्यापी वर्चुअल हैकाथॉन आयोजित किया गया था। 1 नवंबर, 2020 को हैकाथॉन का सफलतापूर्वक समापन किया गया।
  11. ट्सएप को चरणबद्ध तरीके से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के साथ कार्य करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की मंजूरी मिल गई है। व्हाट्सएप के भारत में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।
  12. नेशनल सैफरन मिशन के तहत केसर उत्पादन जो अब तक कश्मीर तक ही सीमित था, अब उत्तर पूर्व में क्रियान्वित किया जायेगा। इन पौधों को कश्मीर से सिक्किम ले जाया जायेगा।
  13. श्मिट ओशन इंस्टिट्यूट के अनुसार, इसके अनुसंधान पोत ‘फल्कोर’ ने ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ में बड़े पैमाने पर प्रवाल भित्ति की खोज की है।
  14. 11 नवंबर, 2020 को भारत के चुनाव आयोग ने बिहार राज्य के लिए चुनाव परिणामों की घोषणा की। एनडीए ने 125 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है।
  15. केरल हाल ही में “पढ़ना लिखा अभियान” कार्यक्रम का एक हिस्सा बन गया है और अब यह राज्य साक्षरता कार्यक्रमों के लिए केंद्रीय फंड्स प्राप्त करेगा। ‘पढ़ना लिखना अभियान’ केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया पढ़ने और लिखने का अभियान है। इसका लक्ष्य 2030 तक देश में पूर्ण साक्षरता के लक्ष्य को प्राप्त करना है।
  16. 10 नवंबर, 2020 को मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती। फाइनल में मुंबई ने दिल्ली कैपिटल्स को पराजित किया। मुंबई ने अब तक 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में खिताब जीता है। रोहित शर्मा टीम के कप्तान हैं।
  17. 10 नवंबर, 2020 को भारत ने शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लिया। इस शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व पीएम मोदी ने किया। यह संगठन का 20वां शिखर सम्मेलन है।
  18. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के हालिया बयान के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) अगले मानसून से मलेरिया के प्रकोप के लिए पूर्वानुमान जारी करेगा।
  19. 12 नवंबर, 2020 को, भारतीय नौसेना ने दक्षिण मुंबई के मझगांव डॉक में पांचवीं स्कॉर्पीन पनडुब्बी “वागीर” लॉन्च की। यह पनडुब्बी एंटी-सरफेस वारफेयर, माइन बिछाने, खुफिया जानकारी जुटाने और क्षेत्र की निगरानी जैसे मिशन को अंजाम देने में सक्षम है।
  20. ग्वाटेमाला में भूस्खलन से 50 से अधिक लोग मारे गए हैं, ‘एटा’ नामक तूफान के कारण हवाएं व मूसलाधार बारिश हुई। मध्य अमेरिकी देश में तूफान आने के बाद, बाद में यह उष्णकटिबंधीय तूफान में बदल गया।
  21. 75 वर्षीय अजीम प्रेमजी भारत में वर्ष 2020 के लिए सबसे उदार परोपकारी बन गए हैं। वे विप्रो के पूर्व अध्यक्ष थे। उन्हें 7,904 करोड़ रुपये के दान के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  22. 10 नवंबर, 2020 को, कॉलिन्स डिक्शनरी ने “लॉकडाउन” को वर्ष के अपने शब्द के रूप में चुना। कोलिन्स ने “लॉकडाउन” को “यात्रा, सामाजिक संपर्क पर कड़े प्रतिबंधों” के रूप में परिभाषित किया है।
  23. शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस 10 नवंबर, 2020 को मनाया गया। इस वर्ष का विषय है: ” Science for and with Society in dealing with the global pandemic “
  24. चीन की चेन मेंग ने पहली बार ITTF महिला विश्व कप खिताब को जीता है। चेन मेंग वर्तमान में दुनिया की नंबर 1 महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपनी चीनी हमवतन सन यिंगाशा को 11-13 11-6 11-9 11-6 11-8 से हराकर खिताब जीता।
  25. एप्पल ‘वन मोर थिंग’ नामक एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन करेगी। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी नए मैकबुक मॉडल लॉन्च करेगी जो इंटेल प्रोसेसर के बजाय इन-हाउस प्रोसेसर पर काम करेंगे।
  26. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) 12 दिसंबर से ‘भारत दर्शन-दक्षिण भारत यात्रा’ शुरू करेगा। भारत दर्शन यात्रा हैदराबाद और सिकंदराबाद से 12 से 18 दिसंबर तक चलेगी। इस यात्रा का विषय ‘Show India to Indians’ है।
  27. 12 नवंबर, 2020 को, वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने चौथे आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की। इस घोषणा के दौरान, वित्त मंत्री ने “आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना” लांच की।
  28. चीन ने हाल ही में पहला 6G प्रायोगिक उपग्रह लॉन्च किया है। यह उपग्रह अंतरिक्ष में Tetrahertz तरंगों की तकनीक का परीक्षण करेगा। मुख्य बिंदु 6 नवंबर, 2020 को चीन ने दुनिया का पहला प्रायोगिक उपग्रह लॉन्च किया।
  29. इस वर्ष विश्व मधुमेह दिवस की थीम “परिवार और मधुमेह : मधुमेह सभी परिवारों को प्रभावित करता है” रखी गयी है।

Weekly Current Affairs [November 2nd Week]

Read Also : More Current Affairs in Hindi

Leave a Reply