Weekly Current Affairs of Himachal Pradesh ( April 1st Week)

Weekly Current Affairs of Himachal Pradesh ( April 1st Week)

  1. हिमाचल प्रदेश आबकारी कराधान विभाग ने फरवरी महीने में 6900 करोड़ रूपए GST इकठ्ठा किया।
  2. SJVN के पावर स्टेशनों ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान अब तक का सर्वाधिक संचित 9678 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया। जिसमें अकेले रामपुर प्रोजेक्ट ने 2098 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया। लारजी जल विद्युत परियोजना ने 2019-20 वित्त वर्ष में 67 करोड़ यूनिट ऊर्जा तैयार की।
  3. हिमाचल सरकार कैबिनेट ने श्री लाल बहादुर शास्त्री गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज नेरचौक ,मण्डी को समर्पित कोविड-19 अस्पताल बनाने को मंजूरी दी गई।
  4. राज्य में औद्योगिकरण को बढ़ावा देने तथा उद्यमियों की सुविधा के लिए मंत्रिमंडल ने प्रोत्साहन प्रदान करने और स्टैम्प ड्यूटी और पंजीकरण शुल्क पर छूट /घटाने का निर्णय लिया। अब सूक्ष्म ,लघु और मध्यम उद्यम विनिर्माण उद्यमों में सयंत्र और मशीनरी में 10 करोड़ रपये तक का निवेश व सेवा उद्यमों की निर्दिष्ट श्रेणी के मामले में उपकरणों में पांच करोड़ स्टैम्प शुल्क और पंजीकरण शुल्क की रियायती दर 50 प्रतिशत , 30 प्रतिशत और लागू दरों का 10 प्रतिशत क्रमश: श्रेणी ए , बी और सी क्षेत्र में कन्वेयंस डीड अथवा लीज़ डीड पर लिया जाएगा।
  5. इसी तरह उद्यम विनिर्माण उद्यमों में सयंत्र और मशीनरी में 10 करोड़ रूपये तक का निवेश व सेवा उद्यमों की निर्दिष्ट श्रेणी के मामले में उपकरणों में पांच करोड़ स्टैम्प शुल्क और पंजीकरण शुल्क की रियायती दर 50 प्रतिशत , 30 प्रतिशत और लागू दरों का 20 प्रतिशत क्रमशः श्रेणी ए ,बी और सी क्षेत्र में कन्वेयंस डीड अथवा लीज़ डीड पर लिया जाएगा।
  6. औद्योगिक क्षेत्रों में स्थापित एंकर उद्यमों ,जिनकी निश्चित पूंजी निवेश 200 करोड़ रूपये से ज्यादा है और नियमित तौर पर 200 से ज्यादा बोनाफाइड हिमाचलियों को रोजगार प्रदान किया है , वह स्टैम्प ड्यूटी और पंजीकरण शुल्क पर रियायत के लिए 50 प्रतिशत , 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत के उपयुक्त दरों पर क्रमशः श्रेणी ए, बी और सी क्षेत्र में कन्वेयंस डीड अथवा लीज़ डीड पर के लिए पात्र होंगे।
  7. मंत्रिमंडल ने सोलन जिला के बदी के मौजा केंडुआला स्थित उद्योग विभाग की 30 बीघा भूमि मैंसर्ज जेबीआर एनवायरनमेंट टेक्नोलॉजी (बद्दी ) प्राइवेट लिमिटेड को पट्टे पर 25 वर्ष की अवधि के लिए एक रूपये प्रति मीटर की टोकन मनी पर एकत्रित ठोस कचरा प्रबंधन परियोजना स्थापित करने के लिए देने का निर्णय लिया।

Weekly Current Affairs of Himachal Pradesh ( April 1st Week)

More : Geography of Himachal Pradesh

Leave a Reply