Himachal Pradesh Current Affairs ( December 3rd Week)

Himachal Pradesh Current Affairs ( December 3rd Week)

हिमाचल को पहाड़ी राज्यों श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला

  • हिमाचल प्रदेश को पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार दिया गया। यह पुरस्कार गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी की अध्यक्षता में राष्ट्रिय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की ओर से क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम और इंटर ऑपेरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम पर आयोजित दो दिवसीय वेब सेमिनार के दौरान दिया गया।

वाकटनाघाट में पर्यटन, आतिथ्य और सूचना प्रोद्यौगिकी उत्कृष्ट केन्द्र का शिलान्यास किया

  • श्री जयराम ठाकुर जी ने जिला सोलन के वाकनाघाट के निकट ग्राम पंचायत छावसा में 85 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पर्यटन, आतिथ्य और सूचना प्रोद्यौगिकी के उत्कृष्टता केन्द्र की आधारशिला रखीं। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह केन्द्र पर्यटन और आतिथ्य उद्योगों को बेहतर व प्रशिक्षित श्रम शक्ति प्रदान करेगा। इस उत्कृष्ट केन्द्र में एक सूचना प्रोद्यौगिकी केन्द्र, आतिथ्य और पर्यटन के लिए उत्कृष्ट केन्द्र, प्रशिक्षण होटल, शिक्षण स्टाफ निवास, छात्र छात्रावास, स्टाफ क्वार्टर और निदेशक निवास होंगे। उन्होंने कहा कि यह केन्द्र उद्योगों की मांग के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित युवाओं को तैयार करेगा।

मुख्यमंत्री जी ने ‘‘शी हाट’’ केंद्र का किया शुभारंभ

  • श्री जयराम ठाकुर जी ने आज शिमला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा सिरमौर जिले के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के बाग पशोग गांव में 70 लाख रुपये की लागत से निर्मित ‘‘शी हाट’’ केन्द्र का लोकार्पण किया। इस केंद्र में ग्रामीण हाट, स्थानीय दुकान, रेस्तरां, अतिथि कक्ष, कौशल विकास केन्द्र और वे साइट एमेनिटीस उपलब्ध हैं। यह परियोजना 25 महिलाओं के स्वयं सहायता समूह द्वारा चलायी जा रही है, ताकि वे पारंपरिक, प्राकृतिक, जैविक उत्पाद बेचकर स्वयं को स्वरोजगार के लिए सशक्त बना सकें और पहाड़ी भोजन भी परोसें तथा आगंतुकों होम स्टे की सुविधा प्रदान कर सकें। यह परियोजना पूरे देश में महिलाओं के लिए और महिलाओं द्वारा सभी को सेवाएं प्रदान करने की अनूठी परियोजना है।

रिंचेन को मिला मेघदूत पुरस्कार

  • डाक विभाग काजा में सेवाएं दे रही रिंचेन को वर्ष 2020 के लिए सर्वोत्कृष्ट महिला कर्मचारी मेघदूत पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लाहौल स्पीति की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में बेहतरीन सेवाएं देने के लिए रिंचेन को यह पुरस्कार दिया गया। मेघदूत पुरस्कार -2020 वितरण समारोह नई दिल्ली में हुआ।

पहाड़ी गीतकार हरिकिशन वर्मा ने जीता फोक अवार्ड

  • हिमाचल एकता मंच ने युवा पहाड़ी गीतकार हरिकिशन वर्मा को सुपरहिट पहाड़ी गीतों की रचना के लिए फोक अवार्ड 2020 से सम्मानित किया है। हरिकिशन ठियोग की टियाली पंचायत के करियाली गाँव के रहने वाले हैं।

हिमाचल प्रदेश काले गेहूं का उत्पादन

  • प्रदेश में कैंसर ,शुगर और ह्रदय रोग से बचाने में सहायक काले गेहूं की खेती की जाएगी। ऊना जैसे मैदानी इलाके में काले गेहूं को उगाने का प्रयोग सफल रहा है। अब मण्डी के गोहर के ऊँचे पर्वतीय क्षेत्रों में इसका ट्रायल शुरू किया गया है। काले गेहूं पर रिसर्च नेशनल एग्री फ़ूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट नाबी मोहाली पंजाब ने रिसर्च की है। कृषि वैज्ञानिक डॉ मोनिका गर्ग 2010 से शोध कर रही है।

Himachal Pradesh Current Affairs ( December 3rd Week)

Read Also : More HP Current Affairs in Hindi

Leave a Reply