Solved Question Paper of PGT Hindi – HPPSC Shimla

Solved Question Paper of PGT Hindi – HPPSC Shimla

  1. विराग उत्पन्न होने पर वृन्दावन जाकर घनानन्द किस सम्प्रदाय के वैष्णव हो गए?
    (A) वल्लभ सम्प्रदाय
    (B) निंबार्क सम्प्रदाय
    (C) चैतन्य सम्प्रदाय
    (D) रामानुज सम्प्रदाय
  2. मनोहर किस सूफी काव्य का कथा-नायक है?
    (A) चित्रावली
    (B) इंद्रावती
    (D) मधुमालती
    (C) मृगावती
  3. ‘अजगर करे न चाकरी, पंछी करे न काम। दास मलूका कहि गए, सब को दाता राम।।’ आलसियों का यह मूलमंत्र देने वाले मलूकदास किस काव्यधारा के कवि थे?
    (A) प्रेमाश्रयी निर्गुण काव्यधारा
    (B) ज्ञानाश्रयी निर्गुण काव्यधारा
    (C) रामभक्ति सगुण काव्यधारा
    (D) कृष्णभक्ति सगुण काव्यधारा
  4. “खेती न किसान को, भिखारी को न भीख, बलि बनिक को बनिज न चाकर को चाकरी। जीविका विहीन लोग सिद्यमान सोच बस कहैं, एक एकन सों कहाँ जाई का करी।”
    उपर्युक्त काव्यपंक्तियों के रचयिता हैं :
    (A) तुलसीदास
    (B) नाभादास
    (C) अग्रदास
    (D) सूरदास
  5. ‘कर्म जोग पुनि ज्ञान उपासन सब ही भ्रम भरमायो। श्री बल्लभ गुरु तत्व सुनायो लीला भेद बतायो।। उपर्युक्त काव्यपंक्तियों में उद्धृत लीलातत्व जानने का आत्मसाक्ष्य किस कवि का है?
    (A) नन्ददास
    (B) परमानंददास
    (C) कुंभनदास
    (D) उपरोक्त में से कोई नहीं
  6. खड़ीबोली का प्रथम महाकाव्य है?
    (A) साकेत
    (B) लोकायतन
    (C) कामायनी
    (D) उपरोक्त में से कोई नहीं
  7. निम्नलिखित में से कौन-सा नाटक लाला श्रीनिवासदास का नहीं है?
    (A) दमयंती स्वयंवर
    (B) तप्ता संवरण
    (C) रणधीर प्रेममोहिनी
    (D) संयोगिता स्वयंवर
  8. “हम कौन थे, क्या हो गये हैं और क्या होंगे अभी आओ, विचारें आज मिलकर ये समस्याएँ सभी।’… राष्ट्रीय भावना और जागरण-स्वर की प्रधानता से युक्त उपर्युक्त काव्यपंक्तियों के रचयिता कौन हैं?
    (A) रामधारीसिंह दिनकर
    (B) माखनलाल चतुर्वेदी
    (C) बालकृष्ण शर्मा नवीन
    (D) मैथिलीशरण गुप्त
  9. निम्नलिखित में से कौनसी काव्य रचना मुख्यतः स्त्री-जीवन की विडम्बना को चित्रित करती है?
    (A) शेरसिंह का शस्त्र समर्पण
    (B) पैशोला की प्रतिध्वनि
    (C) प्रलय की छाया
    (D) अशोक की चिन्ता
  10. निम्नलिखित में से निराला की कौन-सी काव्य-रचना प्रगतिवादी विचार-दर्शन से प्रभावित है?
    (A) राम की शक्तिपूजा
    (B) कुकुरमुत्ता
    (C) तुलसीदास
    (D) सरोज-स्मृति
  11. “मै बचपन को बुला रही थी, बोल उठी बिटिया मेरी, नन्दनवन-सी फूल उठी, यह छोटी-सी कुटिया मेरी।” – हृदय को प्रभावित करने वाली वात्सल्य अनुभूति से युक्त यह कविता किसकी है ?
    (A) सुभद्राकुमारी चौहान
    (B) महादेवी वर्मा
    (C) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
    (D) मैथिलीशरण गुप्त
  12. मिथक के सम्बन्ध में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?
    (A) मिथक की बहुस्तरीय अर्थकता साहित्यिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है।
    (B) कवि समयों में भी मिथकीय विशेषताओं का विधान माना गया है।
    (C) मिथक अतीत से अपने को अलग करने का उपक्रम है।
    (D) मिथक में कथात्मकता की प्रवृत्ति अन्तर्मुक्त रहती है।
  13. ‘सामूहिक अवचेतन’ सिद्धान्त के प्रतिपादक थे :
    (A) कार्ल मार्क्स
    (B) कार्ल गुस्ताव युंग
    (C) फ्रायड
    (D) आई. ए. रिचर्ड्स
  14. अपने साहित्यकार साथियों के संस्मरणात्मक रेखाचित्र महादेवी वर्मा ने अपनी किस पुस्तक में लिखे हैं?
    (A) अतीत के चलचित्र
    (B) स्मृति की रेखाएँ
    (C) पथ के साथी
    (D) मेरा परिवार
  15. निम्नलिखित में से कौन-सा गीतिनाट्य सुमित्रानन्दन पंत द्वारा रचित है?
    (A) मत्स्यगंधा
    (B) शिल्पी
    (
    C) एक कंट विषपायी
    (D) अग्निलीक
  16. ‘उत्तर प्रियदर्शी’ किसकी रचना है?
    (A) धर्मवीर भारती
    (B) लक्ष्मीनारायण लाल
    (C) भारतभूषण अग्रवाल
    (D) “सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन ‘अज्ञेय’
  17. शब्द की जिस शक्ति से उसके सांकेतिक अथवा प्रसिद्ध अर्थ का बोध हो, वहाँ कौन-सी शब्द-शक्ति होती है?
    (A) अभिधा
    (B) लक्षणा
    (C) व्यंजना
    (D) शुद्धारूढ़ा लक्षणा
  18. जब एक ही शब्द एक ही अर्थ में अनेक बार प्रयुक्त हो तथा किसी आकस्मिक भाव को प्रकट करे, तो वहाँ कौन-सा अलंकार होता है?
    (A) अनुप्रास
    (B) वीप्सा
    (C) पुनरुक्तिप्रकाश
    (D) यमक
  19. ‘शब्दार्थों सहितौ काव्यम्’ अर्थात् शब्द और अर्थ का सहित भाव ही काव्य है’ – किसका कथन
    (A) आचार्य भामह
    (B) आचार्य विश्वनाथ
    (C) आचार्य रुद्रट
    (D) आचार्य कुन्तक
  20. ‘विभावानुभावव्यभिचारिसंयोगाद् रसनिष्पतिः’- आचार्य भरत के इस रससूत्र की व्याख्या सर्वप्रथम किस आचार्य ने की?
    (A) आचार्य अभिनवगुप्त
    (B) आचार्य भट्टनायक
    (C) आचार्य श्रीशंकुक
    (D) आचार्य भट्टलोल्लट
  21. ‘बॉयोग्राफिया लिटरेरिया’ (Biographia Literaria) किसकी कृति है?
    (A) मैथ्यू आर्नल्ड
    (B) टी. एस. इलियट
    (C) कॉलरिज
    (D) आई. ए. रिचर्ड्स
  22. अंग्रेजी शासनकाल में हिंदी के सम्बन्ध में ‘आम फहम’ और ‘खास पसंद’ भाषा का उपदेश किसने दिया?
    (A) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
    (B) राजा शिवप्रसाद सितारेहिन्द’
    (C) बालमुकुन्द गुप्त
    (D) राजा लक्ष्मणसिंह
  23. ‘बीती विभावरी जाग री। अंबर पनघट में डुबो रही तारा घट उषा नागरी।’ – किसके द्वारा रचित काव्य-गीत है?
    (A) नरेन्द्र शर्मा
    (B) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
    (C) सुमित्रानन्दन पंत
    (D) जयशंकर प्रसाद
  24. निम्नलिखित में से किस कहानी में संयुक्त परिवार की मर्यादा को प्रतिष्ठित किया गया है?
    (A) ईदगाह
    (B) बड़े घर की बेटी
    (C) बूढ़ी काकी
    (D) बड़े भाईसाहब
  25. निम्नलिखित में से किस नाटक में वैदिककालीन पृथु की समस्याओं को नेहरू-युग की समस्याओं से जोड़ा गया है?
    (A) प्रजा ही रहने दो
    (B) काला राजा
    (C) यमगाथा
    (D) पहला राजा
  26. ‘दिलो-दानिश’ – किसकी औपन्यासिक रचना है?
    (A) मृदुला गर्ग
    (B) कृष्णा सोबती
    (C) नासिरा शर्मा
    (D) मैहरुन्निसा परवेज
  27. ‘कई दिनों तक चूल्हा रोया, चक्की रही उदास, कई दिनों तक कानी कुतिया सोई उसके पास। उपर्युक्त काव्यपंक्तियों के रचयिता हैं
    (A) केदारनाथ अग्रवाल
    (B) त्रिलोचन
    (C) मुक्तिबोध
    (D) नागार्जन
  28. निम्नलिखित में से कौन तारसप्तक’ के कवि हैं?
    (A) रामविलास शर्मा
    (B) गिरिजाकुमार माथुर
    (C) प्रभाकर माचवे
    (D) उपरोक्त सभी
  29. निम्नलिखित में से कौन-सी कृति यम-नचिकेता की कहानी पर आधारित है?
    (A) एक कंठ विषपायी
    (B) आत्मजयी
    (
    C) संशय की एक रात
    (D) यमगाथा
  30. प्रेमचंद के किस उपन्यास में दहेज की कुप्रथा और अनमेल विवाह का भीषण परिणाम दिखाया गया है?
    (A) प्रतिज्ञा
    (B) मंगलसूत्र
    (C) निर्मला
    (D) कायाकल्प
  31. निम्नलिखित में से कौन-सी द्विवेदीयुगीन हिंदी कविता की प्रवृत्ति/ विषेशता नहीं है?
    (A) प्रबन्धात्मकता
    (B) वैयक्तिकता
    (C) इतिवृत्तात्मकता
    (D) उपदेशात्मकता
  32. भारतेन्दु का कौन-सा नाटक ‘नाट्यरासक वा लास्यरूपक’ कहा जाता है?
    (A) नीलदेवी
    (B) श्रीचन्द्रावली
    (C) भारतजननी
    (D) भारतदुर्दशा
  33. ‘जयचन्द के मूर्खतापूर्ण कुचक्र के कारण पृथ्वीराज के अन्त’ का चित्रण किस नाट्य रचना में हुआ है?
    (A) सज्जन
    (B) प्रायश्चित
    (C) करुणालय
    (D)विशाख
  34. किस साहित्यकार ने अपनी आत्मकथा को ‘स्मृति-यात्रा-यज्ञ’ कहा है?
    (A) रामविलास शर्मा
    (B) हरिवंशराय बच्चन
    (C) अमृतलाल नागर
    (D) वृन्दावनलाल वर्मा
  35. निम्नलिखित में से कौन-सा निबन्ध हजारीप्रसाद द्विवेदी का नहीं है?
    (A) कल्पलता
    (B) अशोक के फूल
    (C) आलोकपर्व
    (D) रेती के फूल
  36. ‘ससि-बदनी यह नायिका, ताप हरति है जोय।- उपर्युक्त काव्यपंक्ति में कौन-सा अलंकार है?
    (A) परिकर
    (B) दृष्टान्त
    (C) व्याजस्तुति
    (D) पर्यायोक्ति
  37. ‘निस्संदेह’ शब्द में कौन-सी संधि है?
    (A) स्वर संधि
    (B) व्यंजन संधि
    (C) विसर्ग संधि
    (D) संयुक्त संधि
  38. ‘कारवां’ किसका एकांकी-संग्रह है?
    (A) भुवनेश्वर प्रसाद
    (C) उदयशंकर भट्ट
    (B) रामकुमार वर्मा
    (D) उपेन्द्रनाथ अश्क
  39. ‘मौन भी अभिव्यंजना है जितना तुम्हारा सच है उतना ही कहो।’ – अनुभूति और अभिव्यक्ति में अद्वैत स्थापित करने वाला यह कथन किसका है?
    (A) मुक्तिबोध
    (B) धर्मवीर भारती
    (C) अज्ञेय
    (D) रघुवीर सहाय
  40. ‘परम अभिव्यक्ति लगातार घूमती है जग में पता नहीं जाने कहाँ, जाने कहाँ वह है। – ये काव्यपंक्तियाँ किस कवि की हैं?
    (A) मुक्तिबोध
    (B) केदारनाथ अग्रवाल
    (C) कुंवर नारायण
    (C) भारतभूषण अग्रवाल
  41. निम्नलिखित मध्यकालीन कवियों का रचनाकाल की दृष्टि से सही अनुक्रम है :
    (A) देव, बिहारी, मतिराम, पद्माकर
    (B) बिहारी, मतिराम, पद्माकर, देव
    (C) मतिराम, देव, बिहारी, पद्माकर
    (D) बिहारी, मतिराम, देव, पद्माक
  42. प्रकाशन काल की दृष्टि से महादेवी वर्मा की काव्य रचनाओं का सही अनुक्रम
    (A) नीहार, नीरजा, दीपशिखा, रश्मि
    (B) नीहार, रश्मि, नीरजा, दीपशिखा
    (C) रश्मि, नीरजा, नीहार, दीपशिखा
    (D) नीरजा, नीहार, रश्मि, दीपशिखा
  43. प्रकाशन काल की दृष्टि से रामधारी सिंह दिनकर की काव्यरचनाओं का सही अनुक्रम है :
    (A) कुरुक्षेत्र, रश्मिरथी, उर्वशी, परशुराम की प्रतीक्षा
    (B) रश्मिरथी, उर्वशी, कुरुक्षेत्र, परशुराम की प्रतीक्षा
    (C) कुरुक्षेत्र, उर्वशी, परशुराम की प्रतीक्षा, रश्मिरथी
    (D) उर्वशी, कुरुक्षेत्र, रश्मिरथी, परशुराम की प्रतीक्षा
  44. प्रकाशन काल की दृष्टि से हिंदी उपन्यासों का सही अनुक्रम है :
    (A) त्यागपत्र, नदी के द्वीप, आधा गांव, तमस
    (B) आधा गांव, नदी के द्वीप, तमस, त्यागपत्र
    (e) मदी के द्वीप, तमस, आधा गांव, त्यागपत्र
    (D) त्यागपत्र, आधा गांव, नदी के द्वीप, तमस
  45. हिंदी कविता की विकासात्मक समझ के साथ निम्नलिखित काव्यप्रवृत्तियों/ विशेषताओं का सही अनुक्रम चुनिए:
    (A) इतिवृत्तात्मकता, मध्यकालीनता और आधुनिकता का द्वन्द्व, शोषण के विरूद्ध संघर्ष, प्रेम जनित सूक्ष्म भावों की अभिव्यक्ति ।
    (B) मध्यकालीनता और आधुनिकता का द्वन्द्व, प्रेम जनित सूक्ष्म भावों की अभिव्यक्ति, इतिवृत्तात्मकता, शोषण के विरूद्ध संघर्ष ।
    (C) मध्यकालीनता और आधुनिकता का द्वन्द्व, इतिवृत्तात्मकता, प्रेम जनित सूक्ष्म भावों की अभिव्यक्ति, शोषण के विरुद्ध संघर्ष
    (D) मध्यकालीनता और आधुनिकता का द्वन्द्व, शोषण के विरूद्ध संघर्ष, इतिवृत्तात्मकता, प्रेम जनित सूक्ष्म भावों की अभिव्यक्ति ।
  46. कौन सा दर्रा लाहौल और स्पिति को जोडता है?
    (A) पिन पार्वती
    (B) पाडरी
    (C) तामसर
    (D) कुंजम
  47. कौनसा हिमनद भागा और मियार नदियों को पानी देता है?
    (A) दूधौन
    (B) मुल्कीला
    (C) पार्वती
    (D शिंगड़ी
  48. निम्नलिखित में से किसका प्रयोग ऊनी कपड़ों को धोने के काम आता है?
    (A) संदन
    (B) सिम्बल
    (C) द्रेक
    (D) रीठा
  49. ट्राउट मछली के संवर्धन की सुविधाएं हिमाचल प्रदेश के रोहडू क्षेत्र में कहां है?
    (A) क्रासा
    (B) झड़ग
    (C) शील
    (D) चिड़गांव
  50. निम्नलिखित में कौनसी घाटी कुल्लू जिले में नहीं है?
    (A) जरी
    (B) तीर्थन
    (C) सैंज
    (D) बल्ह

Read More : Part-2

Read Also: More Previous Year Question Paper.

Solved Question Paper of PGT Hindi – HPPSC Shimla

Leave a Reply