Weekly Current Affairs 16/08/2020/ To 22/08/2020

Weekly Current Affairs 16/08/2020/ To 22/08/2020

  1. संयुक्त अरब अमीरात हाल ही में इजराइल के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला पहला खाड़ी का देश बन गया। इस समझौते को अब्राहम समझौता भी कहा जाता है। इजरायल मिस्र (1979) और जॉर्डन (1994) के बाद शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला तीसरा अरब देश है।
  2. भारत के प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक, एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में सशस्त्र बलों के लिए “शौर्य KGC कार्ड” लॉन्च करने की घोषणा की है। यह कार्ड सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड दिशानिर्देशों के आधार पर तैयार किया गया है।
  3. भारतीय रेलवे मणिपुर राज्य में दुनिया का सबसे लंबा पियर ब्रिज का निर्माण कर रहा है। यह पुल 141 मीटर ऊंचा है। इसने मोंटेनेग्रो, यूरोप में 139 मीटर लंबे माला-रिजेका पुल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।
  4. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अनुसार, ओडिशा ने अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (AMRUT) के कार्यान्वयन में शीर्ष प्रदर्शन जारी रखा है। ओडिशा ने 85.67 प्रतिशत स्कोर करके पहला स्थान हासिल किया है। ओडिशा के बाद चंडीगढ़ और तेलंगाना है।
  5. 17 अगस्त, 2020 को जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने “स्वास्थ्य” नामक जनजातीय स्वास्थ्य और पोषण पोर्टल लॉन्च किया। इसके अलावा, मंत्रालय ने स्वास्थ्य और पोषण पर “आलेख” ई-न्यूज़लेटर शुरू किया।
  6. भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार तिरंगा फहराया गया।
  7. मर्सिडीज चालक लुईस हैमिल्टन ने बार्सिलोना में फॉर्मूला वन स्पेनिश ग्रां प्री जीता।
  8. इंटरनेशनल सोलर अलायंस 8 सितंबर, 2020 को पहली बार विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य ऊर्जा को सस्ती बनाने के लिए चुनौतियों का समाधान करने के लिए दुनिया के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को एक साथ लाना है।
  9. मालदीव पहला पड़ोसी देश है जिसके साथ भारत ‘एयर बबल’ समझौते के तहत परिवहन सेवाएं संचालित कर रहा है।
  10. सत्य पाल मलिक को मेघालय का राज्यपाल नियुक्त किया गया। उन्होंने तथागत रॉय का स्थान लिया। श्री मलिक ने पहले गोवा के राज्यपाल के रूप में कार्य किया।
  11. भारतीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने रक्षा कर्मियों के लिए 84 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है। जम्मू और कश्मीर पुलिस के हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद कालस को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है।
  12. विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन को राज्य में COVID-19 से लड़ने में उनकी सलाहकार भूमिका के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  13. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ARIIA रैंकिंग (Atal Rankings of Institutions on Innovation Achievements), 2020 जारी की गई। उपराष्ट्रपति ने सार्वजनिक वित्त पोषित, निजी और आत्मनिर्भर श्रेणियों में शीर्ष दस संस्थानों की घोषणा की। IIT मद्रास राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के तहत सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में उभरा।
  14. आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को BSF का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। इससे पहले ITBP के महानिदेशक एस. एस. देसवाल को BSF महानिदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया।
  15. भारतीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का 90 में निधन; मेवाती घराने से संबंधित थे, पुरस्कार: पद्म श्री (1975), संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार (1987), पद्म भूषण (1990), पद्म विभूषण (2000) और संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप (2010)।
  16. सत्तर साल पहले विलुप्त मानी जाने वाली उड़ने वाले गिलहरी को उत्तराखंड के गंगोत्री नेशनल पार्क में देखा गया है।
  17. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने “स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर चैलेंज” की शुरुआत की। यह चुनौती आत्मनिर्भरता या आत्म निर्भर भारत अभियान के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शुरू की जा रही है।
  18. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय किया गया।
  19. मोजावे रेगिस्तान में सदी में दुनिया का सबसे गर्म हवा का तापमान 54.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
  20. 19 अगस्त, 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना को मंजूरी दी। यह एजेंसी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और सरकारी नौकरियों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित करेगी।
  21. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन और एशियाई विकास बैंक ने “Tackling COVID-19 Youth employment crisis in Asia and Pacific” पर एक संयुक्त रिपोर्ट तैयार की। यह रिपोर्ट कहती है कि COVID-19 संकट के कारण लगभग 41 लाख भारतीय युवाओं को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है।
  22. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हाल ही में ‘नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम रिपोर्ट 2020’ जारी किया है। रिपोर्ट के अनुसार, अगले पांच वर्षों में कैंसर से प्रभावित लोगों की संख्या में 12% की वृद्धि हो सकती है। 2025 तक, लगभग 1.5 मिलियन लोगों के इस बीमारी से पीड़ित होने का अनुमान है।
  23. 20 अगस्त, 2020 को स्वच्छ सर्वेक्षण, 2020 के परिणाम घोषित किए गए। लगातार चौथी बार मध्य प्रदेश का इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर बना। इसके बाद गुजरात के सूरत और महाराष्ट्र के नवी मुंबई का स्थान रहा। सर्वेक्षण में वाराणसी को सर्वश्रेष्ठ “गंगा टाउन” का खिताब मिला है। मैसूरु ने भारत में सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार जीता।
  24. ईरान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का प्रदर्शन किया है, जिसकी रेंज 1,400 किलोमीटर है, जिसका नाम शहीद कासेम सोलेमानी है।
  25. 20 अगस्त, 2020 को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आसियान-इंडिया नेटवर्क ऑफ थिंक टैंक (AINTT) में भाग लिया। यह भारत और AINTT के बीच छठा-गोलमेज सम्मेलन था।
  26. दक्षिणी रेलवे ज़ोन ने हाल ही में पलक्कड़ डिवीजन के टोकुर – शोरानुर खंड में, रोल ऑन-रोल (आरओ-आरओ) सेवा का परीक्षण किया है।
  27. राजस्थान सरकार ने हाल ही में इंदिरा रसोई योजना लांच कर दी है। इस योजना के तहत, जरूरतमंद और गरीबों को 8 रुपये प्रति प्लेट में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन मिलेगा।
  28. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 20 अगस्त को कहा कि भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान -2 ने चंद्रमा की कक्षा में एक वर्ष पूरा कर लिया है।
  29. केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने वर्चुअली Trifood प्रोजेक्ट के तृतीयक प्रसंस्करण केंद्रों को लांच किया है। यह TRIFED, जनजातीय मामलों के मंत्रालय, खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय (MoFPI) के सहयोग से शुरू की गयी एक पहल है।
  30. सरकारी स्वामित्व वाली एनटीपीसी लिमिटेड ने हाल ही में घोषणा की है कि वह अपने नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय के लिए पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी स्थापित करेगी।

Weekly Current Affairs 16/08/2020/ To 22/08/2020

Read Also : More Current Affairs

Leave a Reply