Weekly Current Affairs (March 3rd Week)

Weekly Current Affairs (March 3rd Week)

  1. कवि अरुंधति सुब्रमण्यम को अंग्रेजी में “When God is a Traveller” नामक अपने कविता संग्रह के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला।
  2. भारत ने हाल ही में केप गेज लोकोमोटिव को मोजाम्बिक के लिए रवाना किया है।
  3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 12 मार्च, 2021 को RH-560 साउंडिंग रॉकेट लॉन्च किया। तटस्थ हवाओं और प्लाज्मा डायनामिक्स में “एटिट्यूडिनल वेरिएशन” का अध्ययन करने के लिए इस रॉकेट को लॉन्च किया गया था।
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ QUAD नेताओं के पहले ऐतिहासिक वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लिया।
  5. उत्तर प्रदेश सरकार ने सिद्धार्थ नगर जिले में तीन दिवसीय “काला नमक चावल महोत्सव” का आयोजन किया।
  6. इक्वाडोर के सांगे ज्वालामुखी को 11 मार्च, 2021 को विस्फोट हुआ और इसके आसमान में 8,500 मीटर की ऊंचाई तक राख के बादल फ़ैल गये।
  7. भारत के कप्तान विराट कोहली टी -20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 3,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।
  1. मिताली राज ने 14 मार्च, 2021 को महिला वनडे क्रिकेट में 7,000 रन पूरे करने वाली पहली खिलाड़ी बनीं।
  2. हाल ही में, गुजरात के शत्रुंजय हिल्स आरक्षित वन क्षेत्र (Shetrunjay Hills Reserve Forest Area) में आग लग गई है। यह वन क्षेत्र भावनगर क्षेत्रीय वन प्रभाग में एशियाई शेरों (Asiatic Lions) का निवास स्थान है।
  3. दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में से 22 भारत में हैं, दिल्ली को वैश्विक स्तर पर सबसे प्रदूषित राजधानी के रूप में स्थान दिया गया है।
  4. 27 वर्षीय भारतीय तलवारबाज़ भवानी देवी (Bhavani Devi) ने इतिहास रच दिया है, वे ओलिंपिक महिला व्यक्तिगत तलवारबाज़ी (Women’s Individual Sabre) के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय फ़ेंसर बन गई हैं।
  1. केंद्र सरकार ने घोषणा की कि कोरोना महामारी के कारण सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (MPLADS) फंड 2020-21 और 2021-22 के लिए प्रदान नहीं किया जाएगा।
  2. “नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)” ने BHIM UPI एप्लीकेशन पर “UPI-Help” लॉन्च किया है। UPI-Help यूजर्स के लिए BHIM एप्लीकेशन पर शिकायत निवारण तंत्र के रूप में कार्य करेगा।
  3. वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी एम.ए. गणपति को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का महानिदेशक नियुक्त किया गया।
  4. भारत की सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियां जैसे विप्रो और टेक महिंद्रा फिनलैंड की कंपनियों के साथ मिलकर 5G और 6G प्रौद्योगिकियों को भारत और अन्य बाजारों में उपयोग करने के लिए विकसित करेंगी।
  1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को 18 मार्च, 2021 को “Stop TB Partnership Board” के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।
  2. दुनिया का सबसे बड़ा तैरता हुआ सोलर फार्म सिंगापुर में बनाया जा रहा है। देश ने इस ऊर्जा संयंत्र को जलाशय पर स्थापित करने का निर्णय लिया है।
  3. भारतीय नौसेना ने 17 मार्च, 2021 को ऑपरेशन संकल्प के तहत फारस की खाड़ी में रॉयल बहरीन नेवल फोर्स कार्वेट अल मुहर्रैक के साथ पैसेज एक्सरसाइज (PASSEX) में हिस्सा लिया।
  4. न्यूजीलैंड की गायिका जिन विगमोर के एक ट्रैक ‘गर्ल गैंग’ को 2022 आईसीसी महिला विश्व कप के आधिकारिक गीत के रूप में घोषित किया गया है।
  5. अजय माथुर (Ajay Mathur) को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance-ISA) के अगले महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
  1. पंजाब नेशनल बैंक ने हाल ही में बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पीएनबी कार्ड्स एंड सर्विसेज का गठन किया है।
  2. सामिया सुलहु हसन ने 19 मार्च, 2021 को तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।
  3. स्पेन की संसद ने 18 मार्च, 2021 को इच्छामृत्यु को वैध बनाने वाले कानून पारित किया। इस प्रकार, स्पेन उन कुछ राष्ट्रों में से एक बन गया है, जो गंभीर रूप से बीमार मरीजों को अपना जीवन समाप्त करने की अनुमति देते हैं।
  4. ‘United Nation Sustainable Development Solutions Network’ ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट “World Happiness Report, 2021″ जारी की है। फ़िनलैंड को फिर से दुनिया के सबसे खुशहाल देश के रूप में नामित किया गया। भारत 149 देशों में से 139वें स्थान पर रहा।
  5. भारत ने ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे सस्ते एलईडी बल्ब प्रदान करने के लिए 19 मार्च, 2021 को “ग्राम उजाला योजना” (Gram Ujala Scheme) लांच की है।

Weekly Current Affairs (March 3rd Week)

Read Also : More Current Affairs

Leave a Reply