Weekly Current Affairs [November 1st Week]

Weekly Current Affairs [November 1st Week]

  1. पीएम ने अहमदाबाद में केवडिया और साबरमती रिवरफ्रंट में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच सीप्लेन सेवा शुरू की।
  2. बेंगलुरु स्थित एनजीओ पब्लिक अफेयर्स सेंटर के पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स-2020 के अनुसार बड़े राज्यों में केरल सबसे अच्छी तरह से शासित है।
  3. आईआईएससी और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर ने एक बायोमास गैसीफिकेशन-आधारित हाइड्रोजन जेनरेशन टेक्नोलॉजी विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, इसके तहत सस्ती कीमत पर फ्यूल सेल ग्रेड हाइड्रोजन का उत्पादन करेगा।
  4. किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलने वाले क्रिस गेल हाल ही में टी20 क्रिकेट में 1000 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में कीरोन पोलार्ड 690 छक्के के साथ दूसरे स्थान पर हैं।
  5. यूनेस्को ने हाल ही में मध्य प्रदेश के पन्ना राष्ट्रीय उद्यान को बायोस्फीयर रिजर्व की अपनी सूची में शामिल किया है। पन्ना के साथ, मालदीव के फवहमुलाहंद अडु एटोल को भी वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व के तहत शामिल किया गया था।
  6. ग्रामीण भारत में लगभग 60,000 छात्रों के फोन सर्वेक्षण का आयोजन करके हाल ही में एनुअल स्टेटस ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट (एएसईआर) 2020 जारी की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल बच्चों में से केवल 11 प्रतिशत के पास ही ऑनलाइन कक्षाओं के लिए पहुँच थीं। सर्वेक्षण में शामिल बच्चों में से केवल एक तिहाई को ही ऑनलाइन सीखने की सुविधा थी।
  7. भारतीय और कनाडाई पुरातत्वविदों ने पाया है कि डेयरी उत्पादों का उत्पादन 2500 ईसा पूर्व से पहले भी हड़प्पा वासियों द्वारा किया जाता था।
  8. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हाल ही में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से फोर्टीफाईड चावल के वितरण की योजना लांच की है। इस योजना का उद्देश्य कुपोषण और एनीमिया को कम करने में मदद करना है। फोर्टीफाईड चावल आयरन, विटामिन बी-12 और फोलिक एसिड समृद्ध फोर्टिफाइड चावल कर्नेल (FRK) का मिश्रण है।
  9. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में जिओ को विमेंस T20 चैलेंज के आगामी 2020 संस्करण के लिए टाइटल स्पांसर के रूप में घोषित किया है। इस साझेदारी को रिलायंस फाउंडेशन एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स फॉर ऑल (RF ESA) द्वारा भी समर्थन दिया जाएगा।
  10. वर्ल्ड वाइड फंड वॉटर रिस्क फिल्टर रिपोर्ट के अनुसार लगभग 30 भारतीय शहरों के तीव्र जल जोखिम का सामना करने की संभावना है।इसमें जयपुर, अमृतसर, इंदौर, श्रीनगर, बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई, विशाखापत्तनम और कोझीकोड शामिल हैं। इन शहरों में जयपुर सूची में सबसे ऊपर है।
  11. भारत की पहली सौर ऊर्जा संचालित लघु ट्रेन का उद्घाटन मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 2 नवंबर, 2020 को किया। इसका उद्घाटन केरल के वेल्ली टूरिस्ट विलेज में किया गया है।
  12. 2 नवंबर, 2020 को कर्नाटक संगीत वायलिन वादक टी.एन. कृष्णन का 92 वर्ष की आयु में चेन्नई में निधन हो गया। उन्होंने 1992 में पद्म भूषण और 1973 में पद्म श्री प्राप्त किया। उन्होंने 1974 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी जीता था और 2006 में उन्होंने संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप प्राप्त की थी।
  13. 3 नवंबर, 2020 को पुर्तगाल के दुआर्ते पचेको को IPU का नया अध्यक्ष चुना गया।
  14. 4 नवंबर, 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 210 मेगावाट के लुहरी स्टेज I हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के लिए 1810 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस परियोजना का निर्माण सतलुज नदी पर किया जाएगा।
  15. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारत में टेलीविजन रेटिंग एजेंसियों पर दिशानिर्देशों की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पती करेंगे।
  16. 4 नवंबर, 2020 को बांग्लादेश और संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक संयुक्त नौसेना अभ्यास कैरेट का आयोजन किया। CARAT का पूर्ण स्वरुप Cooperation Afloat Readiness and Training है। यह अभ्यास चटगांव में आयोजित किया गया था।
  17. सभी चार भारतीय-अमेरिकी डेमोक्रेटिक सांसदों – डॉ. अमी बेरा, प्रमिला जयपाल, रो खन्ना और राजा कृष्णमूर्ति को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए फिर से चुना गया है।
  18. ब्रिटिश रेसिंग ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने हाल ही में फॉर्मूला वन एमिलिया-रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स टूर्नामेंट जीता है। मर्सिडीज ने आधिकारिक तौर पर 2020 कंस्ट्रक्टर्स चैंपियनशिप हासिल की। मैक्स वर्स्टाप्पन दूसरे स्थान पर रहे जबकि वाल्टेरी बोटास तीसरे स्थान पर रहे।
  19. भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरावने को नेपाली सेना के मानद जनरल के पद से सम्मानित किया गया था। नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने सम्मान समारोह के दौरान उन्हें एक पुस्तक और एक तलवार भेंट की।
  20. ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। वे 2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके थे।
  21. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैश्विक निवेशक गोलमेज सम्मेलन की अध्यक्षता की। इस सम्मेलन में दुनिया के 20 सबसे बड़े सॉवरिन वेल्थ फंड्स की भागीदारी देखी गई। इन प्रतिभागियों के पास 6 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की कुल संपत्ति थी।
  22. फ्लिपकार्ट ने हाल ही में मोबाइल गेमिंग स्टार्ट-अप मेक मोचा का अधिग्रहण किया है, जो पहला लाइव-सोशल गेमिंग प्लेटफॉर्म, ‘हैलो प्ले’ चलाता है। इस अधिग्रहण के बाद, स्टार्ट-अप से बौद्धिक संपदा और कुशल गेमिंग टीम भी फ्लिपकार्ट में शामिल हो जाएगी।
  23. भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने यशवर्धन कुमार सिन्हा को नए मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) के रूप में नियुक्त किया। बाद में, उदय माहुरकर (पत्रकार), हीरा लाल समारिया (पूर्व श्रम सचिव) और सरोज पुन्हानी (पूर्व डिप्टी कैग) को सिन्हा द्वारा सूचना आयुक्त नियुक्त किया गया।
  24. 6 नवंबर, 2020 को, व्हाट्सएप पे यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर लाइव हो गया। नेटवर्क में शामिल शीर्ष चार बैंक- आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक हैं।
  25. वर्ल्ड ट्रैवल मार्ट लंदन ने केरल टूरिज्म को प्रतिष्ठित ‘हाइली कमेंडेड’ पुरस्कार से सम्मानित किया। COVID-19 महामारी के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान उत्तरदायी पर्यटन (RT) को बढ़ावा देने के लिए केरल टूरिज्म को इसकी उल्लेखनीय गतिविधियों के लिए सम्मानित किया गया।
  26. भारतीय मूल के डेमोक्रेटिक कांग्रेसमैन राजा कृष्णमूर्ति को लगातार तीसरी बार अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए चुना गया है।

Weekly Current Affairs [November 1st Week]

Read Also : More Weekly Current Affairs

Leave a Reply