Himachal Pradesh Current Affairs [November 3rd Week]

Himachal Pradesh Current Affairs [November 3rd Week]

हिमाचल में मेडिकल मोबाइल यूनिट “जीवन धारा” सेवा शुरू

  • मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 18/11/2020 रिज, शिमला से राज्य के दूर-दराज, दुर्गम और सुविधाओं के अभाव वाले क्षेत्रों के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से मेडिकल मोबाइल यूनिट- जीवन धारा, मोबाइल स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्रों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
  • मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश की प्रतिकूल भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में जीवन धारा एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • यह वैन मोबाइल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए शुरूआत में 10 मोबाइल वैन संचालित की गई हैं।
  • इनमें कांगड़ा, मण्डी, और शिमला जिलों को दो-दो और चम्बा, कुल्लू, सिरमौर और सोलन जिलों को एक-एक वैन उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • स्वास्थ्य एवं आरोग्य वैन में विभिन्न बीमारियों के लिए निदान और परीक्षण की आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी। जीवन धारा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रदान की जाने वाली आवश्यक दवाइयां और अन्य सामग्री उपलब्ध होंगी।
  • जीवन धारा वैन में एक चिकित्सा अधिकारी, एक फार्मासिस्ट, प्रयोगशाला टेक्निशियन और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कार्यरत होंगे। ये आरोग्य केन्द्र, चिकित्सा आरोग्य केन्द्र के उप-केन्द्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी/एएनएम के साथ समन्वय स्थापित करेंगे।
  • जीवन धारा मोबाइल स्वास्थ्य और आरोग्य केन्द्रों में रोगियों को निःशुल्क चिकित्सा परामर्श और जांच सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

टीबी डिटेक्शन वैन की शुरुआत

  • मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने टीबी डिटेक्शन वैन की शुरुआत की।
  • टीबी रोगियों की पहचान शीघ्र सुनिश्चित करने के लिए छह अन्य टीबी डिटेक्शन वैन को सेवा में लगाया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर जीवन धारा कार्यक्रम पर फोल्डर भी जारी किया।
  • स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल जी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के सशक्त नेतृत्व में हिमाचल समृद्धि और खुशहाली की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है।
  • उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड की स्थिति अन्य राज्यों की तुलना में बहुत बेहतर है।

मुख्यमंत्री जी ने तरल बोरोनेटिड कैल्शियम नाइट्रेट उर्वरक का किया शुभारंभ

  1. मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 19/11/2020 शिमला में ‘‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’’ के अन्तर्गत हिमफैड और गुजरात स्टेट फर्टीलाईजर्स एंड कैमिकल्ज लिमिटेड (जीएसएफसी) के संयुक्त उपक्रम के तहत घरेलू तरल बोरोनेटिड कैल्शियम नाइट्रेट उर्वरक का शुभारम्भ किया।
  2. जीएसएफसी ने हिमाचल प्रदेश में राज्य के किसानों और बागवानों की सुविधा के लिए तरल बोरोनेटिड कैल्शियम नाइट्रेट, न्यूट्री प्लस, अमोनियम सल्फेट और बोरोनेटिड कैल्शियम आदि पांच उत्पादों का उत्पादन आरम्भ किया है।
  3. मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने इस अवसर पर तरल बोरोनेटिड कैल्शियम नाइट्रेट उर्वरक का देश में उत्पादन करने के लिए जीएसएफसी को बधाई दी।
  4. इससे पूर्व इस उर्वरक को दूसरे देशों से आयात किया जाता था। उन्होंने कहा कि तरल उर्वरक का यह नया प्रयोग है, जो किसानों के लिए सहायक सिद्ध होगा क्योंकि इस उर्वरक का निर्माण देश के विभिन्न क्षेत्रों की आवश्यकता के अनुसार किया जाएगा।

एनसाइक्लोपीडिया ऑफ हिमालय छेरिंग दोरजे की कोरोना से मौत

  1. एनसाइक्लोपीडिया ऑफ हिमालय के नाम से विख्यात भोटी भाषा के ज्ञाता लाहौल के 82 वर्षीय साहित्यकार छेरिंग दोरजे की कोरोना से मौत हो गई।
  2. वह ट्रांस हिमालय इलाके के चप्पे चप्पे से वाकिफ थे। वह भारतीय इतिहास संकलन समिति के कई सालों तक सदस्य रहे। केलांग के समीप रौरिक आर्ट गैलरी स्थापित करने में उनका योगदान रहा।
  3. सहायक लोक संपर्क अधिकारी का पद छोड़ने के बाद वह कई सालों तक ट्रांस हिमालय के दर्रों और ग्लेशियर को पैदल नापते रहे। .
  4. अपने जीवन में उन्होंने हिमालय के करीब 200 दर्रे पैदल पार किए विदेशों में भी उनके शोधपत्र पढ़े गए। वह हिंदी ,भोटी ,अंग्रेजी ,फ्रेंच ,रशियन समेत कई विदेशी भाषाओं के ज्ञाता रहे।

एचपीयू के डॉ चमन लाल रुला एशियन पुरस्कार के लिए नामित

  1. एचपीयू के इक्डोल के शिक्षक डॉ चमन लाल बंगा को रुला एशिया पुरस्कार 2020 -21 के लिए नामित किया गया है।
  2. इससे पहले डॉ चमन को राज्यपाल वर्ष 2016 में चाणक्य वार्ता पुरस्कार से सम्मानित कर चुके हैं। डॉ चमन लाल को यह रुला एशिया शिक्षा पुरस्कार उत्कृष्ट एशियाई संकाय पुरस्कार की श्रेणी में दिया जाएगा।
  3. यह पुरस्कार शिक्षा ,लेखन ,सांस्कृतिक ,सामाजिक और शिक्षण के साथ विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाएगा। डॉ चमन लाल घियोड़ (रायपुर मैदान ) रामगढ़ धार-कुटलैहड़ के रहने वाले हैं इन्होने स्नातक विज्ञान ,शिक्षा विषय में विद्यावाचस्पति की उपाधि प्राप्त की है।
  4. शिक्षा ,राजनीतिक विज्ञान विषय में नेट और जेआरएफ की परीक्षा पास की है। इक्कीस पुस्तकें शिक्षा विषय पर प्रकाशित की है

फ़र्टिलाइज़र एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया गोल्डन जुबली अवार्ड फॉर आउटस्टैंडिंग डॉक्टोरल रिसर्च इन फ़र्टिलाइज़र यूसेज पुरस्कार –डॉ यशवंत सिंह परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विवि नौणी की शोधकर्ता डॉ जागृति ठाकुर

Himachal Pradesh Current Affairs [November 3rd Week]

इसे भी पढ़ें : हिमाचल प्रदेश करंट अफेयर्स

Leave a Reply