Weekly Current Affairs (November 3rd Week)

Weekly Current Affairs (November 3rd Week)

  1. स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान 14 नवंबर, 2020 को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरेगा। यह अंतरिक्ष यान चार लोगों के दल को 6 महीने के लंबे मिशन के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) तक ले जाएगा।
  2. महाराष्ट्र में लोनार झील और आगरा, उत्तर प्रदेश की सुर सरोवर झील को रामसर साईट में जोड़ा गया है। सुर सरोवर झील को कीथम झील के नाम से भी जाना जाता है। लोनार झील भारत की एकमात्र क्रेटर झील है। रामसर कन्वेंशन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय महत्व के आर्द्र क्षेत्रों के पारिस्थितिकी को संरक्षित करना है। रामसर ईरान की एक जगह है।
  3. 15 नवंबर, 2020 को, यूके के मर्सिडीज चालक लुईस हैमिल्टन ने तुर्की ग्रांड प्रिक्स और इस्तांबुल में 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड ड्राइवर्स चैम्पियनशिप जीती। रेसिंग प्वाइंट के सर्जियो पेरेज दूसरे स्थान पर रहे। फेरारी के सेबेस्टियन वेटल तीसरे स्थान पर रहे।
  4. 13 नवंबर, 2020 को भारत ने चांदीपुर टेस्ट फायर रेंज में सभी मौसम की क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल का परीक्षण किया। इसे QRSAM भी कहा जाता है और यह कनस्तर-आधारित प्रणाली है।
  5. 16 नवंबर, 2020 को, राज्यपाल फागु चौहान द्वारा नीतीश कुमार को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। 69 वर्षीय नीतीश कुमार 2005 से लगातार बिहार के सीएम के रूप में कार्य कर रहे हैं। केवल 2014-15 के बीच, जीतन राम मांझी सीएम थे।
  6. 16 नवंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “स्टैच्यू ऑफ़ पीस” का अनावरण किया। जैन आचार्य श्री विजय वल्लभ सूरिश्वर जी महाराज की 151वीं जयंती को मानाने के लिए प्रतिमा का अनावरण किया जा रहा है । स्टैच्यू ऑफ़ पीस यह प्रतिमा अष्टधातु की बनी है।
  7. पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किया। इस शिखर सम्मेलन में हनोई घोषणा को अपनाया गया।
  8. 16 नवंबर, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस मनाया गया। 2020 के यूनेस्को-मदनजीत सिंह पुरस्कार सहिष्णुता और अहिंसा को बढ़ावा देने के लिए कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य से Centre Résolution Conflits (CRC) को प्रदान किया गया। यह पुरस्कार मिलिशिया समूहों के बाल सैनिकों के बचाव के लिए दिया गया।
  9. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने 12 नवम्बर, 2020 को जीवन सेवा एप्प लांच की। यह एप्लिकेशन कोरोना रोगियों के सुरक्षित और समय पर परिवहन के लिए लांच की गयी है।
  10. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COVID-19 आसियान प्रतिक्रिया कोष में 1 मिलियन अमरीकी डालर के योगदान की घोषणा की है। इस फंड की घोषणा 17वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान की गई थी जिसे हाल ही में वर्चुअल मोड में आयोजित किया गया था।
  11. भारत के दूसरे सबसे बड़े तेल उत्पादक ऑयल इंडिया लिमिटेड ने हाल ही में असम के तिनसुकिया में एक कुएं में प्राकृतिक गैस की खोज की है। संगठन द्वारा जारी बयान के अनुसार, ऊपरी असम बेसिन में तिनसुकिया में दीनजन-1 कुएं में 10 मीटर हाइड्रोकार्बन वाली वाली रेत पाई गई।
  12. 16 नवंबर, 2020 को आर्यन सबलेंका ने लिंज़ ओपन जीता। 22 साल की बेलारूसी खिलाड़ी ने सेरेना विलियम्स का स्थान लिया, जो रैंकिंग में 11वें स्थान पर आ गई है। आर्यना सबलेंका वह एक बेलारूसी टेनिस खिलाड़ी हैं। उन्हें महिला टेनिस संघ द्वारा एकल में 9वें और युगल में नंबर 2 स्थान पर रखा गया है।
  13. 17 नवंबर, 2020 को 12वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन ‘BRICS Partnership for Global Stability, Shared Security and Innovative Growth’ विषय के तहत किया गया था।
  14. प्रवासी श्रमिकों के लिए सस्ती किराया आवास परिसर (Affordable Rental Housing Complex-ARHC) योजना के तहत एक परियोजना को अंतिम रूप देने वाला सूरत पहला शहर बन गया है। ARHC योजना की घोषणा आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) की प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-U) के तहत की गई थी।
  15. राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 2016 से धन्वंतरि जयंती के एक ही दिन मनाया जाता है। इस वर्ष यह दिवस 13 नवंबर को मनाया गया। राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस इस बार ‘कोविड-19 के लिए आयुर्वेद’ की थीम पर मनाया गया।
  16. 17 नवंबर, 2020 को इन्फोसिस के पूर्व सह-अध्यक्ष और सह-संस्थापक, क्रिस गोपालकृष्णन को रिज़र्व बैंक इनोवेशन हब के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त किया गया था।
  17. 17 नवंबर, 2020 को, संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पुस्तक “ए प्रॉमिस्ड लैंड” प्रकाशित की गयी।
  18. वयोवृद्ध पत्रकार और कर्नाटक के लेखक रवि बेलगेरे का हाल ही में 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह लोकप्रिय कन्नड़ टैब्लॉयड “है बैंगलोर” के लिए काम कर रहे थे। लेखक को कर्नाटक साहित्य अकादमी पुरस्कार, कन्नड़ राज्योत्सव पुरस्कार और कर्नाटक मीडिया अकादमी पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।
  19. 17 नवंबर, 2020 को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने लीलावती पुरस्कारों का उद्घाटन किया। यह पुरस्कार अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) की एक पहल है।लीलावती पुरस्कार का उद्देश्य महिलाओं के प्रति AICTE से संबद्ध संस्थानों के प्रयासों को सम्मानित देना है।
  20. उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एचपीसी-एआई) सुपरकंप्यूटर परम सिद्धि ने दुनिया के शीर्ष 500 सबसे शक्तिशाली गैर-वितरित कंप्यूटर सिस्टम में 63वीं रैंकिंग हासिल की है।
  21. असम को सर्वश्रेष्ठ पहाड़ी और उत्तर पूर्वी राज्य की श्रेणी में मत्स्य पालन में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला।
  22. तीसरा प्राकृतिक चिकित्सा दिवस 18 नवंबर, 2020 को ” Nurturing Vitality Through Naturopathy” विषय पर मनाया गया।
  23. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दो पुस्तकों ‘द रिपब्लिकन एथिक वॉल्यूम III’ और ‘लोकतंत्र के स्वर’ का अनावरण किया। वे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के चुनिंदा भाषणों के संग्रह हैं।
  24. TRACE केवैश्विक रिश्वत जोखिम रैंकिंग में भारत 77वें स्थान पर है। उत्तर कोरिया, तुर्कमेनिस्तान, दक्षिण सूडान, वेनेजुएला और इरिट्रिया सबसे अधिक जोखिम में थे और डेनमार्क, नॉर्वे, फिनलैंड, स्वीडन और न्यूजीलैंड सबसे कम जोखिम की सूची में मौजूद थे।
  25. 18 नवंबर, 2020 को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने PM-FME (Pradhan Mantri Formalisation of Micro food processing Enterprises) योजना के क्षमता निर्माण घटक को लांच किया।
  26. 19 नवंबर, 2020 को, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने “सफाइमित्र सुरक्षा चैलेंज” लॉन्च किया। इस चुनौती का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सफाई के दौरान सेप्टिक टैंक या सीवर क्लीनर के जीवन की हानि न हो।
  27. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने लंदन विश्वविद्यालय में वैक्सीन कॉन्फिडेंस प्रोजेक्ट के साथ मिलकर ‘हेलो’ नामक एक नई पहल शुरू की है। इसका उद्देश्य कोविड-19 टीकों के बारे में गलत सूचना के मुद्दे से निपटना है।
  28. 20 नवंबर, 2020 को पीएम नरेंद्र मोदी और भूटानी पीएम लोटे शेरिंग ने संयुक्त रूप से RuPay कार्ड फेज II लॉन्च किया, जो भूटान के नागरिकों को भारत में RuPay नेटवर्क का उपयोग करने की अनुमति देगा। चरण I को अगस्त 2019 में लॉन्च किया गया था।
  29. वर्ष 2020 का बुकर पुरस्कार डगलस स्टुअर्ट ने अपने पहले उपन्यास “शुगी बैन” के लिए जीता है। बुकर पुरस्कार की शॉर्टलिस्ट में बर्न्ट शुगर जैसी पांच और पुस्तकें शामिल थीं। बर्नट शुगर को भारत में “गर्ल इन वाइट कॉटन” के रूप में प्रकाशित किया गया था। इसमें डायने कुक द्वारा “द न्यू वाइल्डरनेस”, माज़ा मेंगिस्ट द्वारा “द शैडो किंग”, त्सित्सी डंगरेंबेगा द्वारा “थिस मौर्नेबल बॉडी”, ब्रैंडन टेलर द्वारा “रियल लाइफ” जैसी पुस्तकें शामिल हैं।
  30. स्वास्थ्य मंत्रालय 15 नवंबर से 21 नवंबर तक राष्ट्रीय नवजात सप्ताह का अवलोकन कर रहा है। इसकी थीम: ‘Quality, Equity, Dignity for every newborn at every health facility and everywhere’’

Weekly Current Affairs (November 3rd Week)

इसे भी पढ़ें : साप्ताहिक कर्रेंट अफेयर्स अक्टूबर 2020

Leave a Reply