HP Current Affairs -1st Week of April 2022

HP Current Affairs -1st Week of April 2022

  1. हिमाचल प्रदेश राज्य कर एवम आबकारी विभाग ने वित्त वर्ष 2020-21 के अपेक्षा वित्त वर्ष 2021-22 में वस्तु एवं सेवा कर कलेक्शन में कितने प्रतिशत की वृद्धि हुई ?
    उत्तर : 29 प्रतिशत ।

व्याख्या : राज्य कर एवं आबकारी विभाग के अनुसार वित्त वर्ष 2021-22 के लिए कुल वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह 4,481 करोड़ रुपये रहा है, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में यह 3,464 करोड़ रुपये था। इस वर्ष इसमें 29 प्रतिशत वृद्धि हुई है।

  1. वेशकीमती जड़ी बूटी चिरायता-कडडू की खेती जिला कुल्लू की किस ग्राम पंचायत की जा रही है ?
    उत्तर : दियार पंचायत (कुल्लू)

व्याख्या : कुल्लू की दियार पंचायत के ओसन हर्बल गार्डन में जड़ी-बूटी चिरायता -कडू की खेती की जाएगी। जीबी पंत हिमालयन पर्यावरण एवं सतत विकास संस्थान मौहल भी ग्रामीणों की सहायता करेगा। चिरायता अस्थमा, रक्त शोधन, त्वचा रोग, पेट दर्द, कुष्ट रोग, मलेरिया, ज्वर और शुगर जैसे रोगों को दूर करता है।

  1. हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार संस्थागत प्रसव कराने में कौन-सा जिला प्रदेश भर में प्रथम रहा ?
    उत्तर : हमीरपुर।

व्याख्या : वर्ष 2020-21 में चंबा जिले की संस्थागत प्रसव करवाने की दर 61.41 फीसदी है जबकि हमीरपुर जिला 98.92 फीसदी संस्थागत प्रसव करवाकर प्रदेश भर में अव्वल रहा है। इसी तरह कांगड़ा ने 97.32, बिलासपुर ने 96.28, किन्नौर ने 82.91, कुल्लू ने 91.06, लाहौल स्पीति ने 77.53, मंडी ने 91.81, शिमला ने 95.45, सिरमौर ने 86.98, सोलन ने 94.53 और ऊना जिले ने 91.70 फीसदी संस्थागत प्रसव कराए हैं।

  1. हैदराबाद में आयोजित की गई 50वीं वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय हैंडबॉल प्रतियोगिता का खिताब किस टीम ने जीता ?
    उत्तर : हिमाचल की टीम ने।

व्याख्या : हैदराबाद में आयोजित की गई 50वीं वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय हैंडबॉल प्रतियोगिता में हिमाचल की टीम ने भारतीय रेलवे की टीम को हराकर खिताब अपने नाम किया।

  1. सिंगापुर में आयोजित अंतराष्ट्रीय बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में दिलीप डोजी ने अलग-अलग श्रेणियों की स्पर्धाओं में तीन रजत पदक जीते । उनका संबंध किस जिले से हैं?
    उत्तर : ऊना।

व्याख्या : सिंगापुर में आयोजित अंतराष्ट्रीय बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में दिलीप डोजी ने अलग-अलग श्रेणियों की स्पर्धाओं में तीन रजत पदक जीते। इनका संबंध संतोषगढ़ जिला ऊना से है

  1. लाहौल के सिस्सू में अखिल भारतीय अल्पाइन राष्ट्रीय स्कीइंग और स्नोबोर्ड प्रतियोगिता में ओवरआल चैंपियन कौन सी टीम रही?
    उत्तर : हिमाचल की टीम।

व्याख्या : राष्ट्रीय स्कीइंग और स्नोबोर्ड प्रतियोगिता में देश भर के 187 खिलाड़ियों ने भाग लिया। पुरुष वर्ग की अल्पाइन जायंट सलालम स्नोबोर्ड प्रतियोगिता में जम्मू-कश्मीर के मेहराजुद्दीन खान ने पहला स्थान हासिल कर स्वर्ण पदक जीता। दूसरे स्थान पर सेना की टीम के विवेक राणा रहे। प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर भी सेना की टीम के करण सिंह रहे। हिमाचल की टीम ओवरऑल चैंपियन रही।

  1. केरल के कालीकट में 25वीं सीनियर फेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिमाचल प्रदेश की किस खिलाड़ी ने रजत पदक जीता ?
    उत्तर : सीमा।

व्याख्या : केरल के कालीकट में 25वीं सीनियर फेडरेशन कप एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिमाचल प्रदेश के चंबा की सीमा ने रजत पदक जीता है। दस हजार मीटर की दौड़ सीमा ने 34 मिनट 31 सेकंड में पूरी की। इस प्रतियोगिता में महाराष्ट्र की संजीवनी जाधव ने स्वर्ण और उत्तर प्रदेश की कविता यादव ने कांस्य पदक हासिल किया है।

  1. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनोमी संगठन(सीएमआईई) द्वारा जारी बेरोजगारी के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार मार्च में हिमाचल प्रदेश में बेरोजगारी की दर कितने प्रतिशत रही?
    उत्तर : 12.1 प्रतिशत।

व्याख्या : सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनोमी संगठन(सीएमआईई) द्वारा जारी बेरोजगारी के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार मार्च में हिमाचल प्रदेश में बेरोजगारी की दर 12.1 प्रतिशत रही। हिमाचल रोजगार देने में असफल टॉप 10 राज्यों में है और सूची में उसका सातवां स्थान है।

  1. प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने पर हिमाचल प्रदेश के किस जिले को देश भर में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ ?
    उत्तर : हमीरपुर।

व्याख्या : प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने पर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले को देशभर में प्रथम पुरस्कार मिला है। जिला के अनुसूचित जाति बहुल गांवों में आधारभूत सुविधाएं जुटाने और विकास कार्य करवाने में हमीरपुर जिला अव्वल रहा है।

निर्धारित कुल 40 अंकों में से देशभर में सर्वाधिक 38 अंक हासिल कर हमीरपुर जिला को देशभर में पहले पायदान पर रहा है। जबकि, 36 अंकों के साथ असम दूसरे और 34 अंकों के साथ मध्यप्रदेश तीसरे स्थान पर रहा है। चयनित गांव में गर्भवती महिलाओं का संस्थागत प्रसव करवाने, लिंगानुपात में सुधार करने, गांव में सड़क निर्माण, पेयजल, घर अनुदान योजना, स्कूल भवनों और आंगनबाड़ी केंद्रों में मूलभूत सुविधाएं और गांव में सोलर लाइटें लगाने समेत अन्य विकास कार्य चल रहे हैं। करीब 82 फीसदी विकास योजनाएं धरातल पर लागू हो चुकी हैं।

  1. हिमाचल प्रदेश की एकमात्र टिशू कल्चर लैब कहाँ स्थापित की गई है ?
    उत्तर : चायल के महोगबाग।

व्याख्या : चायल के महोगबाग में टिशू कल्चर लैब स्थापित की गई है। यहाँ पर सेब के रूट स्टॉक तैयार किए जाते हैं तथा 70 तरह के फूलों को भी तैयार किया जाता है।

  1. हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंवन योजना के तहत दिव्यांगो और महिलाओं की अनुदान राशि मे कितने प्रतिशत वृद्धि की गई ?
    उत्तर : 5 प्रतिशत।

व्याख्या : हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंवन योजना के तहत दिव्यांगो और महिलाओं की अनुदान राशि में 5 प्रतिशत की बृद्धि की गई। अब दिव्यांगो और महिलाओं को 35 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को मिलने वाली राशि को बढ़ाकर 25 से 30 प्रतिशत कर दिया है।

  1. हिमाचल प्रदेश कैबिनेट ने प्रदेश औद्योगिक विकास नीति -2019 को कब तक बढ़ाने को मंजूरी दी ?
    उत्तर : 31 दिसंबर, 2025

व्याख्या : हिमाचल कैबिनेट ने हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास नीति-2019 और हिमाचल प्रदेश में निवेश प्रोत्साहन के लिए इन्सेंटिव एवं छूट सुविधा नियम-2019 में संशोधन करने और हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास नीति-2019 को 31 दिसम्बर, 2025 तक बढ़ाने को स्वीकृति प्रदान की गई।

HP Current Affairs -1st Week of April 2022

Read Also : More Current Affairs of Himachal Pradesh

Leave a Reply