Weekly Current Affairs -3rd & 4th Week of February 2022

Weekly Current Affairs -3rd & 4th Week of February 2022

  1. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय नदी लिंकिंग नीति के तहत पहली पहल को लागू करने के लिए केन-बेतवा लिंक परियोजना प्राधिकरण का गठन किया है।
  2. टाटा समूह ने टर्किश एयरलाइंस के पूर्व अध्यक्ष इल्कर आयसी (Ilker Ayci) को एयर इंडिया का प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है।
  3. प्रसिद्ध संगीतकार और गायक बप्पी लाहिड़ी का मुंबई में निधन हो गया है। वह 69 वर्ष के थे।
  4. कुंभ मेले के बाद तेलंगाना के कोया आदिवासी समुदाय द्वारा चार दिनों के लिए मनाई जाने वाली मेदाराम जातरा भारत का दूसरा सबसे बड़ा मेला है।
  5. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और बजट घोषणा 2021-22 के साथ संरेखित करने के लिए वयस्क शिक्षा के सभी पहलुओं को कवर करने के लिए वित्तीय वर्ष 2022 से 2027 की अवधि के लिए एक नई योजना New India Literacy Programme को मंजूरी दी।
  6. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने 16 फरवरी, 2022 को “DNTs की आर्थिक अधिकारिता के लिए योजना” (Scheme for Economic Empowerment of DNTs – SEED) लॉन्च की।
  7. ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) ने विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन के नवीनतम संस्करण की मेजबानी की।
  8. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने डार्क-नेट बाजारों का मुकाबला करने के लिए समाधान खोजने के लिए ‘डार्कथॉन -2022’ पहल का आयोजन किया है।
  9. संस्कृति और संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने बीकानेर जिला क्षेत्र में स्कूली बच्चों के लिए ‘परामर्श 2022’ (Paramarsh 2022) करियर परामर्श कार्यशाला लांच की।
  10. इंग्लिश क्लब चेल्सी ने फाइनल में ब्राजील के क्लब पाल्मेरास को हराकर अबू धाबी में फीफा क्लब वर्ल्ड कप जीता।
  1. भुवनेश्वर में राष्ट्रीय सीनियर वॉलीबॉल चैंपियनशिप में महिला वर्ग में केरल और पुरुष वर्ग में हरियाणा ने खिताब जीते।
  2. माइक्रोसॉफ्ट केसंस्थापक बिल गेट्स को पाकिस्तान में पोलियो उन्मूलन में मदद करने के उनके प्रयासों के लिए पाकिस्तान के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान हिलाल-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया गया है।
  3. नेपाल भारत की UPI प्रणाली को अपनाने वाला पहला देश होगा जो नेपाल देश की डिजिटल अर्थव्यवस्था के आधुनिकीकरण में महत्वपूर्ण होगा।
  4. इंडोनेशिया के पास 2022 में G20 की अध्यक्षता है। इस वर्ष G20 की थीम “Recover Together, Recover Stronger” है।
  5. दुनिया की पहली महिला स्टेम सेल ट्रांसप्लांट प्रक्रिया से HIV से ठीक हुई है।
  6. 20 फरवरी को विश्व सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व सामाजिक न्याय की थीम “Achieving Social Justice through Formal Employment” है।
  7. एशिया का सबसे बड़ा आदिवासी त्योहार, मेदाराम जातरा, 16 फरवरी से 19 फरवरी तक तेलंगाना में मनाया गया।
  8. ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल ने धोखाधड़ी को कम करने के लिए करोड़पति निवेशकों के लिए “गोल्डन वीज़ा” कार्यक्रम को समाप्त करने की घोषणा की।
  9. एक छोटे बच्चे में एक मामले की पहचान के बाद, अफ्रीकी राष्ट्र मलावी ने हाल ही में पोलियो का प्रकोप घोषित किया है।
  10. 18 फरवरी, 2022 को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने “लाभार्थियों से रूबरू” पहल शुरू की।
  1. “ऑपरेशन नन्हे फरिश्ते” के तहत, रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने जनवरी, 2022 के महीने में, देश भर के रेलवे स्टेशनों से 1,000 से अधिक बच्चों को बचाया है।
  2. भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने हाल ही में एक व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  3. कोल इंडिया लिमिटेड ने एसोचैम से ‘Most Dependable Public Sector in India’ का पुरस्कार जीता
  4. 20 फरवरी को मनाया गया विश्व सामाजिक न्याय दिवस मनाया गया। इस वर्ष की थीम: ‘Achieving Social Justice through Formal Employment’
  5. मुंबई 2023 अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सत्र की मेजबानी करेगा। इस आयोजन में 2030 शीतकालीन ओलंपिक मेजबान देश के लिए चुनाव किया जायेगा।
  6. 2022 शीतकालीन ओलंपिक बीजिंग में पदक तालिका में नॉर्वे शीर्ष पर, उसके बाद जर्मनी और चीन का स्थान रहा।
  7. 48वां खजुराहो नृत्य महोत्सव का मध्य प्रदेश में आयोजन किया गया।
  8. भारत के रमेशबाबू प्रज्ञानानंद ने मौजूदा विश्व चैंपियन नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन को एयरथिंग्स मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में हराया है।
  9. भारत और फ्रांस नीली अर्थव्यवस्था और महासागर शासन पर रोडमैप पर सहमत हुए हैं। इस समझौते का उद्देश्य वैज्ञानिक ज्ञान और महासागर संरक्षण में योगदान करना है।
  10. 22 फरवरी, 2022 को प्रोफेसर नीना गुप्ता को युवा गणितज्ञों के लिए रामानुजन पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया।
  1. वित्त मंत्रालय के प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद में पूर्णकालिक सदस्य के रूप में शामिल हुए।
  2. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास रिसर्च पार्क ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशन टेक्नोलॉजी (NIOT) के सहयोग से “OCEANS 2022 सम्मेलन” की मेजबानी की।
  3. मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत की GDP वृद्धि के अनुमान में बदलाव किया है। चालू वित्त वर्ष के लिए पूर्वानुमान 7% से बढ़ाकर 9.5% कर दिया गया है।
  4. एक वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, जिसे प्रमुख यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर द्वारा प्रकाशित किया गया है, भारत का कुल IP स्कोर 38.4 प्रतिशत से बढ़कर 38.6 प्रतिशत हो गया है, और अब अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा में 55 देशों में भारत 43वें स्थान पर है।
  5. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के निर्देशों के तहत, अब पैकेज्ड खाद्य पदार्थों पर ‘हेल्थ स्टार रेटिंग’ दर्शाई जाएगी।
  6. कनाडा दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने पौधा-आधारित COVID-19 वैक्सीन के उपयोग को अधिकृत किया है।
  7. ‘भाषा प्रमाणपत्र सेल्फी’ अभियान शिक्षा मंत्रालय द्वारा बहुभाषावाद को बढ़ावा देने और सांस्कृतिक विविधता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है ताकि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावना को बढ़ावा दिया जा सके।
  8. भारत सरकार ने 1,364.88 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ 31 मार्च, 2026 तक पांच साल की अवधि के लिए इमिग्रेशन वीजा फॉरेनर्स रजिस्ट्रेशन ट्रैकिंग योजना को जारी रखने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।
  9. 27 फरवरी, 2022 को विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में सहायता के लिए 24×7 नियंत्रण केंद्र स्थापित किए। भारत ने ‘ऑपरेशन गंगा’ नामक एक बहु-आयामी निकासी योजना भी शुरू की।
  10. 28 फरवरी, 2022 को सरकार ने माधबी पुरी बुच को SEBI का नया चेयरपर्सन नियुक्त किया।
  11. अखिल भारतीय शतरंज महासंघ द्वारा कानपुर में 58वीं सीनियर राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप-2022 का आयोजन किया जा रहा है।
  12. राफेल नडाल ने अकापुल्को में मैक्सिकन ओपन टेनिस में पुरुष एकल खिताब जीता।
  13. पूजा जत्यान ने दुबई में पैरा वर्ल्ड तीरंदाजी चैंपियनशिप में रजत पदक जीता।

Weekly Current Affairs -3rd & 4th Week of February 2022

Read Also : Current Affairs of Himachal Pradesh

Leave a Reply