Weekly Current Affairs 10/05/2020 To 16/05/2020

Weekly Current Affairs 10/05/2020 To 16/05/2020

  1. 10 मई, 2020 को भारत सरकार ने COVID-19 महामारी के बीच एक आउटरीच कार्यक्रम “मिशन सागर” (Security and Growth for All in the Region) लॉन्च किया है। इस मिशन का उद्देश्य खाद्य पदार्थों, COVID-19 से संबंधित आयुर्वेदिक दवाओं और एचसीक्यू टैबलेट की आपूर्ति मालदीव, मेडागास्कर, सेशेल्स और कोमोरोस को करना है।
  2. रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) के रिसर्च सेंटर ईमारत (RCI) ने डिफेंस रिसर्च अल्ट्रावॉयलेट सेनिटाइज़र (DHRUVS) विकसित किया है।
  3. 10 मई, 2020 को भारत के रजिस्ट्रार जनरल ने वर्ष 2018 के लिए राष्ट्रीय जन्म दर, मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर पर डाटा जारी किया। जारी आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय जन्म दर 20 है, मृत्यु दर 6.2 और शिशु मृत्यु दर 32 है। मध्यप्रदेश देश में सबसे कम शिशु मृत्यु दर थी। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में जन्म दर सबसे कम थी, जबकि बिहार में सबसे ज्यादा थी। दिल्ली में मृत्यु दर सबसे कम थी और छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा थी।
  4. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत कार्यरत उपभोक्ता मामलों के विभाग ने सुरक्षा स्टोर पहल लांच की। इसे लॉकडाउन के दौरान नागरिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के उद्देश्य से लांच किया गया है।
  5. बेंगलुरु सिटी कॉरपोरेशन ने लोगों के श्वसन स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हाल ही में “प्राणवायु कार्यक्रम” शुरू किया।
  6. ग्रैमी विजेता-गायक बेट्टी राइट का 66 वर्ष की आयु में निधन हुआ।
  7. चीन ने FIDE Chess.com ऑनलाइन नेशंस कप जीता; भारत पांचवें स्थान पर रहा। पैरा-एथलीट दीपा मलिक ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की।
  8. कर की गणना के संदर्भ में, एक अप्रवासी भारतीय (एनआरआई) के रूप में शामिल होने के लिए भारत में किसी व्यक्ति को रहने की अवधि 120 दिन है। पहले यह अवधि 182 दिन थी।
  9. 9 मई, 2015 को लॉन्च की गई “अटल पेंशन योजना” ने अपने कार्यान्वयन के 5 साल पूरे कर लिए हैं। 9 मई, 2020 तक इस योजना के तहत कुल नामांकन 2,23,54,028 था।
  10. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने ओडिशा के केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए ‘भरोसा’ हेल्पलाइन की शुरुआत की।
  11. 11 मई, 2020 को लगभग 117 मंडियों को ई-एनएएम (राष्ट्रीय कृषि बाजार) के साथ एकीकृत किया गया। इससे देश में मंडियों की संख्या 962 हो गई है।इन ऑनलाइन मंडियों का उपयोग अब नारियल और बांस के व्यापार के लिए भी किया जा रहा है।
  12. अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 12 मई को ‘नर्सिंग द वर्ल्ड टू हेल्थ’ थीम के साथ मनाया गया। संयुक्त राष्ट्र ने 2020 के रूप में नर्स और मिडवाइफ के वर्ष (Year of Nurse and Midwife) के रूप में चिन्हित किया।
  13. केंद्रीय MSME मंत्रालय ने भारतीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग की सहायता के लिए CHAMPION पोर्टल http://www.Champions.gov.in लॉन्च किया।
  14. पीएम मोदी द्वारा विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई। यह पैकेज 20 लाख करोड़ रुपये का है। आवंटित राशि भारत की जीडीपी का 10% है। नए आर्थिक पैकेज का इस्तेमाल उन मजदूरों, मध्यम वर्ग, किसानों और उद्योगों को राहत देने के लिए किया जाना है, जिन्हें लॉक डाउन के कारण सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है।
  15. इंडिया स्टेट-लेवल डिसीज बर्डन इनिशिएटिव ’शीर्षक वाली लैंसेट रिपोर्ट के अनुसार,भारत में पांच साल से कम आयु के 68% बच्चों की मौत का कारण बाल और मातृ कुपोषण है।
  16. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) घरेलू सर्वेक्षण करेगा। इस सर्वेक्षण के तहत विभिन्न जिलों में 24,000 वयस्कों में एंटीबॉडी परीक्षण किया जाएगा।
  17. अमेरिका के राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने COVID-19 महामारी के लिए भारत की प्रतिक्रिया की सहायता के लिए 3.6 मिलियन डॉलर का योगदान दिया है।
  18. 12 मई, 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई योजना की घोषणा की, जिसका नाम है “आत्म निर्भर भारत अभियान”। नई योजना के तहत 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की गई है।
  19. सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (CREA) द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, भारत में कार्बन डाईऑक्साइड संरक्षण में चार दशकों में सबसे अधिक गिरावट आई है।भारत में कार्बन डाइऑक्साइड के संरक्षण मार्च में 15% और अप्रैल में 30% तक कम हो गया है।
  20. भारत ने ऊर्जा सुरक्षा, विकास और पर्यावरणीय स्थिरता जैसे प्रमुख मापदंडों में सुधार करते हुए 74वां स्थान हासिल किया है। स्वीडन ,स्विट्ज़रलैंड और फ़िनलैंड क्रमशः पहले दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।
  21. शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन 2020 का आयोजन रूसी शहर सेंट पीटर्सबर्ग में किया जाएगा।
  22. KVIC (खादी और ग्रामोद्योग आयोग) “वोकल फॉर लोकल” पहल का क्रियान्वयन करेगा।
  23. संयुक्त राष्ट्र की विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाओं की रिपोर्ट 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 1.2% की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है।
  24. भारत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 32वीं राष्ट्रमंडल स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। इसकी थीम: Delivering a coordinated Commonwealth COVID-19 response
  25. केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में सरकार द्वारा खरीदी गयी COBAS 6800 नामक पहली परीक्षण मशीन समर्पित की है। इसे नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (NCDC) में स्थापित किया गया है।
  26. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और आठ अन्य उम्मीदवारों को हाल ही में राज्य विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।
  27. पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दूसरी जी-20 वर्चुअल व्यापार व निवेश मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।
  28. भारत सरकार ने हाल ही में तेलंगाना के तेलिया रुमाल और झारखंड की सोहराई खोवर पेंटिंग को जीआई टैग प्रदान किया।
  29. भारत की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT) ने “EventBot” नामक एक नए मैलवेयर के खिलाफ चेतावनी जारी की है। CERT के अनुसार यह मैलवेयर एंड्राइड फोन उपयोगकर्ताओं से व्यक्तिगत वित्तीय जानकारी चुराता है।
  30. भारतीय तटरक्षक बल ने गोवा में पहला तटरक्षक अपतटीय गश्ती पोत आईसीजीएस सचेत कमीशन किया। इस समारोह की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राज नाथ सिंह ने की।
  31. केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने “गोलकार्यक्रम” की शुरुआत की। GOAL का पूर्ण स्वरुप ‘Going Online As Leaders’ है। यह कार्यक्रम फेसबुक के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है। आदिवासी युवाओं को डिजिटल मोड में मेंटरशिप प्रदान करने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।
  32. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने इसके कार्यान्वयन के चार साल सफलतापूर्वक पूरे कर लिए हैं। इस योजना के तहत लगभग 8,432 करोड़ रुपये प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से स्थानांतरित किए गए हैं।

Weekly Current Affairs 10/05/2020 To 16/05/2020

Read Also : Current Affairs Month of April

Leave a Reply