Himachal Pradesh Weekly Current Affairs May (4th Week)

Himachal Pradesh Weekly Current Affairs May (4th Week)

प्रदेश में लागू होंगी 15वें केंद्रीय वित्त आयोग की सिफारिशें

प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश में 15 वें वित्त आयोग की सिफारिशों को लागू किया जाएगा , जिसके अंतर्गत आयोग से अभी तक प्राप्त अनुदानों में से 70 प्रतिशत ग्राम पंचायतों , 15 प्रतिशत पंचायत समितियों और 15 प्रतिशत जिला परिषदों को आवंटित किया जाएगा ,ताकि वे विभिन्न विकास गतिविधियां चला सकें।

बेसहारा पशुओं के लिए पुनर्वास योजना

कैबिनेट बैठक में गौ-अभ्यारण्य व गौ-सदनों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से बेसहारा पशुओं के लिए पुनर्वास योजना आरम्भ करने को स्वीकृति प्रदान की गई। प्रारम्भिक चरण में गौ-सदनों,गौशालाओं और गौ-अभ्यारण्य में रखी गई प्रत्येक गाय के लिए पांच सौ रुपये देने का फैसला किया गया है। साथ ही पशुपालन विभाग को गायों की टैगिंग का कार्य शीघ्र पूरा करने के लिए कहा गया है।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना -2019 में संशोधन

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना -2019 को अधिक लाभकारी बनाने के लिए मंत्रिमंडल ने इसमें संशोधन का निर्णय लिया है। इसके अनुसार इस योजना के अंतर्गत स्वीकृत इकाइयों में बैंक द्वारा आवंटित की गई ऋण की पहली क़िस्त के एक वर्ष के भीतर विनिर्माण व सेवा उपक्रमों में व्यावसायिक उत्पादन आरम्भ करना अनिवार्य होगा। इसके अतिरिक्त यदि इन इकाइयों की स्थापना हिमाचली मूल की विधवा ने की हो और उसकी उम्र 45 वर्ष तक हो ,उस स्थिति में पात्र अनुदान की राशि 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 35 प्रतिशत की गई है

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने दुष्कर्म व यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण के मामलों की सुनवाई के लिए एक वर्ष की अवधि के लिए शिमला और किनौर जिलों के लिए रामपुर तथा सिरमौर जिला के लिए नाहन में फास्ट ट्रैक विशेष न्यायालय स्थापित करने का निर्णय लिया गया।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज पुरस्कृत

प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज को कोरोना महामारी के दौर में सकारात्मक और नव आशा भाव सृजन के लिए वर्ल्ड बुक रिकार्ड्स लन्दन ने पुरस्कृत किया। कोविड-19 के दौरान समाज सेवा में अनेक माध्यमों से मानवता की सेवा में योगदान के लिए वर्ल्ड बुक रिकार्ड्स लन्दन ने शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज को ऑनलाइन सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया।

हमीरपुर -मंडी,पांवटा-गुम्मा-फेडज सड़कों को डबल लेन बनाने के लिए केंद्र ने 2700 करोड़ रुपये किए मंजूर

केंद्र ने हमीरपुर -मंडी,पांवटा-गुम्मा-फेडज सड़कों को डबल लेन बनाने के लिए 2700 करोड़ रुपये मजूर किये। इसमें जापान की तकनीक इस्तेमाल की जायेगी। गाँव के पास बाईपास बनाए जाएंगे। केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय ने इन दोनों प्रोजेक्ट को नेशनल हाईवे कॉरिडोर प्रोजेक्ट का नाम दिया है। इसकी खासियत यह है कि इसमें बिजली का इस्तेमाल नहीं होगा बल्कि सोलर एनर्जी इस्तेमाल की जाएगी। मशीनरियां पैट्रोल डीज़ल के बजाय सोलर सिस्टम से चलेंगी। सड़को के किनारे भी सोलर लाइटें लगेंगी। इसमें वर्ल्ड बैंक का 50 प्रतिशत शेयर रहेगा।

राज्य विद्युत् बोर्ड के कमाऊ पूत कहलाने वाली गिरी जल विद्युत परियोजना के नवीकरणीय ,आधुनिकीकरण व सुधार को लेकर केंद्रीय ऊर्जा वित्त निगम ने करीब 173 करोड़ की प्रस्तावित डीपीआर को मंजूरी दे दी है।

हिमाचल प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक बने संजय कुंडू : 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी संजय कुंडू हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक बने। उन्होंने एसआर मरडी का स्थान लिया।

मुख्यमंत्री ने किया स्कूल शिक्षा बोर्ड के न्यूज लेटर का विमोचन

मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के न्यूज लेटर का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बोर्ड द्वारा न्यूजलेटर को हिंदी, संस्कृत और अंग्रेजी में लाने का प्रयास वास्तव में प्रशंसनीय है। हिमाचल सरकार ने संस्कृत को दूसरी भाषा का दर्जा दिया है और अब इस भाषा को और अधिक व्यावहारिक व सरल बनाने के प्रयास होने चाहिए ताकि इसे जनता के बीच लोकप्रिय बनाया जा सके।

‘‘सावित्री बाई फुले’’ के नाम से स्कूलों में किया जाएगा 45 परीक्षा केंद्रों का प्रबंधन

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन धर्मशाला के अयक्ष डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने बोर्ड की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि पहली बार स्कूलों में 45 परीक्षा केंद्रों का प्रबंधन ‘‘सावित्री बाई फुले’’ के नाम से महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा, जो भारत की पहली महिला शिक्षक और 1848 में पुणे में पहले भारतीय गर्ल स्कूल की संस्थापक थीं। उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न स्कूल परिसरों में 1,09,315 पौधे भी लगाए गए हैं।

Himachal Pradesh Weekly Current Affairs May (4th Week)

Read Also : More HP Current Affairs

Leave a Reply