Peon Vacancy in Himachal Pradesh

Peon Vacancy in Himachal Pradesh

मण्डलायुक्त कार्यालय मण्डी, मण्डल मण्डी में एक पद चपड़ासी का सामान्य वर्ग से दैनिक वेतन भोगी के आधार पर भरा जाना है। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन निर्धारित आवेदन प्रपत्र पर भरकर मण्डलायुक्त कार्यालय मण्डी, मण्डल मण्डी में नवीनतम फोटोग्राफ के साथ दस्तावेजों की सत्यापित प्रतियों सहित डाक के द्वारा इस कार्यालय को भेज सकते हैं तथा आवेदन पत्र दिनांक 20 सितम्बर 2020 शाम 5 बजे से पहले इस कार्यालय में प्राप्त हो जाने चाहिए।

अनिवार्य पात्रता:-

  1. आवेदक हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक की आयु (दिनांक 01.01.2020 को) 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. आवेदक किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से दसवीं पास होना चाहिए।

नोट: आवेदक यदि दसवीं के अतिरिक्त अन्य उच्च शिक्षा का प्रमाण पत्र संलग्न करता है, तो उसका कोई अतिरिक्त लाभ नहीं दिया जायेगा।

वांछनीय योग्यता:- आवेदक को हिमाचल प्रदेश के रीति-रिवाजों का ज्ञान होना चाहिए।

आवश्यक सूचना:-

  1. आवेदक आयु, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी होने का प्रमाण पत्र संलग्न करें। उक्त प्रमाण पत्रों के बिना आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा।
  2. इसके अतिरिक्त आवेदक निम्नलिखित दस्तावेज (यदि लागू हो) अपने आवेदन पत्र के साथ प्रस्तुत करेगा तथा आवेदक द्वारा प्रस्तुत प्रमाण पत्रों पर अंक सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुसार निम प्रतिशतता के अनुसार दिये जायेंगे।

चयन प्रक्रिया के लिए कुल अंक 100 में से अंक निम्न प्रकार से दिये जायेंगे :-

(1) दसवीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर 85 में से अंक प्रतिशतता के हिसाब से दिये जायेंगे। (यदि किसी आवेदक ने 100 में से 50 अंक प्राप्त किये हों तो उसे 85 में से 50 प्रतिशत of 85-42.5 अंक दिये जायेंगे)
(ii ) अधिसूचित पिछड़ा क्षेत्र या पंचायत से सम्बन्धित प्रमाण पत्र-1 अंक
(iii) भूमिहीन परिवार/परिवार जिसके पास एक हैक्टेयर से कम भूमि का प्रमाण पत्र जो सम्बन्धित राजस्व प्राधिकारी द्वारा प्रमाणित हो-2 अंक
(iv) सक्षम अधिकारी से प्राप्त बेरोजगारी प्रमाण पत्र की परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी/अर्धसरकारी नौकरी में नहीं है-2.5 अंक
(v) विकलांगता /दुर्बलता/विकृतता प्रमाण पत्र जो 40 प्रतिशत से अधिक हो-1 अंक
(vi) राष्ट्रीय सेवा योजना (कम से कम एक वर्ष)/राष्ट्रीय कैडट कोर /भारत स्काउट एवं गाइड का प्रमाण पत्र /राष्ट्रीय स्तर पर खेलकूद प्रतियोगिता में पदक विजेता-1 अंक
(vii) गरीबी रेखा से नीचे परिवार जिसकी सालाना आय सभी साधनों से मु. 40000 से कम हो-2.5 अंक
(viii) विधवा/तलाकशुदा/निस्सहाय/एकलस्त्री-1.5 अंक
(ix) एकलपुत्री/अनाथ-1 अंक
(x) सरकारी /अर्धसरकारी संस्था से प्राप्त अधिकतम 5 वर्ष का अनुभव प्रमाण पत्र जो आवेदन किए गए पद से सम्बन्धित हो (प्रति वर्षों के लिए 0.5 अंक के आधार पर दिये जायेंगे) कुल-2.5 अंक।

Peon Vacancy in Himachal Pradesh

Read More : More HP Govt Job

Leave a Reply