Weekly Current Affairs ( November 4th Week)

Weekly Current Affairs ( November 4th Week)

  1. भारत, सिंगापुर और थाईलैंड के बीच त्रिपक्षीय नौसेना अभ्यास, SITMEX-20 अंडमान सागर में आयोजित किया गया। SITMEX-20 नौसेना अभ्यास कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण “समुद्र में नॉन-कांटेक्ट–फॉर्मेट” में निर्धारित किया गया था। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य तीनों नौसेनाओं के बीच इंटरओपेराबिलिटी को बढ़ाना है।
  2. कनाडा ब्बसेद यूनिवर्सिटी ऑफ़ रेजिना भारत में देवी अन्नपूर्णा की एक मूर्ति लौटाएगी। यह मूर्ति 100 साल से भी ज्यादा पहले वाराणसी के एक मंदिर से चुराई गई थी।
  3. भारत का पहला मॉस गार्डन उत्तराखंड के नैनीताल में विकसित किया गया था। बगीचे को काई और अन्य ब्रायोफाइट्स की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण के लिए विकसित किया गया है।
  4. सऊदी अरब की अध्यक्षता में 15वें G20 शिखर सम्मेलन, 20-21 नवंबर, 2020 को आयोजित किया गया। इस बार की थीम है : “Realising the Opportunities of the 21st Century for All”
  5. 22 नवंबर, 2020 को डेनियल मेदवेदेव ने डोमिनिक थिएम को हराकर एटीपी टूर्नामेंट जीता। यह टूर्नामेंट लंदन में आयोजित किया गया था। एटीपी टूर्नामेंट एटीपी टूर्नामेंट ग्रैंड स्लैम के बाद पुरुषों के टेनिस टूर्नामेंट का दूसरा सबसे बड़ा स्तर है।
  6. केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने हाल ही में तमिलनाडु सरकार की भगवान श्रीराम, लक्ष्मण और देवी सीता की कांस्य प्रतिमाओं को सौंपा। इन कांस्य मूर्तियों को लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने सितंबर 2020 में भारत के उच्चायोग को सौंप दिया था। ये मूर्तियाँ तमिलनाडु के नागापट्टिनम जिले के एक मंदिर की हैं, जहाँ से इन्हें 1978 में चुराया गया था।
  7. ट्विटर ने हाल ही में स्नैपचैट, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी अन्य साइटों की तर्ज पर वैश्विक रूप से ‘फ्लीट्स’ नाम से 24 घंटों में गायब होने वाले ट्वीट पेश किए हैं।
  8. भूटान की रानी मदर ग्यालियम संगे चोडेन वांगचुक को संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यौन स्वास्थ्य पर काम करने और लैंगिक हिंसा को समाप्त करने के लिए उन्हें 2020 के लिए व्यक्तिगत श्रेणी में यह पुरस्कार प्रदान किया गया है।
  9. एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) हाल ही में मलेशिया द्वारा आयोजित किया गया। APEC के कई नेता इस शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। इस शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी भाग लिया।
  10. वैश्विक वित्तीय सेवा और भुगतान प्रौद्योगिकी कंपनी मास्टरकार्ड ने ‘प्रोजेक्ट किराना’ नामक एक कार्यक्रम शुरू करने के लिए USAID के साथ भागीदारी की है। इस कार्यक्रम के तहत, संगठनों का लक्ष्य वित्तीय समावेशन का विस्तार करना है और उन महिलाओं को डिजिटल भुगतान को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है जो किराना की दुकानों का संचालन करती हैं, जिससे उनकी आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  11. पीलीभीत टाइगर रिजर्व और उत्तर प्रदेश वन विभाग ने पहला अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार TX2 जीता है। पीलीभीत टाइगर रिजर्व को चार वर्षों में बाघों की संख्या को दोगुना करने के लिए सम्मानित किया गया था।
  12. भारत 2023 में G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इससे पहले भारत 2022 में G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला था। 2020 के G20 शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं ने दुनिया की शीर्ष 20 अर्थव्यवस्थाओं को शामिल करते हुए एक घोषणा जारी की।
  13. 24 नवंबर, 2020 को भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के लैंड अटैक संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में इसका परीक्षण किया गया। इस मिसाइल की रेंज को 290 किमी से 400 किमी तक बढ़ाया गया है।
  14. भारत सरकार ने हाल ही में 43 एप्स पर प्रतिबन्ध लगा दिया है, इसमें अली एक्सप्रेस समेत कई चीनी एप्स भी शामिल हैं। इन एप्स को देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताया गया है, जिसके चलते इन पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है।
  15. अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) ने हाल ही में हिंद महासागर क्षेत्र में संचालन के लिए वर्ल्ड-वाइड रेडियो नेविगेशन सिस्टम (WWRNS) के एक घटक के रूप में भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) को स्वीकार किया है। इस अनुमोदन के बाद, मर्चेंट वेसल IRNSS का उपयोग जीपीएस और ग्लोनास की भाँती लोकेशन की जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
  16. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 नवंबर को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र और मिर्जापुर जिले के निवासियों के लिए ‘हर घर नल योजना’ का शुभारंभ किया। सरकार पानी की कमी की समस्या को हल करने के लिए प्रतिबद्ध थी और इसलिए राज्य में 5,555 करोड़ की योजना लांच की गई है।
  17. ‘दिल्ली क्राइम’ वेब श्रृंखला ने 48वां अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार जीता है। इसे सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ का पुरस्कार मिला। यह अंतर्राष्ट्रीय एमी जीतने वाला पहला भारतीय कार्यक्रम है।
  18. केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने 24 नवंबर, 2020 को ‘सहकार प्रज्ञा’ पहल लांच की। यह अभिनव क्षमता निर्माण पहल पूरे भारत में ऐसी संस्थाओं से जुड़े किसानों के लिए शुरू की गई है।
  19. एशिया के 74% लोगों का मानना ​​है कि सरकारी भ्रष्टाचार उनके देशों को परेशान करने वाली सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के सर्वेक्षण में 17 देशों में 20,000 उत्तरदाता शामिल थे।
  20. 1962, 1965 और 1971 के युद्धों में भाग लेने वाले सेवानिवृत्त मेजर जनरल आर.एन. चिब्बर का हाल ही में निधन हो गया। 86 वर्षीय वयोवृद्ध अधिकारी ने 1972 से 1975 तक अफगानिस्तान में मिलिट्री अताशे के रूप में काम किया था।
  21. केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री ने 25 नवंबर, 2020 को वर्चुअली ‘ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल’ लॉन्च किया है।
  22. संयुक्त अरब अमीरात हाल ही में कोयले से बिजली बनाने वाला पहला और संभवत: अंतिम अरब देश बन गया है। कोयला संयंत्र, हसायन को 3.4 बिलियन अमरीकी डालर की मदद से दुबई में स्थापित किया जाएगा । प्लांट की क्षमता 600 मेगावाट होगी।
  23. 59वें राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह (एनपीडब्ल्यू) को 16-22 नवंबर, 2020 तक पूरे देश में मनाया गया। इस वर्ष, राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह (एनपीडब्ल्यू) की थीम “फार्मासिस्ट: फ्रंटलाइन हेल्थ प्रोफेशनल्स” है।
  24. स्कॉटलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जहां महिलाओं को पीरियड से जुड़े सभी प्रोडक्ट्स मुफ्त मिलेंगे। देश में पीरियड प्रोडक्ट्स (फ्री प्रोविजन) स्कॉटलैंड एक्ट पारित कर दिया गया है।
  25. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूएई, नीदरलैंड, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित विदेश मंत्रालय के समन्वय में UMANG के अंतर्राष्ट्रीय संस्करण को लांच किया।
  26. पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य योजना ‘स्वास्थ्य साथी’ का लाभ 1 दिसंबर, 2020 से अब प्रदेश के प्रत्येक परिवार और व्यक्ति को प्राप्त होगा। ‘स्वास्थ्य साथी’ पर आने वाला पूरा वित्तीय खर्च पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा उठाया जाता है।

Weekly Current Affairs ( November 4th Week)

Read Also : More Current affairs in Hindi

Leave a Reply